100% यूट्यूब विडियो वायरल कैसे करे – विडियो वायरल करने का तरीका

Video Viral Kaise Kare: आप भी जानना चाहते हैं Youtube Video वायरल कैसे करें तो इस पोस्ट के माध्यम से में आपको बताने वाले है की Youtube विडियो पर अधिक Views कैसे लाए. कुछ तरीके जिन्हें हमने भी use किये हैं और यह सच में काम भी करते हैं. तो चलिए जान लेते हैं – यूट्यूब विडियो वायरल करने का तरीका हिंदी में.

हम यह नहीं कहते की आप इन तरीको से अपना विडियो तुरंत वायरल कर लेंगे परन्तु इन तरीको को अप्लाई कर आप विडियो को ज्यादा से SEO और यूजर फ्रेंडली बना सकते है जिससे youtube आपके विडियो को वायरल करना स्टार्ट कर देगा.

तो शुरू करते है इस लेख को जिसका विषय है – Youtube विडियो वायरल करने का तरीका हिंदी में.

Youtube वीडियो को Viral करने या Video पर Views लाने के लिए हम छोटी से छोटी और एडवांस तक की बातों पर फ़ोकस करेंगे. जिसमे आपको कुछ बातों का ज्ञान होगा यानी आपको पता होगी और कुछ नही भी.

YouTube Video Viral Kaise Kare - Youtube Video Viral Karne ka Tarika

अगर आप इस फील्ड में नए है यानी आपने अपना यूट्यूब चैनल कुछ दिनों पहले ही बनाया है तो आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत की जरूरत है. पर लेख में बताये गये टिप्स को फॉलो करते है तो आपका विडियो जल्द ही वायरल होगा.

यूट्यूब वीडियो वायरल कैसे करें

Youtube विडियो वायरल करने के लिए निम्न बातों पर ध्यान देवें.

#1 सही Audio Quality से होगा विडियो वायरल

आपको अपने Video की Quality बढ़िया रखनी है और इसमें आपको वीडियो की आवाज अच्छी और तेज रखनी है, तेज रखने से मतलब आपको अपनी Audio Quality में सुधार कर ना होगा.

इससे आपका वीडियो यदि कोई देखता है तो उसे अपने कान में एअर फोन न लगना पड़े और आपकी आवाज अच्छी होगी तो वह वीडियो को नही बल्कि आपकी आवाज से ही इम्प्रेस हो जाएगा. और यूजर्स आपका पूरा विडियो अच्छे से सुनेगा जिससे आपका विडियो वायरल होगा.

#2 VIDEO QUALITY बेहतर कर यूट्यूब विडियो वायरल करे

अगर आप अपने वीडियो को वायरल करना चाहते हैं तो आपको अपनी वीडियो क्वालिटी में सुधार करने की जरूरत है. आपको Video Full HD फॉर्मेट में रिकॉर्ड कर उसे Full HD फॉर्मेट में ही EXPORT करना चाहिए.

यदि आप वीडियो में जो बता रहे हैं वह भी अच्छा है और वीडियो की QUALITY भी तो आपका Youtube Video Viral जरूर होगा.

#3 ट्रेंडिंग टॉपिक पर विडियो बनाए

यह ध्यान रखना है अपने जो वीडियो बनाया उसे लोग ज्यादा search करते हैं या फिर नहीं. अगर आप ऐसा वीडियो बनाया है, जिसे कोई सर्च ही नहीं करता है तो आपका वीडियो कभी भी वायरल नहीं होगा.

ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाएं जो ज्यादा सर्चेबल हो या ट्रेंडिंग हो और जिसे रेगुलर लोग सर्च करते हो. इससे आप के वीडियो पर व्यूज भी आएंगे और आपका विडियो वायरल होगा जिससे आपके चैनल को ग्रो करने पर भी मदद मिलेगी.

अगर आप YOUTUBE VIDEO VIRAL करना चाहते हैं तो आपको वीडियो का समय कम से कम 4 मिनट या उससे अधिक रखना चाहिए.

#4 Audience Retention से करे विडियो वायरल

अगर आप का वीडियो को बना रहे हैं तो उसमें आप 10 सेकंड तक वीडियो में Intro और इसके बाद अपना परिचय दे सकते हैं इसके बाद आपको 1:30 बजे तक उस टॉपिक पर जो भी प्रश्न होते हैं उनको दोहराना है जिससे आपका समय वीडियो देखने वाले के रूप में निकल जाएगा. आपको वीडियो के अंत तक यूजर को अट्रैक्ट कर रोकना होगा. जिससे आपके वीडियो की Audience Retention बढ़ जाएगी.

इसके अलावा आपको 10 मिनिट के वीडियो भी डाले, जिससे आपका वॉज टाइम बढ़ेगा और अगर आपका चैनल monetize नहीं तो आपका चैनल monetize भी हो जाएगा.

यह ध्यान रखने वाली बात है YouTube channel पर view लाना है तो आपको Duplicate /Copyright Content का उपयोग नही करना है इससे आप का वीडियो वायरल तो नहीं होगा अपितु आपको कॉपीराइड स्ट्राइक आ जाएगी. आपको Copyright free Music और Image का उपयोग करना है.

Background म्यूजिक आप Youtube Laibrery से ले सकते हैं और image के लिए PixaBay या Pixel वेबसाइट को यूज़ कर सकते है.

अगर आपको सच में अपना वीडियो वायरल करना है तो आपको कभी भी किसी और का वीडियो ऐसा का ऐसा ही नही डाला है.

अगर आप इसमें कुछ बदलाव करते भी हैं तो youtube को पता चल जाता है कि यह एक कॉपी वीडियो है इसलिए वह आपके वीडियो को किसी के सजेशन में नही भेजता है. इसलिए आप कोपीराइट चीजो से बचकर रहे.

#6 सही Tittle लिखकर Youtube Video वायरल करें

Tittle सही डालने के लिए आप Keyword Research करें या किसी tool की मदद से Tittle का चुनाव करे. इसके लिए आप Tubebuddy की सहायता ले सकते है. वीडियो का Tittle ऐसा होना चाहिए कि कोई भी उस Youtube Video Tittle को सर्च करें तो आपका विडियो सबसे ऊपर आना चाहिए.

Youtube Video Tittle के अलावा आप Description भी सही डाले. मतलब आपको Youtube Video टाइटल को Youtube Video के Description में भी मेंशन कर कम से कम 150 शब्दों के साथ video के Related हो वो Youtube Video के Description में जरूर डालिए.

Youtube Video के Tags में आपको उस वीडियो के Tags Tubebuddy की मदद से डाल लेना है आपको 5 या 6 tags से अधिक नही डालना चाहिए. साथ ही आपको अपने चैनल का नाम tags में डालना चाहिए.

जरूरी बात - ऐसा नही है कि डिस्क्रिप्शन और Tags डालने से ही आपका वीडियो वायरल होगा.  youtube पर ऐसे बहुत सारे वीडियो है जीन पर ना तो Tags है और ना ही  Description फिर भी उन पर लाखो views है.

#7 आकर्षक Thumbnail से करें Video वायरल

आकर्षक Thumbnail से विडियो किया जा सकता है यह बिल्कुल सही कथन है. अगर आपके वीडियो का thumbnail एट्रेक्टिव बनाये जिससे आपके वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा लोग क्लिक करें, जिससे आपके यूट्यूब विडियो वायरल होने का चांस बढ़ जाता है.

वीडियो वायरल करने का सही तरीका

आपको वीडियो ऐसा बनाया है कि लोग उसे आधे से ज्यादा देखें यानि 50 प्रतिशत से ज्यादा विडियो अगर आपका देखा गया तो वह वायरल अवश्य होगा.

वीडियो डाले के बाद 24 से 48 घंटे में वह वायरल होने की स्थिति में होता है अगर आप मोबाइल पर यूट्यूब स्टूडियो पर वीडियो एनालिटिक्स में जाकर Search terms को देख सकते हैं और वीडियो के tittle में बदलाव कर सकते हैं.

Youtube विडियो वायरल कैसे किया जाता है

अगर आपने वीडियो के thumbnail अच्छे से बनाया है और वीडियो quality भी सही है साथ मे वीडियो को Audio Quality भी बढ़िया है. Tittle, टैग्स, और डिस्क्रिप्शन भी अपने सही तरीके से लिखा है तो आपका वीडियो आज नही तो कल वायरल जरूर होगा.

अगर आप का वीडियो वायरल हो जाता है तो आपको अपनी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपने किसी और वीडियो का Link जरूर डालना है, साथ ही आपको Video के अंदर End Screen ओर i Card में अपने दूसरे वीडियो को जरूर जोड़े.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – यूट्यूब विडियो वायरल कैसे करें हिंदी में

अगर आप शुरुआत में youtube चैनल बना रहे है तो आपको कम से कम 100 Subsriber जोड़ना होगे. साथ आपको कम से कम 30 वीडियो जरुर डालें. इसी के बाद आपका YouTube Video Viral जरूर होगा.

हमने आपको इस पोस्ट में बताया है यूट्यूब वीडियो को वायरल कैसे करें आसान तरीका अगर आपके मन में कोई और सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

61 thoughts on “100% यूट्यूब विडियो वायरल कैसे करे – विडियो वायरल करने का तरीका”

  1. बहुत अच्छी पोस्ट लिखी आपने क्या आप मुझे बैकलिंक देंगे

    Reply
  2. मेरा वीडियो वायरल कैसे होगा?
    JCP Swaraj Tractor Stuck | Struggles To Climb | Rescued By JCB 3dx Xtra | Tractor Stunt Video

    Reply
  3. हमारी वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर कीजिएगा और वाइट जो वायरल को करवा दो प्लीज मेरी वीडियो वायरल करवानी है 786Rahmuddin Ansari channe.

    Reply
    • सर मेरा वीडियो वायरल क्यों नहीं हो रहा है मैं वीडियो में क्या गलती कर दे रहा हूं

      Reply
      • आप विडिओ बनाते रहो. आज नहीं तो कल वायरल जरुर होगा. धन्यवाद!

        Reply
      • आप विडियो सबसे अलग और अच्छा बनाने की कोशिस करें. यदि लोगों को पसंद आया तो जरुर वायरल होगा.

        Reply
    • Anisha Parveen crazy 🤪 girl 2 official chennal new you tube channel IDis my id sir please my videos Viral can be content please viral my videos

      Reply
  4. आप मुझे बता सकते हो बॉलीवुड म्यूजिक डाल सकते है क्या #bestnow24 मेरा चैनल है सब्सक्राइब करवा दो प्लीज

    Reply
    • विडियो बनाते जाये जरुर वायरल होगा, बस थुबनैल अच्छा होना चाहिए.

      Reply
  5. अगर हम काफी दिनो से वीडियो बना रहे है और tags और डिस्क्रेप्शन भी अच्छे से लगा रहे है उसके बाद भी व्यूज नही आया तो क्या हमे उसी चैनल पर काम करते रहना चाहिए या फिर हमे कोई दूसरा चैनल बना कर ट्राय करना चाहिए

    Reply
    • उसी पर काम कीजिये पर कुछ बातें ध्यान रखें.

      जैसे जो विडियो चल पड़ा है उसी से रिलेटेड विडियो बनाए.
      थुबनैल को अच्छा और क्लिक करने वाला बनाए.
      कम से कम 50 विडियो बनाए.
      सही विषय का चुनाव करें जो आप अच्छा बता सकते है. जिसमें आपकी रूचि है.

      Reply
  6. Sir me 37 video dal chuka hu or 169 subscribe h lekin Mera video viral nhi ho rha h.mera chanla h.
    Dehati ghar ka vlog.
    Ab ap bataye me kya kru.sir plz mujh pr bahut karja ho gya h tvs lone vale meri Gadi bhi jma kra rhe h or me bhut mehant kr kuch time video me or apne kam pr deta h plz sir my video viral ho jaldi ho jaye kuch esa bta du plz sir plz

    Reply
    • देखिये यूट्यूब उन्हीं विडियो को वायरल करता है जिस विडियो को लोग आखिर तक देखते है. हमारी बात माने तो आप शॉर्ट्स विडियो डाले. इससे आपको अधिक व्यूज और subs मिल जायेंगे. जब एक लाख से ज्यादा subs हो जाये तो आप लम्बे विडियो डालना शुरू करें.

      एक बात और यूट्यूब के भरोसे न रहे बैकग्राउंड में कोई अन्य कार्य करें जिससे आपको इनकम होती रहे.यूट्यूब सुरुआत में पार्ट टाइम करें, नहीं तो आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है.

      Reply

Leave a Comment