घर बैठे ऑनलाइन अमेज़न से पैसे कैसे कमाए (Amazon Se Paise Kaise Kamaye)

Amazon Se Paise Kaise Kamaye – आज के समय में Amazon Shopping करने के लिए सबसे Best ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहाँ से हर दिन लाखों करोड़ों लोग ऑनलाइन खरीददारी करते हैं. आप भी Amazon से ऑनलाइन कुछ ना कुछ खरीददारी जरुर करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं हजारों लोग Amazon से पैसे भी कमा रहे हैं. और आप भी उन्हीं की तरह Amazon से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन पैसे कैसे कमाए वह आपको इस लेख में जानने को मिलेगा.

क्योंकि आज के लेख में हम इसी बारे में बात करने वाले हैं, इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे Genuine तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनके द्वारा आप Amazon से अनलिमिटेड रूपये कमा सकते हैं. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Amazon से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में विस्तार से.

Amazon से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, इस लेख में हमने दोनों तरीकों के बारे में बताया है. लेकिन फिर भी हमने कोशिस की है कि आपको अधिक से अधिक ऑनलाइन तरीकों के बारे में बताया जाय जिससे आप ऑनलाइन घर बैठे भी Amazon से पैसे कमा सकते हैं, और कभी Lockdown की स्थिति भी बने तो आपको पैसे कमाने के बारे में ज्यादा सोचना ना पड़ें.

Amazon से पैसे कमाने का तरीका हिंदी में

Amazon से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में हमने टेबल के बाद नीचे विस्तार से आपको बताया है.

अमेज़न से पैसे कैसे कमाए – घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए (Amazon Se Paise Kaise Kamaye)
Amazon से पैसे कमाने का तरीकाअमेज़न से पैसे कमाने के लिए काम
Amazon Affiliate ProgramAmazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करना
Amazon SellerAmazon पर अपने प्रोडक्ट को बेचना
Amazon KindleAmazon पर पुस्तकें बेचना
Amazon mechanical TurkAmazon पर फ्रीलांसिंग सर्विस देना
Amazon InfluencerAmazon के प्रोडक्ट को अपने फॉलोवर के साथ शेयर करना
Amazon HandloomAmazon पर हस्तनिर्मित वास्तु बेचना
Amazon DeliveryAmazon प्रोडक्ट की डिलीवरी करना
Amazon Se Paise Kaise Kamaye

अमेज़न से पैसे कैसे कमाए (Amazon Se Paise Kaise Kamaye)

अब हम अमेज़न से पैसा कमाने के तरीको को विस्तार से जानते है-

#1 – Amazon Affiliate Program से पैसे कमाए

Amazon से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है Amazon Affiliate. इसके द्वारा आप लाखों रूपये भी आसानी से कमा सकते हैं. Amazon Affiliate से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करना होता है, और फिर Amazon के प्रोडक्ट की लिंक को सोशल मीडिया, YouTube चैनल या वेबसाइट के द्वारा प्रमोट करना होता है.

जब कोई यूजर आपके लिंक पर क्लिक करके Amazon से 24 घंटों के अन्दर कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको प्रत्येक Sale पर कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है. Amazon के प्रोडक्ट पर मिलने वाला कमीशन 2 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक हो सकता है. यह प्रोडक्ट की केटेगरी पर निर्भर करता है.

संक्षिप्त में आपको बतायें तो Amazon Affiliate करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होता है.

  • सबसे पहले अपनी Niche Decide करें कि आप Amazon में किस प्रकार के प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे.
  • इसके बाद एक सोशल मीडिया अकाउंट, YouTube या ब्लॉग Setup करें.
  • अब Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करें.
  • अब प्रोडक्ट को Select करें और प्रोडक्ट की लिंक प्राप्त करें.
  • इसके बाद प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को अपने द्वारा Setup किये गए प्लेटफॉर्म पर शेयर करें.
  • अंत में जब कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको प्रोडक्ट के आधार पर कमीशन मिलता है.

आप YouTube में विडियो देखकर आसानी से Amazon Affiliate Program को ज्वाइन कर सकते हैं. Amazon Affiliate की एक खासियत यह है कि अगर यूजर आपके लिंक से Amazon पर जाकर किसी दुसरे प्रोडक्ट को खरीदता है तब भी आपको कमीशन मिलता है. जैसे आप Amazon पर मोबाइल फोन का एफिलिएट कर रहे हैं, अब कोई यूजर आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके Amazon की वेबसाइट पर जाता है लेकिन वह मोबाइल के स्थान पर कोई Book खरीद लेता है तब भी आपको कमीशन मिलता है.

#2 – Amazon Seller बनकर पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है और आप उसे अधिक से अधिक लोगों को बेचना चाहते हैं तो Amazon सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है. क्योंकि Amazon पर हर दिन करोड़ों की संख्या में लोग ऑनलाइन सामान Order करते हैं.

आप किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को Amazon पर बेच सकते हैं. आप सस्ती चप्पल से लेकर ब्रांडेड जूते Amazon पर बेच सकते हैं. Amazon पर प्रोडक्ट बेचने के लिए पहले आपको Amazon Seller Account बनाना पड़ेगा जो कि आप मात्र 15 मिनट में बना सकते हैं. पर एक बात का ध्यान रखें कि Amazon Seller Account बनाने के लिए आपके पास GST नंबर, PAN कार्ड और एक बैंक अकाउंट होना जरुरी है.

जब आपका Amazon Seller Account बनकर तैयार हो जाता है तो आप अपने प्रोडक्ट को इसमें लिस्ट करें, अब बांकि का काम Amazon का है. Amazon आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करेगा और जब कोई यूजर आपके प्रोडक्ट को खरीदता है तो Amazon कुछ प्रतिशत पैसे अपने पास रखता है और बाकि प्रोडक्ट के पैसे आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

अगर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन लाना चाहते हैं तो Amazon Seller Program आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा.

#3 – Amazon Kindle पर किताबें बेचकर पैसे कमाए

अगर आप एक लेखक या कवि है तो अपने लेखन कार्य को प्रकाशित करने के लिए Amazon Kindle आपके लिए सबसे Best प्लेटफॉर्म है. आप अपनी पुस्तक को Amazon Kindle के द्वारा कुछ ही मिनटों में प्रकाशित कर सकते हैं. और उसके बाद 1 या 2 दिन में आपकी पुस्तक दुनियाभर में बिक्री के लिए तैयार हो जायेगी.

आप किसी भी प्रकार के पुस्तक को Amazon Kindle पर प्रकाशित कर सकते हैं, और अपने अनुसार पुस्तक की कीमत को निर्धारित कर सकते हैं. आप E-book के साथ फिजिकल Book भी Kindle पर प्रकाशित कर सकते हैं.

Amazon Kindle पर पुस्तक बेचने के लिए पहले आपको Amazon Kindle Direct Publishing प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा और फिर आप अपनी पुस्तक को यहाँ प्रकाशित कर सकते हैं. इसके बाद Amazon आपकी पुस्तक को प्रमोट करेगा और जब कोई यूजर पुस्तक को खरीदता है तो Amazon आपके पैसे बैंक या Paypal के द्वारा आपको ट्रान्सफर कर देता है.

#4 – Amazon Mechanical Turk पर फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए

Amazon Mechanical Turk को Short में mTurk भी कहा जाता है. यह Amazon का एक फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म है. यहाँ पर आपको छोटे – बड़े बिज़नस के कुछ छोटे – छोटे काम मिलते हैं जिन्हें Complete करके आप पैसे कमा सकते हैं.

Amazon Mechanical Turk पर काम प्राप्त करने के लिए आपको पहले इसमें As a Worker अकाउंट बनाना पड़ता है, और फिर आप यहाँ पर अपनी स्किल के अनुसार काम प्राप्त कर सकते हैं.

mTurk पर काम की बात करें तो आपको यहाँ पर अन्य फ्रीलांसिंग वेबसाइटों की तरह High Skill काम नहीं मिलते हैं. mTurk पर आपको छोटे – छोटे टास्क ही मिलेंगे जैसे कि डुप्लीकेट प्रोडक्ट का पता लगाना, ऑनलाइन सर्वे करना, बिल निकालना आदि. Amazon mTurk के द्वारा भी आप अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं.

#5 – Amazon Influencer बनकर पैसे कमाए

Amazon Influencer अब भारत में भी लांच हो चूका है, इस प्रोग्राम के द्वारा आप अपनी Affiliate कमाई को बढ़ा सकते हैं. जिस प्रकार से आपको Amazon Affiliate में एक लिंक के द्वारा प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और जब यूजर आपकी लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है, ठीक इसी प्रकार से Amazon Influencer Program से कमाई होती है.

लेकिन Amazon Affiliate की तुलना में Amazon Influencer से कमाई दुगनी होती है,और Amazon Influencer Program को ज्वाइन करने के लिए आपके पास पहले से ही एक सोशल मीडिया अकाउंट, ब्लॉग या YouTube चैनल होना चाहिए जिसमें Follower की संख्या अधिक होनी चाहिए. क्योंकि आपको प्रोडक्ट अपने Follower को प्रमोट करना होता है.

अगर आप बिल्कुल नए हैं और आपके पास कोई डिजिटल प्रोपर्टी नहीं है तो आप Amazon Influencer प्रोग्राम को ज्वाइन नहीं कर सकते हैं. 

#6 – Amazon Handloom से पैसे कमाए

Amazon Handloom पर आप कपडे, गहने या कोई अन्य कारीगरी बेच सकते हैं और Amazon से पैसे कमा सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन वेबसाइट बनाने में पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं तो Amazon Handloom प्रोग्राम आपके लिए सबसे बेस्ट है. इस प्रोग्राम में आप Amazon पर अपने सभी Handloom प्रोडक्ट को लिस्ट करवा सकते हैं, और Amazon आपको एक कस्टम URL देता है.

इस URL की मदद से आपके ग्राहक आपके दूकान को ऑनलाइन आसानी से ढूंढ सकते है. यह प्रोग्राम Amazon ने खास हस्तनिर्मित व्यवसाईयों के लिए बनाया है.

#7 – Amazon Product Delivery करके पैसे कमाए

आप Amazon पर डीलर बनकर भी पैसे कमा सकते हैं. वैसे Amazon के पास अपना खुद का डिलीवरी ट्रांसपोर्ट है लेकिन अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ Amazon को डिलीवरी पहुँचाने में कुरियर का सहारा लेना पड़ता है, क्योंकि Amazon कंपनी यही चाहती है कि उसका सामान कम से कम समय में हर क्षेत्र में पहुँच सके. इसलिए Amazon हमेशा ऐसे लोगों की तलाश में रहता है जो अपने क्षेत्रों में आर्डर डिलीवर कर सके.

अगर आप Amazon डीलर बनने में सक्षम हैं तो Amazon डीलर बनकर पैसे कमा सकते हैं, और अगर आपको कंप्यूटर का अधिक नॉलेज नहीं है या अभी डीलर बनने में सक्षम नहीं हैं तो आप Amazon पर Delivery Boy बनकर भी पैसे कमा सकते हैं. Delivery Boy बनने के लिए आपके पास खुद की बाइक या स्कूटी होना जरुरी है.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: अमेज़न से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तों ये थे वह 7 सबसे अच्छे तरीके जिनके द्वारा आप Amazon से पैसे कमा सकते हैं. भारत में भी हजारों की संख्या में लोग Amazon से पैसे कमा रहे हैं और दिन – प्रतिदिन यह संख्या बढती ही जा रही है. आप भी इन 7 तरीकों में से अपना पसंदीदा तरीका चुनकर Amazon से पैसे कमा सकते हैं.

Amazon से पैसे कमाने की सबसे अच्छी बात यह है कि आप दुनिया के किसी भी कोने में रहकर ऑनलाइन के साथ – साथ ऑफलाइन भी Amazon से पैसे कमा सकते हैं.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment