जानिए WordPress Blogging के लिए Best क्यों है

WordPress Blogging Ke Liye Best Kyu Hai : दोस्तों यदि आप भी अपना एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप हम आपको wordpress पर अपना ब्लॉग बनाने की सलाह देते है. इसलिए क्यों की इसके बहुत सारे Reason है जिनको आज हम इस लेख के माध्यम से बताने वाले है. जिससे आपको पता चल ही जायेगा की WordPress Blogging Ke Liye Best Kyu Hai.

आज कल हर कोई हमारी तरह ही अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बनाने के लिए WordPress को ही चुनते है. इसलिए हम आज आपको इस पोस्ट में वर्डप्रेस क्या है? और wordpress ब्लॉगिंग के लिए best क्यों है. इसके अलावा वर्डप्रेस का इतिहास क्या है? के बारें में विस्तार से बताने वाले .

WordPress Blogging Ke Liye Best Kyu Hai?

wordpress ब्लॉगिंग के लिए सबसे अच्छा क्यों है यह जानने से पहले हम जानते है की wordpress क्या होता है?

वर्डप्रेस क्या है (what is wordpress )

wordpress का उपयोग वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है यह एक content Management System यानि CMS है जो बिल्कुल फ्री है. बस आपको एक Domain और Web Hosting की आवश्यकता होती है.

wordpress में बनाई गयी वेबसाइट का बहुत ही आसान User Interface होता है जिससे हर कोई आसानी से अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकता है.

wordpress में वेबसाइट बनाने के लिए आपको CSS और HTML coding की आवश्यकता नही होती है. इसमें आपको बहुत से फ्री wordpress Theme और plugins मिल जाते है जिससे आप अपनी वेबसाइट को आसानी से design और Manage कर सकते है.

वर्डप्रेस को PHP और MySQL की मदद से बनाया गया है यह एक फ्री open source सॉफ्टवेयर program है. जो किसी भी web सर्वर यानि Hosting पर install हो जाता है.

यदि आप चाहते है की अपने ब्लॉग का Design बदलना है तो आप कुछ ही मिनट में नया थीम install करके अपने ब्लॉग को ओर भी ब्यूटीफुल बना सकते है.

एक वेबसाइट के सर्वे अनुसार दुनिया की लगभग 35% वेबसाइट WordPress का इस्तेमाल करती है. सभी CMS (content Management system) में wordpress का हिस्सा लगभग 61.8% का है जो Joomla, Drupal, shopify, Wix, Blogger, Magento से अधिक है.

तो चलिये जानते है की wordpress से इस तरह की वेबसाइट को आप बना सकते है. और wordpress ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट क्यों है?

wordPress से कौन कौन सी type की वेबसाइट बना सकते है?

wordpress से आप विभिन्न प्रकार की वेबसाइट या ब्लॉग का निर्माण कर सकते है – तो चलिए उन्हें भी हम जान लेते है.

  • Blog (Blogging Website)
  • Personal Website
  • Job Portal
  • News Website
  • Affiliate Website
  • Forum
  • Wiki Website
  • Shopping Site
  • Static Website
  • Business Website
  • School/ College website
  • Social Network Site
  • Directory Website
  • Photo Gallery
  • Coupon Website
  • eCommerce site
  • Digital Marketing Site

इसके अलावा आप जितनी भी वेबसाइट को इन्टरनेट पर देखते है. वे सब वेबसाइट आप wordpress की सहायता से बना सकते है.


दोस्तों आपने यह तो जान लिया है की ब्लॉगिंग के अलावा हम कौन- कौन सी वेबसाइट को wordpress कि सहायता से design कर सकते है.

अब जानते है की WordPress Blogging Ke Liye Best Kyu Hai?

WordPress Blogging के लिए श्रेष्ट क्यों है – वर्डप्रेस की विशेषताएँ

wordpress ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट क्यों है इसके मुख्य कारण निम्न है.

WordPress Special Features

wordpress में आपको अन्य platform जैसे Blogger से कई गुना अधिक special features के कारण ही यह आज सभी CMS की तुलना में नंबर एक पर है. इस लिए हम आज आपको वही wordpress Special features के बारे में बताने वाले है जिनकी सहायता से आप Blogging के लिए wordpress की मदद से अपने Blog को Google में Rank कर सकते है.

Free CMS

जैसा की आपको हमने पहले भी बताया है की यह एक फ्री CMS {content Management system} है. इसके अलावा आपको यह भी बताया था की wordpress की सहायता से आप विभिन्न प्रकार की high Quality वेबसाइट को भी आसानी से बना सकते है. इसलिए ही यह ब्लॉगिंग के लिए एक वरदान से कम नही है.

दोस्तों यह एक open source platform है जो बिल्कुल फ्री है Blogger.com और Wix.com की तरह. wordpress पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको शिर्फ़ एक वेब होस्टिंग यानि एक web Server की आवश्यता होती है. इस वेब सर्वर पर आप को wordpress को install करना होता है. और wordpress को install करने का कोई भी चार्ज आपको नही देना होता है.

एक wordpress/ब्लॉग वेबसाइट में आपको सिर्फ डोमेन और अच्छी होस्टिंग की ही आवश्यकता होती है. wordpress बिल्कुल फ्री होता है.

यदि आपको ब्लॉग वेबसाइट के लिए एक बढिया web hosting खरीदनी है तो इसे जरुर पढ़े :- web होस्टिंग कौन सी ख़रीदे और कंहा से ख़रीदे  ?

इसके अलावा एक wordpress blog बनाने में कितना खर्चा आता है यह जानने के लिए इसे जरुर पढ़े :- ब्लॉग वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा लगता है?

wordpress Free Themes

WordPress पर आपको लाखों seo फ्रेंडली और Responsive थीम मिल जाते है जिनकी सहायता से आप Blogging Website से लेकर के एक professional website आसानी से create कर सकते है. किसी भी थीम को ढूढने के लिए आपको इधर- उधर भटकना नही पड़ता है. बस आप अपनी थीम का नाम सर्च करें और install करें.

आप अपनी मर्जी से जब चाहे तब आसानी से थीम को change कर सकते है. यदि आप wordpress पर किसी थीम को चला रहे है तो आप उसका Backup लेकर के किसी भी थीम पर जा सकते है. यदि आपको थीम सही नही लगे तो आप दोबारा उसी थीम को install कर बैकअप Restore कर सकता है.

wordpress पर आपको google Adsense approval भी आसानी से मिल जाता है क्यों की इस platform पर आपको adsense फ्रेंडली थीम मिल जाती है. जो आपको adsense approval में हेल्प करती है.

यदि आपको किसी भी wordpress वेबसाइट का थीम पता करना है तो इसे जरुर पढ़े :- किसी भी wordpress वेबसाइट का थीम कैसे पता करें

WordPress Free Plugins

आपकी जानकारी के लिए बता देता हूँ की wordPress में लगभग 48000+ फ्री plugins available है जिनको आप फ्री में उसे करके अपने ब्लॉग परContact, Newsletter, AMP, Social Share, Ad Inserter, और भी बहुत सी चीजों को मैनेज कर सकते है वो भी बिना coding किये.

wordpress पर आपको फ्री से लेकर premium यानि paid plugins भी मिल जाते है जो आपको Blogging करने में काफी मदद करते है.

wordpress SEO Friendly

आप बड़ी ही आसानी से wordpress वेबसाइट का SEO (search Engine ऑप्टिमाइजेशन ) कर सकते है जिससे आप एक SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट आसानी से लिख सकते है. इसके अलावा SEO करने के लिए आप Yoast SEO Plugins का भी इस्तेमाल कर सकते है.

यदि आपको Yoast Seo Plugin का setup सही से करना है तो आप यह लेख जरुर पढ़े :- Yoast Seo Plugin का setting कैसे करें

High Quality Content

wordpress की सहायता से आप High Quality Blog post आसानी से लिख सकते है

User Management

यह जरूरी नही है सिर्फ आप ही wordpress पर अकेले ब्लॉगिंग करें. आप अपनी टीम को भी अपनी साईट का एक्सेस दे सकते है. जितना आप देना चाहते है. आप कितने ही Author अपने ब्लॉग के लिए बना सकते है वो भी बिल्कुल फ्री में.

support Forum

wordpress पर ब्लॉगिंग करना क्यों बेस्ट है इसका जवाब है की wordpress का support फोरम काफ़ी बढ़िया है जिसकी सहायता से आप किसी भी प्रॉब्लम को आसानी से ढूंड कर उसे solve कर सकते है.

wordpress को Use कैसे करते है – How To Use WordPress In Hindi

wordpress को Use करना बहुत Easy होता है. wordpress की मदद से आप फोटो, text और विडियो को भी अपने ब्लॉग पर दर्शा सकते है. wordpress का यूजर interface काफी simple होता हिया जिससे हर कोई आसानी से इसे मैनेज कर अपने हिसाब से किसी भी ब्लॉग को create कर सकता है.

wordpress में आप किसी भी जगह पर अपने हिसाब से Widget, photos, URL, और Banner को लगा सकते है. इसमें आप plugins की मदद से ADS को भी सही तरह से लगा सकते है जिससे आपका Revenue भी काफ़ी ज्यादा Increase हो सकता है.

Header: wordpress में आपको अपना मनपसन्द header चुनने का मौका मिलता है. आप header के Background से लेकर colour तक को change कर सकते है. आप header में Ads से भी शो कर सकते है. इसके आलावा अपने Logo अपनी इच्छा से adjest कर सकते हो. Header में आप Menu और search का option भी इनेबल कर सकते है.

URL Change : wordpress ब्लॉगिंग के लिए best इस लिए है की इसमें आप अपने हिसाब से किसी भी Post और Page का URL change कर सकते है. इसके अलावा आपके Wp- admin URL जो Default होता है उसे भी आप change कर के अपने ब्लॉग को हैक होने से बचा सकते है. यह सुविधा आपको ब्लॉगर में नही मिलती है.

Widget: WordPress के widget को आप अपने हिसाब से Sidebar या Footer में लगा सकते है. किसी भी widget में आप Prodcast, image, video, DMCA, और adsense Ads भी आसानी से लगा सकते है.

Footer: wordpress के footer में आप अपने हिसाब से widget, About, या अपने Importent page को शो कर सकते है. इसके आलावा आप अपनी Category भी Footer में दर्शा सकते है. आप जब चाहे तब footer का Background change कर सकते हो.

Font Size : wordpress पर ब्लॉगिंग करने का फायदा यह है की आप अपने ब्लॉग की font साइज़ और font की भाषा को आसानी से बदल सकते हो.

Sidebar: आप अपनी मर्जी से अभी भी wordpress ब्लॉग का sidebar बदल सकते है और उसे Responsive बना सकते हो.

Home Page : wordpress की सहायता से आप अपना Home page आसानी से Build कर सकते है और किसी भी page को अपना होम page आसानी से सेट कर सकते है.

Page Builder : wordpress में आपको Elementor, Beaver Builder, Visual Composer, और tagdiv की मदद से आप आसानी से एक बढ़िया सा page design कर सकते है. जो यूजर को काफ़ी पसंद आएगा.

निष्कर्ष – ब्लॉग्गिंग के लिए वर्डप्रेस बढ़िया है या नहीं

यदि आप डिजिटल product को online सेल करना चाहते है तो आप आसानी से wordpress पर एक ecommerce वेबसाइट का निर्माण कर अपने Bussiness को आगे ले जा सकते है. आपको wordpress पर बहुत से ecommerce थीम मिल जाते है काफ़ी शानदार है.

तो दोस्तों हमने आपको आज के इस लेख WordPress Blogging Ke Liye Best Kyu Hai में बताया है की ब्लॉगिंग के लिए wordpress best क्यों है. यदि आपको इस पोस्ट से related कोई भी सवाल है तो आप हमे निचे कमेंट box में पूछ सकते है.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment