पैसे कमाने के गलत तरीके जिनसें बच के रहें – Wrong Way To Earn Money In Hindi

Wrong Way To Earn Money In Hindi:पैसे कैसे कमाए” इस सोच से लोग गलत कदम उठा लेते है. पैसा इस दुनिया में एक ऐसी चीज है जो लोगों के अनेक समस्याओं को पल भर में ख़त्म कर सकती है. इसलिए लोग पैसे कमाने के लिए पूरी मेहनत करते हैं. जल्दी अमीर बनने के लिए लोग अनेक काम करते हैं पर कुछ ऐसे भी होते हैं जो Paise Kamane Ke Galat Tarike का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते हैं. लेकिन यह बिल्कुल भी सही नहीं है. 

आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की वे पैसे कमाने के गलत तरीके कौन से हैं जिनका इस्तेमाल लोग जल्दी अमीर बनने के लिए करते हैं. इस लेख में आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा जिससे कि आप अपने साथ होने वाले फ्रॉड से बच सको. यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए लिखा है, इसमें बताये गए तरीकों का आप बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें.

Top पैसे कमाने के गलत तरीके – इनसें बच के रहें (Wrong Way To Earn Money In Hindi)

ध्यान रखें कभी भी पैसे कमाने के लिए गलत तरीकों का इस्तेमाल न करें. यदि आपको पैसे कमाना है तो पिछले लेख में हमने आपको पैसा कमाने वाला एप्प की जानकारी दी है जिससे आप आसानी से 500 से 1000 रुपए रोज कमा सकते है.

तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को – Paise Kamane Ke Galat Tarike In Hindi.

Top 11 पैसे कमाने के गलत तरीके हिंदी में

पैसे कमाने के गलत तरीकों के बारे में हमने इस लेख में आपको विस्तार से आगे बताया है.

नोट: Techshole वेबसाइट आपको इस लेख में बताये गए तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमाने की सलाह नहीं देती है. हमने यह लेख केवल इसलिए लिखा है ताकि लोगों को जागरूक कर सकें जिससे कि वे अपने पैसों को गलत कामों में न लगायें और अपने समय को बरबाद करने से बच सकें. 

#1 – Fraud MLM (फ्रॉड नेटवर्क मार्केटिंग)

MLM यानी Multilevel Marketing के नाम पर भारत में बहुत सारे कंपनियों ने Fraud किया है. आपके पास भी कभी न कभी कोई नेटवर्क मार्केटिंग के लोग आये होंगे जो आपसे कहते हैं कि पहले 2 – 3 हजार रूपये जमा करो और इतने लोगों को जोड़ो तो इतने रूपये मिलेंगे.

वे अपनी बात को इस प्रकार से बोलते हैं कि आपको कुछ ही महीनों में करोडपति बनने का सपना दिखा कर चले जाते हैं. और भोले – भाले लोग उनकी बातों में आकार उन्हें पैसे भी दे देते हैं. और कम्पनी लोगों के पैसे लेकर रफूचक्कर हो जाती है और उनके पैसे डूब जाते हैं.

अगर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग से जल्दी करोडपति बनने का सपना देख रहे हैं तो यह सच नहीं होने वाला है, इसमें केवल आपके पैसे डूबेंगे और आपके हाथ कुछ भी नहीं लगेगा.

Fraud MLM - पैसे कमाने का गलत तरीका
Fraud MLM – पैसे कमाने का गलत तरीका

 वैसे तो हमारा सुझाव है कि आप नेटवर्क मार्केटिंग के चक्कर में ना ही पड़ें. लेकिन अगर आप तब भी नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहते हैं तो पहले कंपनी के Product, Service  को Check कर लीजिये और यह भी देख लीजिये कि कंपनी रजिस्टर है या नहीं.

कंपनी के बारे में सारी जानकारी एकत्र करके ही आप कंपनी से जुड़ें, ऐसे ही किसी के बोलने पर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से मत जुड़िये. नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर भारत में अनेक कंपनियां लोगों के साथ Fraud कर चुकी है.

#2 – Work From Home (घर से काम देने का स्कैम)

आज के समय में लाखों लोग घर से ही काम करके अच्छे – खासे पैसे कमा रहे हैं. और देखा जाए तो अधिकांश लोग Work From Home को ज्यादा पसंद करते हैं.

यहाँ घर बैठे पैसे कमाने के तरीके दिए है.

इसी बात का फायदा उठाकर बहुत सारे लोग और कंपनी लोगों के साथ Fraud कर रही है. जिन लोगों को पता नहीं होता है कि घर बैठे काम करके पैसे कैसे कमायें वे इस Fraud का शिकार हो जाते हैं .

कंपनी पहले आपसे जुठे वादे करती है कि आप लाखों रूपये महीने कमा सकते हो पर पहले आपको 2 से 3 हजार रूपये Entry Fees देनी होगी. लोग ज्यादा पैसे कमाने के लालच में Fees भर देते हैं. और कंपनी को एक बार पैसे देने के बाद आप उनसे दुबारा संपर्क नहीं कर पाते हैं और आपके पैसे डूब जाते हैं.

हालाँकि घर से पैसे कमाने के कुछ genuine तरीके भी हैं जैसे कि Blogging, Affiliate Marketing, Freelancing, Content Writing, YouTube आदि. पर इन सभी तरीकों से पैसे कमाने के आपको अपना समय देना होता है और मेहनत करनी होती है.

लेकिन अगर आपके पास कभी ऐसा कॉल आये कि आप घर बैठे कमा पैसे कमा सकते हो पर आपको पहले Entry Fees देनी होगी, तो ऐसे सभी फ़ोन कॉल या मैसेज को आपको Ignore करना चाहिए.

#3 – Online Gambling (ऑनलाइन जुआ)

Online Gambling भी पैसे कमाने के तरीकों में से एक है, जिसमें अधिकतर लोग फंस जाते हैं. जिस प्रकार से बड़े शहरों में लोग Casino में जाकर जुआ खेलते हैं उसी प्रकार से कुछ लोग ऑनलाइन जुवा खेलकर ज्यादा पैसे कमाने का लालच देते हैं. लेकिन बाद में मिलता कुछ नही है.

Online Gambling है पैसे कमाने का गलत तरीका 
Online Gambling है पैसे कमाने का गलत तरीका 

जुवे में लाखों लोग अपनी संपत्ति गंवा चुके हैं. अगर आप भी ऑनलाइन जुवा खेलकर करोडपति बनने का विचार कर रहे हैं तो यह आपके लिए घातक हो सकता है. इसलिए आप Online Gambling के Fraud से दूर रहें.

आपको फेसबुक या गूगल में विज्ञापन भी देखने को मिलते होंगे कि जुवा खेलकर कम निवेश पर ज्यादा पैसे कमायें, लेकिन ऐसा होता नहीं है. इसमें आप अपने पैसे भी गंवा बैठते हो. Online Gambling एप्लीकेशन, ब्राउज़र या किसी भी फ्रॉड लिंक के द्वारा किया जा सकता है.

#4 – Online Investment (ऑनलाइन निवेश)

इंटरनेट पर आपको बहुत सारी ऐसी कंपनी देखने को मिल जाएँगी जो आपको कम निवेश पर High Profit देने का वादा करती है. बहुत सारे लोग इन कंपनियों के बहकावे में आ जाते हैं और निवेश करते हैं.

बाद में ये कंपनियां आपसे दुसरे लोगों को जोड़ने को कहती है और आपसे वादा करती है कि आपको कुछ बोनस मिलेगा. लेकिन ऐसा होता कुछ ही नहीं है. आपके 1 रुपया भी नहीं मिलता है और साथ में आप अपने पैसों के साथ साथ दुसरे लोगों के पैसे भी डूबा देते हो.

अगर आपके पास भी कभी ऐसा Offer आये तो उस तरफ ध्यान मत देना. ऑनलाइन निवेश पैसे कमाने का गलत तरीका के अंतर्गत आता है.

#5 – Lottery Scheme (लाटरी स्कीम)

आप लोगों ने कभी न कभी यह सुना होगा कि lottery लगने पर करोडपति बना जा सकता है. आपने Movie में भी देखा होगा कि हीरो की लाटरी लग गयी और वह रातों – रात अमीर बन गया. पर क्या वास्तविक जीवन में भी लाटरी से अमीर बना जा सकता है?

अगर आप ऑनलाइन Lottery Ticket खरीदते हैं तो उसमें से 95 % कंपनी फ्रॉड होती है. आप ऑनलाइन लाटरी टिकट में अपने पैसे बरबाद न करें. आप लाटरी टिकट खरीद लेंगे पर वास्तव में कभी आपकी लाटरी लगने वाली नहीं है ऐसे टिकट से. आप केवल अपने पैसे बरबाद करोगे. इसलिए ऑनलाइन लाटरी टिकट के चक्कर में न पड़ें.

#6 – Online Survey (ऑनलाइन सर्वे)

आपने अनेक ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट के बारे में सुना होगा जिसमें आपको आसान सवालों का जवाब देना होता है और आप 500 से 1000 रूपये प्रतिदिन कमा सकते हो.

लेकिन ऐसा संभव नहीं होता है, ऑनलाइन सर्वे से आपको कई महीने लग जायेंगे 500 – 1000 रूपये कमाने में. आप ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट से पैसे तो जरुर कमा सकते हो पर बहुत कम. पूरा दिन काम करने के बाद भी आप 1$ नहीं कमा पाओगे. इसलिए आप ऑनलाइन सर्वे से दूर ही रहें तो आपके लिए अच्छा रहेगा. ऑनलाइन सर्वे में केवल आपके समय की बर्बादी होगी.

ऑनलाइन सर्वे से बाहर के देशों जैसे अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा आदि में पैसे कमाये जा सकते हैं लेकिन भारत में ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के बारे में सोचना भी समय का नुकसान है.

#7 – Link Sharing (लिंक शेयर करना)

कई बार आपको फेसबुक, Whatsapp या अन्य किसी भी ऑनलाइन माध्यम में यह देखने को मिलता होगा कि इस लिंक को शेयर करें आप पैसे जीत सकते हैं या फिर आप iPhone जीत सकते हैं. और आप लालच में आकार लिंक शेयर भी करते होंगे. पर इसमें आपको कुछ भी नहीं मिलता है.

लिंक शेयर करके पैसे कमाने के बारे में सोचना पैसा कमाने वाला गलत तरीका में से एक है. आपके लिंक शेयर करने पर कंपनी की ब्रांडिंग हो जाती है और आपका समय बरबाद होता है. इसके अलावा सोशल मीडिया पर आपकी Reputation भी ख़राब होती है. इसलिए इस प्रकार के लिंक को शेयर करने से बचें.

Link/URL Shortener से पैसे कैसे कमाए 

#8 – Fake Profile (नकली प्रोफाइल)

सोशल मीडिया पर Fake Profile बेचना भी पैसा कमाने का गलत तरीकों में आता है. बहुत सारे लोग सोशल मीडिया पर follower बढाकर अकाउंट को बेचते हैं, जिनमें से अधिकांश प्रोफाइल फ्रॉड होते हैं, या फिर ऐसे प्रोफाइल होते हैं जिनका हमारे लिए कोई Use नहीं होता है.

अगर आप सोशल मीडिया पर Follower के साथ अकाउंट खरीदते हैं तो इस बात की संभावना ज्यादा है कि आपके साथ फ्रॉड हो सकता है.

कई बार लोग सोशल मीडिया अकाउंट बेचने के नाम पर पैसे वसूलते हैं और बाद में आपको ब्लॉक कर देते हैं जिससे कि आप दुबारा उनसे संपर्क नहीं कर पाते है. इस प्रकार से भी लोग Fake Profile बनाकर फ्रॉड करते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

#9 – Captcha Solve (कैप्चा सुलझाना)

Captcha Solve करना एक प्रकार का ऑनलाइन टेस्ट होता है जो यह बताता है कि सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने वाला यूजर Human है ना कि रोबोट. आपने भी कई सारे Captcha Solve जरुर किये होंगे.

लेकिन बहुत सारी कंपनियां आपको Captcha Solve करने के बदले में पैसे देने का वादा भी करती है लेकिन जब आप Captcha Solve करते हो तो आपको कुछ भी नहीं मिलता है. यह भी एक फ्रॉड और गैरकानूनी है. Captcha Solve करना भी पैसे कमाने का गलत तरीका है.

#10 – Email Reading (ईमेल पढना)

Email Marketing किसी भी बिज़नस को बढाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और आजकल अधिकांश बिज़नस Email Marketing का इस्तेमाल करते हैं. पर इसमें कुछ खुरापाती दिमाग वाले लोग भी होते हैं जो यूजर को बोलते हैं कि आपको दिन भर में 50 – 100 ईमेल आयेंगे जिन्हें आपको 1 – 2 मिनट तक पढना है और बदले में प्रत्येक ईमेल पर आपको 10 से 20 रूपये मिलेंगे और आपकी Payment Monthly basis पर होगी.

आप पुरे दिन में अपना समय निकाल कर ईमेल पढ़ते हैं और जब पूरा महिना हो जाता है तो आपको 1 रुपया भी नहीं मिलता है और पैसे कमाने के लालच में आपके साथ फ्रॉड हो जाता है.

अगर कभी Email Reading के सन्दर्भ में आपसे संपर्क करें तो आपको उसकी तरफ ध्यान नहीं देना है, क्योंकि इस काम से आप अमीर नहीं बनने वाले हो और ना ही आप कुछ पैसे कमा पाओगे.

#10 – Pirated Material Scam (चोरी का सामान बेचना)

Pirated Material का मतलब होता है चोरी का सामान बेचना या इसे प्रमोट करना. अगर आप ऑनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से किसी भी e-book, सॉफ्टवेयर या किसी फाइल को डाउनलोड करके बेचते हैं तो यह गैरकानूनी है. इसके लिए आपको कड़ी सजा भी मिल सकती है .

यह सभी प्रोडक्ट कॉपीराइट होते हैं. इन प्रोडक्ट को कंपनी के ऑफिसियल कीमत की तुलना में कम पैसे में बेचा जाता है जिसके कारण लोग इन प्रोडक्ट को खरीदते हैं.

इस प्रकार के प्रोडक्ट बेचने वाले के साथ – साथ इसका इस्तेमाल करने वाले भी फंस जाते हैं और उन्हें जेल हो सकती है. सरकार ने इस प्रकार के स्कैम को रोकने के लिए information and technology ministry बनाई है जो इस प्रकार के कार्यों के खिलाफ सख्त एक्शन लेती है.

#11 – Online Banking Fraud (बैंकिंग में ऑनलाइन फ्रॉड)

कई बार लोगों को इस प्रकार की कॉल आती है जिसमें सामने वाला कहता है कि मैं बैंक से बात कर रहा हूँ और आपके अकाउंट की जानकारी लेना चाहता हूँ. इस प्रकार से वे अपनी बातों को कहते है और कई सारे लोगों को लगता है कि वे सच में बैंक से बात कर रहे हैं.

बैंकिंग में ऑनलाइन फ्रॉड - पैसा कमाने का गलत तरीका
बैंकिंग में ऑनलाइन फ्रॉड – पैसा कमाने का गलत तरीका

लेकिन अपने बैंक खाते के बारे में सारी जानकारी देने के बाद लोगों को पता चलता है कि उनके बैंक खाते से सारे पैसे निकाल लिए गए हैं. यह भी पैसा कमाने का गलत तरीकों में से है. जो लोग यह फ्रॉड करते हैं वे कुछ समय के अंदर लाखों रूपये कमा लेते हैं.

आप कभी भी इस प्रकार के काम को मत करिए क्योंकि पकडे जाने पर आपको कड़ी सजा मिल सकती है. और साथ में ही इस बात से जागरूक रहें कि आपको कभी भी फ़ोन में अपने बैंक खाते या कार्ड के बारे में अधिक जानकारी नहीं देनी चाहिए.

कुछ सवाल और जवाब (FAQ Section)

कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके पास Skill, Knowledge है तो आप कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. जैसे शेयर मार्केट, डिजिटल मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग आदि.

क्या ऑनलाइन भी पैसे कमा सकते हैं?

जी बिलकुल ऑनलाइन भी पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, जैसे Blogging, Affiliate Marketing, YouTube आदि. ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारे ब्लॉग के लेख को पढ़ सकते हैं.

अंतिम शब्द : पैसे कमाने के गलत तरीके हिंदी में

इन सभी के अलावा भी लोग बहुत गलत तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं जैसे कि अनेक चीजों की तस्करी करना, जुवा खेलना ऑनलाइन लोगों के बैंक खाते से फ्रॉड करना आदि. इन सभी कामों के इस्तेमाल से आप कम समय में ज्यादा पैसे तो कमा सकते है पर पकडे जाने पर आपकी पूरी जिंदगी ख़राब हो सकती है.

इसलिए आप कभी भी पैसे कमाने के लिए गलत राह का इस्तेमाल न करें. पैसे कमाने के लिए मेहनत लगती है इसलिए मेहनत के साथ किसी एक काम को करिए आप जरुर भविष्य में अच्छे पैसे कमाओगे.

यह लेख हमने केवल आप तक जानकारी पहुँचाने के लिए लिखा है, हमें पूरी उम्मीद है कि आप पैसे कमाने के लिए सही तरीके का इस्तेमाल करोगे और Paise Kamane ke Galat Tarike से बचोगे.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी जागरूक बनायें.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment