विकिपीडिया क्या और कौन है पैसे कैसे कमाए (Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye)

Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye –  इंटरनेट की सबसे बड़ी वेबसाइटों में से एक Wikipedia के बारे में तो आप सभी लोगों को पता होगा. आपने भी कभी ना कभी कोई इनफार्मेशन लेने के लिए विकिपीडिया पर जरुर विजिट किया होगा. पर क्या आप जानते हैं कि आप Wikipedia से भी पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन इंटरनेट पर इसकी जानकारी बहुत कम ही उपलब्ध है इसलिए अधिकतर लोगों को विकिपीडिया से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी नहीं होती है. अगर आप विकिपीडिया से पैसे कमाने की चाह रखते हैं तो यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है.

आज के इस लेख में हम आपको विकिपीडिया के माध्सेयम से इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी देने वाले हैं, इसके साथ ही आपको इस आर्टिकल में विकिपीडिया के बारे में भी सब कुछ जानने को मिलेगा जैसे कि विकिपीडिया क्या है, इसे किसने बनाया, विकिपीडिया पैसे कैसे कमाता है, विकिपीडिया पर आर्टिकल कौन लिखता है आदि.

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल – विकिपीडिया क्या कौन है हिंदी में.

विकिपीडिया क्या और कौन है पैसे कैसे कमाए (Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye)

विकिपीडिया क्या है (What is Wikipedia In Hindi)

Wikipedia इंटरनेट का एक सबसे बड़ा वेब पोर्टल है जो कि मुफ्त का ज्ञानकोष भंडार है. विकिपीडिया पर सारी जानकारियाँ दुनियाभर के योगदानकर्ताओं के द्वारा लिखी जाती हैं. विकिपीडिया पर 309 भाषाओं में लगभग 55 मिलियन आर्टिकल लिखे जा चुके हैं और इनकी संख्या में निरंतर बढ़ोतरी ही हो रही है.

विकिपीडिया पर जो भी जानकारी होती है वह कम्पलीट होती है. आपको इतनी कम्पलीट और Detailed इनफार्मेशन शायद ही दूसरी वेबसाइटों में देखने को मिले. Wikipedia एक Non Profit Organization है, यह डोनेशन के जरिये से पैसे कमाता है और वेबसाइट को मेन्टेन करता है.

Wikipedia का मतलब क्या है?

Wikipedia दो शब्दों से मिलकर बना है Wiki + Encyclopedia.

इसमें Wiki शब्द को पूरा लिया गया है और Encyclopedia के आखिरी भाग Pedia को लिया गया है. तब ये दोनों मिलकर Wikipedia बनाते हैं.

Wikipedia में Wiki का मतलब होता है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी आर्टिकल को एडिट कर सकता है और Encyclopedia का मतलब होता है ज्ञानकोष या विश्वकोष.

विकिपीडिया की शुरुवात कब हुई?

Wikipedia की शुरुवात साल 2001 में Jimmy Wales और Larry Sanger के द्वारा की गयी थी. Wikipedia की शुरुवात इंटरनेट पर एक फ्री ज्ञानकोष के रूप में गयी थी. दुनिया का कोई भी व्यक्ति विकिपीडिया में कोई नयी जानकारी जोड़ सकता है या एडिट कर सकता है.

आज के समय में विकिपीडिया पर 309 विभिन्न भाषाओं में 55 मिलियन से भी अधिक आर्टिकल लिखे जा चुके हैं. यहाँ पर आपको हर एक विषय पर आर्टिकल मिलेंगें. विकिपीडिया पर बेकार और गलत जानकारियों को तुरंत हटा दिया जाता है.

विकिपीडिया की Alexa Rank 5 है, यानि यह दुनिया में सबसे अधिक विजिट की जाने वाली वेबसाइटों में पांचवे स्थान पर है.

विकिपीडिया पर आर्टिकल कौन लिखता है?

Wikipedia पर आपको लगभग सभी विषयों पर आर्टिकल मिलेंगें. विकिपीडिया पर 309 भाषाओं में 55 मिलियन से भी अधिक आर्टिकल मौजूद हैं और इनकी संख्या दिन – प्रतिदिन बढती जा रही है. आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल भी जरुर आया होगा कि आखिर विकिपीडिया पर आर्टिकल कौन लिखता है.

तो दोस्तों आपको बता दें विकिपीडिया पर आर्टिकल लिखने के लिए कोई विशेष लोग नहीं है बल्कि यह सभी आर्टिकल आपके और हमारे जैसे लोगों के द्वारा ही लिखे जाते हैं. आप भी Wikipedia वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और आर्टिकल लिख सकते हैं.

लेकिन आपके आर्टिकल में दी गयी जानकारी 100 प्रतिशत सही होनी चाहिए तभी विकिपीडिया की Moderation Team आपके आर्टिकल को पब्लिश करेगी. अन्यथा वह आपके आर्टिकल को Remove कर देंगें.

विकिपीडिया कैसे काम करता है?

विकिपीडिया Crowd-Sourced Encyclopedia है यहाँ पर जो भी जानकारी होती है वह आपके और हमारे जैसे ही लोगों के सहयोग से लिखा और एडिट किया जाता है. विकिपीडिया के पास एक Moderation Team है जो यह जांच करती है कि लोगों के द्वारा दी जाने वाली जानकारी सही भी है या नहीं. अगर जानकारी सही नहीं होती है तो यह टीम उसे तुरंत हटा देती है.

विकिपीडिया Non Profit Organization है जो सभी लोगों को इंटरनेट के माध्यम से फ्री में ज्ञान उपलब्ध करवाती है. यह ना तो लोगों को आर्टिकल लिखने के पैसे देती है और ना ही उनसे पैसे लेती है. लेकिन विकिपीडिया अपनी वेबसाइट को सफलतापूर्वक चलाने के लिए दुनियाभर के लोगों से डोनेशन लेती है. कोई भी व्यक्ति डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के द्वारा विकिपीडिया को डोनेट कर सकता है.

विकिपीडिया पैसे कैसे कमाता है (Wikipedia Business Model In Hindi)

जैसा कि हमने उपर आपको बताया Wikipedia एक Non Profit Organization है, इसका मतलब है कि इसे कोई पैसा नहीं मिलता है. आपको कभी भी विकिपीडिया वेबसाइट में विज्ञापन नहीं मिलेंगें.

लेकिन विकिपीडिया को अपनी वेबसाइट को मैनेज करने के लिए फंड की जरुरत होती है, आपकी जानकारी के लिए बता दें विकिपीडिया हर साल लगभग 5 से 8 मिलियन डॉलर वेबसाइट पर खर्च करती है. अपने इन्हीं खर्चों को मैनेज करने के लिए विकिपीडिया के पास पैसे जुटाने के कुछ साधन हैं जिनके द्वारा विकिपीडिया पैसे कमाता है.

Wikipedia के पास पैसे कमाने के मुख्य रूप से दो विकल्प हैं एक प्रोडक्ट को बेचकर और दूसरा डोनेशन लेकर, चलिए इन दोनों के बारे में थोडा विस्तार से समझते हैं.

#1 – Product बेचकर

Wikipedia Organization बहुत सारे प्रोडक्ट बनाती है जैसे कि Men Fashion, Women Fashion, Notebook, बच्चों के product आदि. और इन सभी प्रोडक्ट को विकिपीडिया अपने ब्रांड के नाम से ऑनलाइन बेचती है. प्रोडक्ट बेचकर विकिपीडिया काफी अच्छे पैसे कमा लेती है, इन पैसों को Wikipedia को चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

#2 – Direct Donation के द्वारा

Wikipedia का सबसे अधिक Revenue Donation के द्वारा ही आता है. विकिपीडिया वेबसाइट पर Donation का विकल्प मौजूद रहता है जहाँ से दुनियाभर का कोई भी व्यक्ति डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से अपने अनुसार Wikipedia को डोनेट कर सकता है.

Wikipedia इंटरनेट की सबसे भरोसेमंद वेबसाइट है, इसलिए लोग विकिपीडिया को डोनेट करते हैं. डोनेशन से मिले पैसों को भी Wikipedia वेबसाइट के रखरखाव के लिए इस्तेमाल करती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें साल 2017 में विकिपीडिया को दुनियाभर से लगभग 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर का डोनेशन मिला था.

विकिपीडिया की विशेषतायें?

विकिपीडिया की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

  • विकिपीडिया लगभग 309 भाषाओं में 55 मिलियन आर्टिकल पब्लिश कर चुका है.
  • दुनियाभर का कोई भी व्यक्ति चाहे वह किसी भी आयु वर्ग का हो विकिपीडिया पर आर्टिकल एडिट कर सकता है.
  • हर महीने 18 बिलियन से भी अधिक लोग विकिपीडिया पर विजिट करते हैं.
  • विकिपीडिया में आपको हर विषय पर जानकारी मिल जाती है. आप स्कूल, कॉलेज, ऑफिस हर जगह विकिपीडिया की जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • विकिपीडिया दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है जिसकी Alexa Rank 5 है.
  • विकिपीडिया को पूरा फंड डोनेशन और प्रोडक्ट सेलिंग से मिलता है.
  • विकिपीडिया की Moderation Team के द्वारा जांच करने के बाद ही विकिपीडिया कोई आर्टिकल पब्लिश करता है.

विकिपीडिया पर अकाउंट कैसे बनायें?

यदि आप Wikipedia पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं या फिर आप विकिपीडिया से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको विकिपीडिया पर अपना अकाउंट बनाना होगा. विकिपीडिया पर अकाउंट बनाना काफी आसान है. अगर आपको विकिपीडिया अकाउंट बनाने में कोई समस्या आती है तो नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में विकिपीडिया की ऑफिसियल वेबसाइट Wikipedia.org को ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको यहाँ पर एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपको अपनी भाषा को सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा. आप जिस भी भाषा को अच्छी तरह से समझते हैं उसे सेलेक्ट करके इंटर करें.
  • अब आप विकिपीडिया के होमपेज पर पहुँच जायेगें यहाँ आपको सबसे उपर Create Account का ऑप्शन मिलेगा, आप इस पर क्लिक कर लीजिये.
  • आपको नीचे इमेज के अनुरूप एक फॉर्म मिलेगा जहाँ पर आप अपना यूजरनाम और पासवर्ड बना लें और साथ में अपनी ईमेल ID भी दर्ज करें.
  • यह सभी fill कर लेने के बाद नीचे Captcha Solve करके Create Your Account पर क्लिक कर दें.

बस इतना करते ही आपका विकिपीडिया पर आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन जायेगा और आप विकिपीडिया में आर्टिकल अपडेट या पब्लिश कर सकते हैं.

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप विकिपीडिया के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगें, चलिए अब आते हैं अपने लेख के मुख्य बिंदु पर और जानते हैं Wikipedia से पैसे कैसे कमाए.

विकिपीडिया से पैसे कैसे कमाए (Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye)

चूँकि Wikipedia एक Non Profit Organization है इसलिए आप सीधे तौर पर यहाँ से पैसे नहीं कमा सकते हैं. जो लोग Wikipedia पर आर्टिकल लिखते हैं वह सभी भी फ्री में लिखते हैं, उनको भी कोई पैसा नहीं मिलता है.

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपके पास विकिपीडिया से पैसे कमाने का कुछ अवसर रहते हैं. आप जानते ही होंगें विकिपीडिया एक बहुत बड़ा ऑनलाइन पोर्टल है जहाँ हर महीने 18 बिलियन से भी अधिक लोग विजिट करते हैं. इसका मतलब हुआ कि यह एक High Traffic Source है. आप इसी ट्रैफिक को अपने ब्लॉग पर ड्राइव करके विकिपीडिया से पैसे कमा सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे.

#1 – Blogging करके Wikipedia से पैसे कमाए

Blogging करके Wikipedia से पैसे कमाने के लिए पहले आपको डोमेन और होस्टिंग लेकर अपना एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा और उसके बाद नियमित रूप से ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करके AdSense Approval लेना है. AdSense Approval मिल जाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने हैं.

ब्लॉग्गिंग में AdSense से पैसे कमाने के लिए आपको High Traffic की जरुरत होती है जो कि आप विकिपीडिया से ले सकते हैं. आप विकिपीडिया में अपना अकाउंट बना सकते हैं और अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक Wikipedia के Relevant पोस्ट पर दे सकते हैं इससे कुछ ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर भी आयेगा जिससे आपकी AdSense में कमाई होगी.

लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि अकाउंट बनाते ही सीधे विकिपीडिया पर अपने ब्लॉग का लिंक ना डालें नहीं तो Wikipedia की Moderation Team आपके ब्लॉग के लिंक को remove कर देती है. पहले आप 5 से 10 आर्टिकल Wikipedia पर लिखें उसके बाद ही अपने ब्लॉग का लिंक विकिपीडिया के Relevant आर्टिकल में डालें.

विकिपीडिया पर ब्लॉग का लिंक डालने से आपको काफी फायदे मिलते हैं, एक तो आपका referral ट्रैफिक बढेगा और दूसरा विकिपीडिया जैसी High अथॉरिटी वेबसाइट से बैकलिंक मिलने पर आपके ब्लॉग की सर्च इंजन रैंकिंग में Improvement होगा.

#2 – Affiliate Marketing करके Wikipedia से पैसे कमाए

जिस प्रकार से आप Blogging करके विकिपीडिया से पैसे कमा सकते हैं ठीक उसी प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी आप Wikipedia से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको एक एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके अपना एक एफिलिएट ब्लॉग बना लेना है और उसके बाद ब्लॉग पर प्रोडक्ट Review आर्टिकल पब्लिश करने हैं.

इसके बाद आपको अपने आर्टिकल से Relevant Wikipedia के आर्टिकल में अपने आर्टिकल का लिंक दे देना है. इससे जो भी ट्रैफिक विकिपीडिया से आपके आर्टिकल पर आयेगा वह प्रोडक्ट का Review पढ़ेगा और अगर उसे प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह प्रोडक्ट Purchase भी करेगा. इससे आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा.

तो दोस्तों इन दोनों तरीकों से आप Wikipedia से पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा Wikipedia से पैसा कमाने का कोई अन्य तरीका नहीं है.

FAQs: Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye

हम विकिपीडिया पर आर्टिकल कैसे लिख सकते हैं?

विकिपीडिया पर कोई भी आर्टिकल लिख सकता है या एडिट कर सकता है. इसके लिए आपको एक विकिपीडिया अकाउंट बनाना होगा और फिर जब आप किसी आर्टिकल को ओपन करेंगें तो आपको Right Side Edit का ऑप्शन मिल जाता है जहाँ से आप आर्टिकल को एडिट कर सकते हैं. या फिर होमपेज में आपको नया पेज बनाने का ऑप्शन मिल जाता है जहाँ से आप विकिपीडिया में आर्टिकल लिख सकते हैं.

विकिपीडिया पैसे कैसे कमाता है?

विकिपीडिया डोनेशन और प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाता है.

विकिपीडिया से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

आप Blogging और एफिलिएट मार्केटिंग से द्वारा विकिपीडिया से पैसे कमा सकते हैं. जब भी आप विकिपीडिया पर कोई आर्टिकल एडिट करते हैं या नया आर्टिकल लिखते हैं तो आपको इसमें अपने ब्लॉग का लिंक Add करने का ऑप्शन मिल जाता है. आप अपने ब्लॉग का लिंक Add करके विकिपीडिया से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजकर अपनी कमाई को Boost कर सकते हैं.

विकिपीडिया को किसने बनाया?

विकिपीडिया को साल 2001 में Jimmy Wales और Larry Sanger के द्वारा बनाया गया था.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

निष्कर्ष – विकिपीडिया से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको विकिपीडिया क्या है, विकिपीडिया काम कैसे करता है और Wikipedia Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. इसके साथ ही हमने आपको विकिपीडिया का बिज़नस मॉडल भी आपको अच्छे तरीके से बताया है जिससे कि आप समझ सकते है विकिपीडिया पैसे कैसे कमाता है.

हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख में दी गयी जानकारी आपको जरुर पसंद आई होगी. यदि आपके मन में इस लेख से जुड़े कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें. साथ ही आप इस जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर करके अपने दोस्तों तक भी पहुंचायें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment