महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 – ऑफलाइन और Online पैसे कमाने का तरीका

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 – ऑफलाइन और Online पैसे कमाने का तरीका

How women make money sitting at home: आज की नारी सब पर भारी!  तो आज हम इस post में महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए इस संबंधित सारी जानकारी आज हम आपको इस post में देंगे. आज दुनिया की हर नारी स्वतंत्रता से जी रही है और कही सारे लोग उन्हें प्रोत्साहित भी कर रहे है.

आज हर औरत सफलता की सीढ़ियों को चढ़ रही है. आज दुनिया के हर क्षेत्र में स्त्री का योगदान है.

आज कही सारी महिलाएँ आत्मनिर्भर होकर जीना चाहती है उन्हे अपने पैरो पर खड़ा होकर खुद के लिए और देश के लिए कुछ करने की इच्छा है और हर कोई इंसान के जिंदगी में ऐसा पड़ाव ज़रूर आता है जब उसे सब कुछ छोड़कर काम करना पड़ता है.

आज केआर्टिकल में हम आपको महिलाएँ घर से पैसे कैसे कमा सकते है इस विषय पर बताएंगे. साथ ही हम आपको ये भी बताएँगे कि कोन सी कंपनियों है जो औरतों को काम देते है.

आज हर कोई घर बैठे पैसे कमा रहा है जिनमे लोग गावं में पैसे कमा रहे है. यदि आप दिल्ली में रहते है या गावं में, आप भी Mobile से पैसे कमा सकते है.

अगर आप जानना चाहते है की women घर बैठकर अच्छे खासे पैसे कैसे कमा सकते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है.

इस पोस्ट में हम आपको महिलाएं के लिए पैसे कमाने के offline और online दोनो तरीके बताएँगे जिसे इस्तेमाल करके आप अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकते है. तो हमने आपके लिए कुछ ऐसे काम इकठ्ठा किए है जिसे आप करके पैसे कमा सकते है.  तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए चलिए शुरू करते है – महिलाएं पैसे कैसे कमाए.

महिलाओं के लिए Jobs के प्रकार

काम भी कही प्रकार होते है अगर घर बैठकर काम करना कहे तो भी कही सारे रास्ते है. घर बैठकर भी आपको पहले ये जानना होगा की आप किस तौर से काम करना चाहते है अगर आप पढ़े लिखे है तो आप online कामों को समझकर आसानी से कर सकते है और अगर आप पढ़े लिखे नही तो आपको online काम करना थोड़ा कठिन हो सकता है तो jobs दो प्रकार के होते है online और offline.

दोनो को भी आप घर बैठकर आसानी से कर सकते है जिसके चलते आप पैसे कमा सकते है शुरुवात में आपको थोड़ी से कठिनाया होंगी लेकिन आगे जाकर आप आसानी से इसे समझकर पैसे कमा सकते है.

  • Online Jobs
  • Offline Jobs

ऊपर दिए गए दो तरीके है जिन्हे हम नीचे और विस्तार में बताएँगे तो आप इन दोनो sources को अच्छे से समझकर पैसे कमा सकते है. आपको इन कामों को ज्यादा समय देने की  जरूरत नहीं है आप अपने daily life से थोड़ा समय निकालकर इसे आसानी से कर सकते है तो चलिए अब हम उन तरीको को देखते है जिन्हे इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते है.

महिलाओ के लिए पैसे कमाने के Online काम जो घर बैठे किए जा सकते है

दोस्तो आप घर बैठकर कही सारे काम कर सकते है बस आपको knowledge की जरूरत है आपको हर चीज के बारे में समझना होगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी skill पर ध्यान दे सकते है. कब हम आपको यहां पर कुछ online काम बताने वाले है जिन्हे आप घर बैठे कर सकते है तो सबसे पहले क्रमांक पर है.

1. Content writing करके पैसे कमाए

आपने Content writing के बारे में तो सुना ही होगा. Content writing यानी article लिखना अब जो आप पढ़ रहे है उसे content ही कहते है और इस content को लिखना यानी content writing. आप किसी भी topic पर content writing कर सकते है.

इसे पढ़े :- Content Writing क्या है – Content Writer कैसे बनें और पैसे कमाए

आपको सिर्फ अपनी knowledge और research पर ध्यान देना होगा जिसके चलते आप content writing शुरू कर सकते है.

आपको अपनी niche और knowledge को ध्यान में रखते हुए content writing की शुरुवात करनी है.  आप अपने words और अपनी sentence framing skill से अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकते है. आप इसमें अपना career भी बना सकते है. आपको पहले clients के लिए content writing groups पर join होना होगा वाहा आप अपने लिए आसानी से साइलेंट ढूंढ सकते है. जैसे ही आपके skills बढ़ेंगे आप आसानी से अपने charges बढ़ा सकते है.

इसे effectIve और skill को बढ़ाने के लिए आपको consistent रहना होगा जिसके चलते आप पैसे कमा सकते है. आप इस skill को लेकर freelancing भी कर सकते है freelancing यानी आप इस skill को अपने work hours के charge से पैसे कमा सकते है.

आप freelancing के लिए Fiverr, Upwork ऐसी websites पर apply कर सकते है.

2. Reselling का काम करके महिलाये पैसे कमाए 

Reselling एक ऐसा काम है जो बहुत आसान और फ़ायदेमंद है. इस काम को बच्चे से लेकर कोई भी इंसान कर सकता है इस काम को करने के लिए आपको सिर्फ ज्यादा से ज्यादा लोगो तक प्रोडक्ट को पहुचाना है. सिर्फ दूसरों के products को आपको promote करना है जिसे करके आप पैसे कमा सकते है. अगर कोई प्रोडक्ट 2000 का है तो आपको उस प्रोडक्ट को Rs2500 में बेचकर पैसे कमा सकते है.

आपको एक product के पीछे 500Rs का मार्जिन मिलता है. इस काम को refer एंड earn भी कहा जाता है आपको सिर्फ लोगो को इस product को खरीदने के लिए approach करना है.

आप reselling करके पैसे कमा सकते है आपको इस बात का. ध्यान रखना है की आप किसी को भी product लेने के लिए फाॅर्स कर सकते है. Reselling करने के लिए कई सारे online platform मौजूद है. जिसपर आप reselling करके पैसे कमा सकते है.

यह कुछ Website और apps है को आपको Reselling काम करने के लिए देते है. इन apps पर बहुत महिलाएँ है को पहले यह काम करके अच्छे पैसे कमा चुकी है. अगर आप यह काम करना चाहती है तो आप इसे Try कर सकती है. आपको भी अगर resell करके पैसे कमाने है तो आप इन apps और websites का इस्तेमाल कर सकते है.

आपको reselling करने के लिए कोई ज्यादा रिसर्च करनी नही होगी आपको सिर्फ product details के साथ लोगो को बेच ना है इस आसान सी चीज को करके आप पैसे कमा सकते है.

3. Data Entry का काम करके women पैसे कमाये 

Data entry भी online skill है जिसे महिलाएं घर बैठकर कर सकते है data Entry अपने नाम से ही काम दर्शाता है आपको ऑफ़िस के data की एंट्री करके पैसे कमाने है. आपको data entry सीखने के लिए maths में एक्सपर्ट होना जरूरी है.

आपको इस काम को करने के लिए Upwork, freelancer, Fiverr, Guru जैसी freelancing website पर apply करना होगा जहा से आप वर्क ले सकते हैं और और आपको अपना अकाउंट वहा पर बनाना होगा. कही सारे लोग आपको काम देंगे आपको बस अपने bio में अपनी qualities लिखनी है और आप वाहा से काम लेकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

आपको freelancing websites पर दो तरह के प्रोजेक्ट्स मिलते है पहला वो जहा आप घंटे के अनुसार पैसे चार्ज करते है और दूसरा वो जहा आप किसी भी प्रोजेक्ट के आपको फ़िक्स पैसे मिलते है. तो अगर आपको data entry आती है तो आप आसानी से पैसे कमा सकते है.

4. Financial advisor बनकर पैसे कमाए

अगर आप पढ़े लिखे है और आपको finance से जुड़ा knowledge है तो आप लोगो को financial advise देकर पैसे कमा सकते है. अगर आपको ये पता है की money manages कैसे किया जा सकता है और आपकाे उस संबंधित सारी जानकारी है तो आप आसानी से इस field को मास्टर कर सकते है.

आपको जब पुरी knowledge मिल जाएगी आपको work ढूंढने के लिए लोगो को approach करना होगा जिसके चलते आप लोगो की मदद करके पैसे कमा पाए. इस काम में आपको सिर्फ लोगो को money management में help करके पैसे कमाने है. इस काम को आप अपना career भी बना सकते है आपको सिर्फ उसपर मेहनत करनी होगी और आप इस काम को करके घर बैठे अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकते है.

और ऐसे कही काम है जिन्हे आप सीख कर आसानी से पैसे कमा सकते है जैसे

  • Online teaching (WhiteHat JR जैसे प्लेटफार्म को ज्वाइन करके)
  • Copywriting
  • Proofreading
  • Blogging

महिलाओ के लिए Offline Works जो घर बैठे किए जा सकते है

हमने आपको ऑनलाइन तरीके बता दिए अब हम आपको offline work बताएंगे जिसे करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. लेकिन आपको इस काम को करने के लिए बहुत ज्यादा समय देना पड़ेगा. और जब आप इस काम को करने के लिए समय निक लेंगे तभी आप पैसे कमा पाएंगे.

जो महिलाएं अशिक्षित है या उन्हें चीज़ों के बारे में ज्यादा knowledge नहीं है वो offline कामों को कर सकते है offline काम करते समय आपको सिर्फ और सिर्फ अपने टाइम पर ध्यान देना है.तो चलिए बिना समय गवाए शुरुवात करते है.

1. Tiffin service प्रारम्भ करके पैसे कमाए

सबसे पहला और आसान तरीका है tiffin service दुनिया की सारी औरतों को खाना बनाना आता है तो आप इससे पैसे भी कमा सकते है. आपको इस काम को करने के लिए किसी deep knowledge की जरूरत नहीं होगी आपको सिर्फ अपनी कुकिंग की skill को बढ़ाना है. दुनिया के आधे से ज्यादा लोग घर का खाना बहुत पसंद करतें है. घर का बना खाना होटल के खाने से कही गुना अच्छा होता है होटल के खाने का स्वाद कही लोगो को पसंद नही आता.

अगर आप अच्छा खाना बना पाते है तो ये काम आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. कही सारे ऐसे लोग है जो अपने घर से दूर आकार विभिन्न जगहों में काम और पढ़ाई करते है और कही ऐसे भी लोग है जिन्हे अपने दिन और रात के खाने में बहार का खाना खाना पड़ता है आप उन लोगो को tiffin service शुरूकरके पैसे कमा सकते है.

2. Beauty parlor की दुकान खोलकर महिलाये पैसे कमाए

इस काम को करने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ चोटी सी जगह की जरूरत है जहा आप बैठकर काम कर सकते है.

अगर आपको makeup और Beauty से जुड़ी जानकारी है तो आप इस काम को शुरू कर सकते है और आपको इस काम को करने के लिए कही सारी वस्तुओ की ज़रूरत होगी आपको makeup से जुड़ी सारी वस्तुएं खरीदनी होगी.

अगर आपके पास इस से संबंधित knowledge है या आपने इस क्षेत्र में कोई professional course किया है तो अच्छी प्रैक्टिस की मदद से ये आपको पैसे कमाने में मदद कर सकता है. आपको सिर्फ अपने business को लोगो तक पोहचाना है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपनी सर्विस दे पाए. इस काम को करने से आप घर बैठकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

3. Marriage assistant बनकर पैसे कमाए

दुनिया में कही सारे लोग ऐसे है जिन्हे शादियों के वक्त कही सारी परेशानियों को झेलना पड़ता है.आप इस काम को अपने mobile से संभाल सकते है. आज बहुत सारी websites और applications आ चुकी है. पर कही लोग आप से ज्यादा किसी रिश्तेदार या इंसान पर भरोसा रखते है.

आपको सिर्फ अपना टाइम निकलकर लड़के और लड़की को मिलना है आपको इस काम करने के बदले में commission के तौर पर पैसे मिलते है. आप इस काम को अपने गाजर से आसानी से कर सकते है और पैसे कमा सकते है.

4. महिलाएं खुद घर की बेकरी खोलकर पैसे कमाए

Women होम baker यानि  आप cake बनाकर पैसे कमा सकते है आपकों बस cake बनाने के संबंधित ज्ञान होना चाहिए जिसके चलते आप पैसे कमा सकते है. अगर आपनी इस क्षेत्र संबंधित कोई course किया है तो आप प्रैक्टिस करके इसमें एक्सपर्ट हो सकते है और लोगो तक cake पोछा सकते है.

इस काम को करते समय आपको अनुभव की ज़रूरत नही पड़ती आप कही से भी के बनाना सीखकर आसानी से केक बना सकते है. जब आप अच्छे cake बनाना सीख जाए तो आपको सिर्फ इस बात पर ध्यान देना है की आप अपने business को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाएं जिसके चलते आपको केक के order आते रहेंगे.

और भी कही सारे offline काम है जिन्हे करके आप पैसे कमा सकते है.यदि आप इनमे से भी कोई काम करके पैसे कमा सकते है.

  • पापड़ making
  • Soap making
  • Tuition classes

इन्हें भी पढ़े 

Conclusion – महिलाए पैसे कैसे कमाए

आज हमने इस post में आपको महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए इस संबंधित जानकारी दी आशा करता हु.  How women make money पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी अगर आपको इस पोस्ट से कोई भी जानकारी प्राप्त होती है तो आप इस पोस्ट को शेयर करना न भूले और कोई सवाल होंगे तो comment section में जरुर बताए.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

5 thoughts on “महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 – ऑफलाइन और Online पैसे कमाने का तरीका”

  1. thanks Ranjeet ji, Bahut achhi jankari di apne, Kya aap bakery business k upper ek dedicated post likh sakte hai? ki bakery business ko online promote kese kare.

    Reply
  2. आप ने अपने वेबसाइट को बहुत ही अच्छा बनाया है और साथ ही आप लोगो को अच्छी जानकरी भी दे रहे है और मैंने भी एक ब्लॉग महिलाएं पैसे कैसे कमाये के ऊपर लिखा है, जिसमे पैसे कमाने के आसान तरीकों के बारे में बताया है, एक बार मेरे ब्लॉग पर जरूर जाए,

    Reply

Leave a Comment