Zomato क्या है और जोमाटो से पैसे कैसे कमाए | Zomato App Review In Hindi

Zomato Kya Hai Hindi: अगर आप लोग ऑनलाइन खाना आर्डर करते हैं तो आपने Zomato या Swiggy के बारे में जरुर सुना होगा, आप में से कई सारे लोग Zomato से ऑनलाइन खाना आर्डर भी करते होंगें. पर क्या आप जानते हैं कि आप Zomato से खाना आर्डर करने के साथ – साथ पैसे भी कमा सकते हैं.

जी हाँ दोस्तों एकदम सही पढ़ा आपने, अनेक सारे लोग Zomato से पैसे कमा भी रहे हैं लेकिन सही प्रोसेस पता नहीं होने के कारण आप Zomato से पैसे नहीं कमा पा रहे हैं. यदि आप जानना चाहते हैं Zomato से पैसे कैसे कमायें तो आप एकदम सही ब्लॉग पर आये हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट के द्वारा हम आपको Zomato से पैसे कमाने के एकदम Genuine तरीकों के बारे में बताने वाले हैं. तो हो जाइए तैयार जानने के लिए कि Zomato से पैसे कैसे कमायें.

Zomato Quick Review in Hindi

मुख्य बिंदु विवरण
Company NameZomato
Business CategoryOnline Food Delivery
FounderDeepinder Goyal
HeadquarterGurgaon Haryana India
Established Year2008
Service Available63 Cities in India &24 Country in World
Zomato Quick Review in Hindi

Zomato क्या है (What is Zomato in Hindi)

Zomato भारत की एक ऑनलाइन खाना डिलीवर करने वाली कंपनी है, जिसके द्वारा आप अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट से खाना मंगवा सकते हैं. Zomato की सर्विस केवल भारत तक ही सीमित नहीं है बल्कि दुनिया के 24 देशों में लोग Zomato से खाना आर्डर करते हैं. 

Zomato क्या है और जोमाटो से पैसे कैसे कमाए - Zomato App Review In Hindi

Zomato कंपनी की स्थापना Deepinder Goyal जी के द्वारा साल 2008 में की गयी थी, और आज Zomato एक बहुत ही फेमस कंपनी है. Zomato का मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में मौजूद है.

Zomato खाना डिलीवर करने के अलावा लोगों को पैसे कमाने का अवसर देती है, आप Zomato में Delivery Boy की नौकरी करके या फिर खुद से खाना बनाकर Zomato में बेच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Zomato से पैसे कैसे कमाए (Zomato Se Paise Kaise Kamaye)

Zomato से पैसे कमाने के मुख्य रूप से दो तरीके हैं –

  • Zomato में डिलीवरी बॉय बनकर पैसे कमा सकते हैं.
  • अपना खाना Zomato में बेचकर या अपने रेस्टोरेंट को Zomato में add करके तथा

इन्हीं दो तरीकों के द्वारा आप Swiggy से भी पैसे कमा सकते हैं. लेख को पढना जारी रखें, आगे हम इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से आपको बताने वाले हैं.

#1 – Zomato में डिलीवरी बॉय बनकर पैसे कमाए

Zomato को खाना समय पर घर – घर पहुंचाने के लिए डिलीवरी बॉय की जरुरत होती है. अगर आपके पास बाइक या कोई अन्य वाहन है तो आप Zomato में डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं. एक फुल time डिलीवरी बॉय Zomato से 30 से 40 हजार रुपया महिना कमा रहे हैं.

आप part time में भी डिलीवरी बॉय का काम करके 10 से 15 हजार रूपये महिना कमा सकते हैं, क्योंकि Zomato में आपको पैसे हर एक आर्डर डिलीवर करने पर दिए जाते हैं. इसके साथ में ही आपको पेट्रोल तथा मोबाइल रिचार्ज का खर्चा भी Zomato कंपनी देती है. आप अपने समय के अनुसार Part Time या Full Time में Zomato में डिलीवरी Boy का काम कर सकते हैं.

जैसा कि मैंने आपको बताया Zomato में डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपके पास मोटरसाइकिल का होना जरुरी है. लेकिन मोटरसाइकिल के अतिरिक्त कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत भी पड़ेगी Zomato में डिलीवरी बॉय बनने के लिए.

Zomato Delivery Boy बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज और उपकरण

Zomato में डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट और उपकरणों की जरुरत पड़ती है –

  • मोटरसाइकिल
  • स्मार्टफोन
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • 10 वीं पास की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

Zomato Delivery Boy के लिए आवेदन कैसे करें

Zomato में Delivery Boy बनने के लिए पहले आपको Zomato डिलीवरी बॉय के लिए आवेदन करना होता है. Zomato में डिलीवरी बॉय के लिए आवेदन करने की प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • Zomato ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी Zomato के ऑफिस में अपने आवश्यक दस्तावेजों को लेकर जाना होगा.
  • Zomato के ऑफिस में जाकर आपको एक joining form भरना होता है.
  • Joining Form भरकर आप इसमें अपने डॉक्यूमेंट attach करके सबमिट कर लीजिये.
  • अब आपको Interview के लिए बुलाया जायेगा, जिसमें आपको कुछ आसान प्रश्न पूछे जाते हैं.
  • अगर आप Zomato में डिलीवरी बॉय के लिए सेलेक्ट हो जाते हैं तो कुछ दिनों में Zomato की तरफ से आपको एक कॉल आयेगा, और आपको दुबारा Zomato के ऑफिस में जाना पड़ेगा.
  • अब कुछ दिन आपको डिलीवरी बॉय की ट्रेनिंग दी जायेगी, और फिर आप Zomato में ज्वाइन हो जायेंगे.
  • तो तह थी Zomato में डिलीवरी बॉय बनने की पूरी प्रोसेस.

जोमाटो डिलीवरी बॉय सैलरी (Zomato Delivery Boy Salary)

Zomato कंपनी में 3 शिफ्ट होती है, Morning, Evening और Night. आप अपने समय के अनुसार किसी भी शिफ्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं. आप चाहें तो Part Time में डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं या Full Time में भी.

जानकारी के अनुसार एक Full Time Zomato डिलीवरी बॉय 20 से 30 हजार रूपये आसानी से कमा लेते हैं और एक Part Time डिलीवरी बॉय 10 से 15 हजार रूपये आसानी से कमा लेता है.

Zomato डिलीवरी बॉय को प्रत्येक आर्डर के पैसे मिलते हैं. एक आर्डर का 40 से 80 रूपये तक मिलता है, यह Distance पर निर्भर करता है. आप जितने आर्डर डिलीवर करेंगे उतनी अधिक आपकी कमाई होगी. इसके अलावा Zomato कंपनी अपने डिलीवरी Boy को पेट्रोल और मोबाइल का खर्चा भी देती है.

जोमाटो डिलीवरी बॉय बनने के फायदे

  • आप अपने समय के अनुसार शिफ्ट सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • आप Full Time Job करके Zomato से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.
  • Zomato में आपकी कमाई आपके ऊपर निर्भर है, जितने अधिक आर्डर आप डिलीवर करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई भी होगी.
  • Zomato डिलीवरी बॉय को पेट्रोल और मोबाइल का खर्चा भी देती है.

जोमाटो ज्वाइन कैसे करें (How to Join Zomato in Hindi)

आप Delivery Boy के अतिरिक्त अनेक प्रकार से Zomato को ज्वाइन कर सकते हैं जैसे कि –

  • जोमाटो में Sales Executive का काम करने के लिए
  • जोमाटो के प्रोडक्ट की Marketing करने के लिए  
  • जोमाटो के वेबसाइट को Designing करने के लिए
  • जोमाटो में टेक्निकल कामों के लिए
  • जोमाटो में फाइनेंस और एकाउंटिंग जैसे कामों के लिए.

आप अपनी स्किल के आधार पर Zomato को ज्वाइन कर सकते हैं. इसके लिए आप नजदीकी Zomato ऑफिस में खाली पोस्ट का पता कर सकते हैं.

#2 – Zomato में खाना बेचकर पैसे कैसे कमायें

अगर आप एक रेस्टोरेंट, होटल या ढाबे के मालिक हैं तो आप Zomato पर खाना बेचकर पैसे कमा सकते हैं. सबसे पहले आपको अपने रेस्टोरेंट को Zomato में रजिस्टर करना पड़ता है और फिर Zomato आपके रेस्टोरेंट को लोगों तक पहुंचाता है.

अब जब भी कोई कस्टमर आपके रेस्टोरेंट से खाना आर्डर करता है तो Zomato का डिलीवरी बॉय आपके पास आता है और खाना लेकर उसे कस्टमर को डिलीवर करता है. आर्डर Successful डिलीवर होने के कुछ दिन में पैसे आपके बैंक अकाउंट में आ जाते हैं.

जोमाटो पर खाना बेचने के लिए Eligibility

लेकिन Zomato में रेस्टोरेंट को add करने के लिए आपको कुछ मापदंडों को पूरा करना होता है, तभी आप Zomato में खाना बेच सकते हैं.

  • आपके रेस्टोरेंट, होटल या ढाबे का कुछ नाम होना चाहिए.
  • आपका रेस्टोरेंट FASSI से Certified होना चाहिए.
  • आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए.
  • आपके बिज़नस का GST नंबर होना चाहिए.

Zomato में अपना रेस्टोरेंट कैसे रजिस्टर करें

Zomato में अपना बिज़नस रजिस्टर करने के लिए आप नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप Zomato Business App को डाउनलोड कर लीजिये और उसमें अपना अकाउंट बना लीजिये.
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है जिसमें आपको कुछ बेसिक इनफार्मेशन fill करनी है. जैसे कि रेस्टोरेंट का नाम, मोबाइल नंबर, अपना एड्रेस, ईमेल ID आदि.
  • फॉर्म में सभी डिटेल को सही – सही भरकर Submit वाले बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद 24 से 48 घंटे के अन्दर Zomato की तरफ से आपको एक फोन कॉल आयेगा जिसमें आपको FASSI सर्टिफिकेट, GST नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे जरुरी दस्तावेजों को Verify करवा लेना है.
  • रेस्टोरेंट की वेरिफिकेशन प्रोसेस कम्पलीट हो जाने के बाद आपका रेस्टोरेंट Zomato में सफलतापूर्वक जोड़ दिया जायेगा.

FAQ For Zomato in Hindi

जोमाटो किस देश की कंपनी है?

Zomato एक भारतीय कंपनी है.

जोमाटो का मालिक कौन है?

जोमाटो के फाउंडर दीपिंदर गोयल जी हैं जिन्होंने 2008 में Zomato की शुरुवात की थी.

जोमाटो कंपनी काम क्या करती है?

Zomato एक ऑनलाइन Food Deliver कंपनी है जो आपके आर्डर करने पर आपके पसंदीदा रेस्टोरेंट से खाना ऑनलाइन आपके घर में डिलीवर करती है.

जोमाटो डिलीवरी बॉय की सैलरी कितनी है?

Zomato में डिलीवरी बॉय की सैलरी उसके आर्डर डिलीवर करवाने पर होती है. Zomato में डिलीवरी बॉय को एक आर्डर डिलीवर करने के 40 से लेकर 80 रूपये तक मिलते हैं. कई सारे डिलीवरी बॉय Zomato से 20 से 30 हजार रूपये महिना कमा लेते हैं.

जोमाटो से पैसे कैसे कमायें?

आप Zomato में डिलीवरी बॉय का काम करके तथा Zomato पर अपना खाना बेचकर जोमाटो से पैसे कमा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: Zomato से पैसे कैसे कमायें

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Zomato से पैसे कैसे कमायें के 2 बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया है, जिनके द्वारा आप अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं. इसके साथ ही हमने आपको Zomato में डिलीवरी बॉय बनने तथा Zomato में खाना बेचने की पूरी प्रोसेस भी बताई है.

हमें पूरी उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढने के बाद आप भी Zomato से पैसे कमाने के बारे में सीख गए होंगे. तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें और उन्हें भी Zomato से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताये.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment