आप भी जानना चाहते हैं Youtube Video Viral Karne Ka Tarika तो इस पोस्ट के माध्यम से में आपको बताऊँगा की Youtube विडियो पर अधिक Views लाने के कुछ तरीके जिन्हें मेने भी use किये हैं। और यह सच में काम भी करते हैं। तो चलिए जान लेते हैं।

यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने का तरीका – Video Viral Karne ka Tarika

चलिए अब हम समझते हैं कि Video पर ज्यादा Views यानी Youtube Video Viral करने के लिए क्या करने और किन बातों को ध्यान में रहना चाहिए?

Youtube वीडियो को Viral करने या Video पर Views लाने के लिए हम छोटी से छोटी और एडवांस तक की बातों पर फ़ोकस करेंगे। जिसमे आपको कुछ बातों का ज्ञान होगा यानी आपको पता होगी और कुछ नही भी। पर चिंता मत करिए आप अगर इन सभी बातों का सही इस्तेमाल करते हैं तो आप समझ जाएंगे Youtube Video Viral Karne Ka Tarika.

यूट्यूब वीडियो वायरल कैसे करें – YouTube Video Viral Kaise Kare

अगर आप शुरुआत से है यानी आपने अपना यूट्यूब चैनल कुछ दिनों पहले ही बनाया है तो आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत की जरूरत है। जैसे-

YouTube Video Viral Kaise Kare
YouTube Video Viral Kaise Kare

Video की Audio Quality से होगा विडियो वायरल

आपको अपने Video की Quality बढ़िया रखनी है और इसमें आपको वीडियो की आवाज अच्छी और तेज रखनी है, तेज रखने से मेरा मतलब आपको अपनी Audio Quality में सुधार कर ना होगा। इससे आपका वीडियो यदि कोई देखता है तो उसे अपने कान में एअर फोन न लगना पड़े और आपकी आवाज अगर अच्छी होगी तो वह वीडियो को नही बल्कि आपकी आवाज से ही इम्प्रेस हो जाएगा। मेरी राय से आप Boya M2 mic से अपनी आवाज़ को रिकॉर्ड करें मेरी तरह।

VIDEO QUALITY बेहतर कर विडियो वायरल करे

अगर आप अपने वीडियो को वायरल करना चाहते हैं तो आपको अपनी वीडियो क्वालिटी में सुधार करने की जरूरत है। आपको Video Full HD में रिकॉर्ड कर उसे Full HD में ही EXPORT करना चाहिए।
यदि आप वीडियो में जो बता रहे हैं वह भी अच्छा है और वीडियो की QUALITY भी तो आपका Youtube Video Viral जरूर होगा।

अगर आप YOUTUBE VIDEO VIRAL करना चाहते हैं तो आपको वीडियो का समय कम से कम 4 मिनट या उससे अधिक रखना चाहिए।
यह ध्यान रखना है अपने जो वीडियो बनाया उसे लोग ज्यादा search करते हैं या फिर नहीं। अगर आप ऐसा वीडियो बनाया है, जिसे कोई सर्च ही नहीं करता है तो आपका वीडियो कभी भी वायरल नहीं होगा। ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाएं जो ज्यादा सर्चेबल हो और जिसे रेगुलर लोग सर्च करते हो। इससे आप के वीडियो पर व्यूज भी आएंगे और आपके चैनल को ग्रो करने पर भी मदद मिलेगी।

Audience Retention से करे विडियो वायरल

अगर आप का वीडियो को बना रहे हैं तो उसमें आप 10 सेकंड तक वीडियो में Intro और इसके बाद अपना परिचय दे सकते हैं इसके बाद आपको 1:30 बजे तक उस टॉपिक पर जो भी प्रश्न होते हैं उनको दोहराना है जिससे आपका समय वीडियो देखने वाले के रूप में निकल जाएगा और आपको वीडियो के अंत तक देखने वाले को अट्रैक्ट कर रोकना होगा। जिससे आपके वीडियो की Audience Retention बढ़ जाती है।
इसके अलावा आपको 10 मिनिट के वीडियो भी डाले, जिससे आपका वॉज टाइम बढ़ेगा और अगर आपका चैनल monetize नहीं तो आपका चैनल monetize भी हो जाएगा।

Duplicate /Copyright Free Content

यह ध्यान रखने वाली बात है YouTube channel पर view लेन है तो आपको Duplicate /Copyright Content का उपयोग नही करना है । इससे आप का वीडियो वायरल तो नहीं होगा अपितु आपको कॉपीराइड स्ट्राइक आ जाएगी। आपको Copyright free Music ओर Image का उपयोग करना है।
Background म्यूजिक आप Youtube Laibrery से ले सकते हैं। और image के लिए मैने पिछली पोस्ट Most Important Apps for youtuber में बताया है आप इसे पढ़ सकते हैं।

यूट्यूब चैनल के लिए उपयोगी Application

घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका

अगर आपको सच में अपना वीडियो वायरल करना है तो आपको कभी भी किसी और का वीडियो ऐसा का ऐसा ही नही  डाला है अगर आप इसमें कुछ बदलाव करते भी हैं तो youtube को पता चल जाता है कि यह एक कॉपी वीडियो है इसलिए वह आपके वीडियो को किसी के सजेशन में नही भेजता है। इसलिए आपको कोपीराइट चीजो से बचकर रहे।

Youtube Video Tittle, Tags, Description कैसे डाले

Youtube Video का सही Tittle

आप सही डालते हैं जैसे आप Research कर या किसी tool की मदद से Tittle का चुनाव करे।इसके लिए आप Tubebuddy की सहायता ले सकते है। वीडियो का Tittle ऐसा होना चाहिए कि कोई भी उस Youtube Video Tittle को सर्च करें तो आपका विडियो सबसे ऊपर आना चाहिए।
Youtube Video Tittle के अलावा आप Description भी सही डाले मतलब आपको Youtube Video Tittle को Youtube Video के Description में भी मेंशन कर कम से कम 15 Keyword जो video के Related हो वो Youtube Video के Description में जरूर डालिए।
Youtube Video के Tags में आपको उस वीडियो के Tags Tubebuddy की मदद से डाल लेना है आपको 5 या 6 tags से अधिक नही डालना चाहिए। साथ ही आपको tags में  अपने चैनल का नाम हर एक वीडियो में डालना है ।

ऐसा नही है कि डिस्क्रिप्शन और Tags डालने से ही आपका वीडियो वायरल होगा। youtube पर ऐसे बहुत सारे वीडियो है जीन पर ना तो Tags है और ना ही Description फिर भी उन पर लाखो views है।

Thumbnail Se kare Video Viral

जी हाँ Thumbnail Se kare Video Viral यह बिल्कुल सही कथन है अगर आपके वीडियो का thumbnail एट्रेक्टिव बनाये जिससे आपके वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा लोग क्लिक करें।और वह boost हो जाये।

वीडियो वायरल कैसे करें – वीडियो वायरल करने का तरीका

आपको वीडियो ऐसा बनाना है कि लोग उसे आधे से ज्यादा देखें यानि  50 प्रतिशत से ज्यादा विडियो अगर आपका देखा गया तो वह वायरल अवश्य होगा।
वीडियो डाले के बाद 24 से 48 घंटे मैं वह वायरल होने की स्थिति में होता है अगर आप मोबाइल पर यूट्यूब स्टूडियो पर वीडियो एनालिटिक्स में जाकर Search terms को देख सकते हैं और वीडियो के tittle में बदलाव कर सकते हैं।

Youtube Video Viral Kaise Kiya Jata Hai

अगर आपने वीडियो के thumbnail अच्छे से बनाया है और वीडियो quality भी सही है साथ मे ,वीडियो को Audio Quality भी अच्छी है। Tittle, टैग्स, ओर डिस्क्रिप्शन भी अपने सही तरीके से लिखा है तो आपका वीडियो आज नही तो कल वायरल जरूर होगा।

वीडियो वायरल करने का सही तरीका

अगर आप का वीडियो वायरल हो जाता है तो आपको अपनी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपने किसी और वीडियो का Link जरूर डालना है, साथ ही आपको Video के अंदर End Screen ओर i Card में अपने दूसरे वीडियो को जरूर जोड़े।

अगर आप शुरुआत में youtube चैनल बना रहे है तो आपको कम से कम 100 Subsriber जोड़ना होगे , साथ आपको कम से कम 30 वीडियो जरुर डालें। इसी के बाद आपका YouTube Video Viral जरूर होगा।

दोस्तो मैने आपको इस पोस्ट में बताया है यूट्यूब वीडियो को वायरल करने तरीका (Video Viral Karne Tarika) अगर आपके मन में कोई और सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो।

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .