घर बैठे ऑडिशन विडियो कैसे बनाएं (Audition Video Kaise Banaye)

Audition Video Kaise Banaye In Hindi: किसी भी Show चाहे वह कोई TV सीरियल हो, नाटक हो, डांस प्रोग्राम हो या फिर मूवी हो सभी में कैंडिडेट को सेलेक्ट होने के लिए ऑडिशन देना पड़ता है. ऑडिशन देने के लिए उन्हें एक Audition Video रिकॉर्ड करके डायरेक्टर को भेजनी पड़ती है और फिर डायरेक्टर उनकी विडियो के आधार पर उन्हें सेलेक्ट करते हैं.

किसी भी प्रोग्राम में सेलेक्ट होने के लिए ऑडिशन विडियो बहुत महत्वपूर्ण होती है. जो लोग अभी एक्टिंग में नये हैं या जो इसकी शुरुवात करना चाहते हैं उन्हें मालूम नहीं होता है कि Audition Video क्या होती है और ऑडिशन विडियो कैसे बनाएं.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं सवालों का जवाब देने वाले हैं. इस आर्टिकल में हमने आपको ऑडिशन विडियो बनाने के 11 टिप्स स्टेपवाइज शेयर किये हैं जिनको फॉलो करके आप एक अच्छा ऑडिशन विडियो बना सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल – डांस ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं हिंदी में.

घर बैठे ऑडिशन विडियो कैसे बनाएं (Audition Video Kaise Banaye)

ऑडिशन विडियो क्या होता है (Audition Video Kya Hai In Hindi)

ऑडिशन विडियो एक अभिनेता, डांसर और musician द्वारा दिया गया  एक छोटा सा परफॉरमेंस होता है जिसके द्वारा एक डायरेक्टर या कंडक्टर यह पता कर सकते हैं कि वह नाटक, फिल्म या ऑर्केस्ट्रा के लिए उपयुक्त है या नहीं.

जब भी आप किसी TV सीरियल, नाटक या कोई डांस प्रोग्राम में भाग लेना चाहते हैं तो पहले आपको एक Audition Video बनाकर डायरेक्टर को भेजना पड़ता है. इस छोटी सी विडियो को देखकर डायरेक्टर यह निर्णय लेते हैं कि आपको सेलेक्ट करना है या नहीं. सभी एक्टर के लिए ऑडिशन विडियो सबसे महत्वपूर्ण होती है.

घर बैठे ऑडिशन विडियो कैसे बनाएं (Audition Video Kaise Banaye)

एक्टिंग के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रत्येक एक्टर को Audition देने की कला में निपुण होना चाहिए. क्योंकि ऑडिशन विडियो देखकर ही कास्टिंग डायरेक्टर को आपकी एक्टिंग स्किल की पता चलता है और वे आपको सेलेक्ट करते हैं. अपना सफल ऑडिशन विडियो बनाने के लिए आप नीचे बताये गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. इस लेख में हमने कोशिस की है कि सभी टिप्स को स्टेप वाइज बता सकें.

घर बैठे Dance या Kpop ऑडिशन विडियो कैसे बनाएं इसकी जानकारी विस्तार से यहाँ दी गयी है. जिससे आप बढ़िया एक आत्म ऑडिशन फिल्मा सकते है.

#1 – ऑडिशन विडियो बनाने से पहले अभ्यास करें

ऑडिशन विडियो रिकॉर्ड करने से पहले आपको बहुत अधिक अभ्यास करने की जरूरत पड़ेगी. आप जिस भी प्लेटफ़ॉर्म पर ऑडिशन देने वाले हैं, जैसे TV सीरियल, वेब सीरीज, डांस, Kpop आदि उसी के अनुसार आपको अपनी तैयारी करनी होगी.

कई लोगों को कैमरा फेस करने में Probelm होती है और वे कैमरे के सामने ठीक से एक्टिंग नहीं कर पाते हैं. कैमरे को फेस करने का यह डर अभ्यास से ही जायेगा. अगर आपके कैमरा फेस करने में समस्या नहीं आती है तो भी आपको अभ्यास करके अपने अभिनय में महारत हासिल करनी चाहिए.

#2 – भाषा का ज्ञान होना चाहिए

आप जिस भी भाषा में ऑडिशन विडियो बना रहे हैं आपको वह भाषा अच्छी तरह से बोलनी आनी चाहिए. आपको स्क्रिप्ट में लिखे शब्दों का सही उच्चारण करना आना चाहिए. कास्टिंग डायरेक्टर सबसे पहले आपकी भाषा और स्क्रिप्ट बोलने के तरीके पर ध्यान देते हैं.

#3 – विडियो शूट करने के सही जगह का चुनाव करें

Audition Video shoot करने के एक सही स्थान का चुनाव करना बहुत ही आवश्यक होता है. आप ऐसे कमरे में ऑडिशन विडियो शूट कर सकते हैं जहाँ पर आपको Disturb करने वाली कोई भी चीजें ना हों. कमरे में दिखाई देने वाले दीवारें, फर्नीचर या अन्य वस्तु सभी plain होने चाहिए ताकि वे आपके परफॉरमेंस से distract ना हो.

यदि आप एक मॉडल या डांसर के लिए ऑडिशन दे रहे हैं तो कमरे में आपके पास चलने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए. आप अपने घर के हॉल या किसी खुले कमरे में विडियो शूट कर सकते हैं. अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर हैं तो उन्हें भी कमरे से बाहर निकालें. जो आपकी विडियो शूट कर रहा है उसे छोड़कर बाकि अन्य सभी लोगों को भी कमरे से बाहर जाने के लिए कहें.

विडियो शूट करने वाली जगह में आपको ऑडियो Quality का भी विशेष ध्यान रखना है. आपके बैकग्राउंड में ट्रैफिक या कुत्तों के भौंकने जैसी कोई आवाज नहीं होनी चाहिए. ऐसी आवाजें आपके ऑडियो quality को ख़राब करती हैं.

#4 – Background को Clear और आकर्षण रखें

ऑडिशन विडियो रिकॉर्ड करने समय बैकग्राउंड को Clear रखें. आपको हमेशा एक blank और neutral  बैकग्राउंड के सामने विडियो शूट करनी चाहिए. एक प्लेन सफ़ेद, नीला, ग्रे या अन्य कोई Neutral Color की दीवार Perfect हो सकती है.

सुनिश्चित करें कि आपके बैकग्राउंड में कोई अव्यवस्था नहीं हो. आपके पीछे कोई फर्नीचर या वस्तु नहीं होनी चाहिए. Clear बैकग्राउंड से विडियो प्रोफेशनल दिखती है और अन्य चीजों पर ध्यान नहीं जाता है.

अगर आपके पास blank दीवार नहीं है तो आप backdrops kit आर्डर कर सकते हैं. आपको मार्केट में विभिन्न रंगों में यह किट मिल जायेगी.

#5 – विडियो को सही Orientation में रिकॉर्ड करें

आमतौर पर हम ज्यादातर कामों के लिए अपने फ़ोन को vertically पकड़ते हैं इसलिए यह स्वाभाविक है कि आप ऑडिशन विडियो को भी vertically रिकॉर्ड करें. लेकिन ऑडिशन विडियो horizontally रिकॉर्ड करना एक बेहतर विकल्प है.

Vertically रूप से शूट किये गए विडियो के बड़ी स्क्रीन पर केवल आप केंद्रित रहेंगें और आस – पास खाली black space होगा. जबकि Horizontal recording में स्क्रीन पर फिट होने के लिए इसे expand किया जा सकता है. यदि कास्टिंग डायरेक्टर फुल-बॉडी स्लेट के लिए कहते हैं, तो अपने पूरे शरीर को फ्रेम में लाने के लिए कैमरे को काफी दूर रखें.

#6 – विडियो बनाते समय फ्रेम में रहें

ऑडिशन विडियो रिकॉर्ड करते समय आप फ्रेम में रहें. सुनिश्चित करें कि विडियो रिकॉर्ड होते समय आपके सिर के ऊपर बहुत अधिक खाली स्थान ना रहे या सिर के ऊपर से कट ना जाये. आपको इस सीन के दौरान बात का विशेष ध्यान रखना है कि बहुत ज्यादा इधर-उधर न घूमें और गलती से फोकस से बाहर या फ्रेम से बाहर निकल जाएं. कैमरे को हमेशा Eye Level पर रखा जाना चाहिए.

#7 – Body Language सही रखें

ऑडिशन विडियो के दौरान आपका शाररिक हाव – भाव सही होना चाहिए. आपके शरीर के हाव – भाव यानि Body Language उस किरदार को दर्शाती है जिसका आप ऑडियंस दे रहे हैं. आपको एकदम से निडर होकर विडियो शूट करना है.

जैसे आप पुलिस वाले का किरदार शूट कर रहे हैं तो आपकी चाल – ढाल, बोली – भाषा, हाव – भाव सब एक पुलिस वाले के तरह होने चाहिए जिससे देखने वाले को ऐसा लगे यह वास्तव में एक पुलिस वाला है. आपको किरदार पर अपने पूरे Emotion को विडियो में दिखाना होगा.

#8 – सही Dress का चुनाव करें

ऑडिशन के अनुसार आपकी Dress होनी चाहिए. जैसे आप डांस का ऑडिशन देने जा रहे हैं तो उसके अनुसार ही कपडे पहले या फिर आप किसी किरदार के लिए ऑडिशन दे रहे हैं तो उस अनुसार अपने कपडे रखिये. साथ ही आपको इस बात का ध्यान भी रखना है कि आपके कपडे बैकग्राउंड से अलग कलर के हों.

किसी भी केस में आप ध्यान भंग करने वाले टोपी, गहने, अत्यधिक मेकअप आदि से बचें. ध्यान रखें  टेप का फोकस हमेशा आप पर होना चाहिए ना कि आपके पहनावे पर.

#9 – अपनी Lines को याद रखें

Audition Video में आपको हमेशा अपनी self-tape को पूरी तरह से याद रखने का प्रयास करना चाहिए. ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप विडियो के बीच में अपनी लाइन को ही भूल जाते हैं.

यदि अंतिम समय में कोई ऑडिशन आता है तो आपको स्क्रिप्ट को अपने हाथ में रखने की जरुरत होती है. तो ऐसे में आपको सुनिश्चित करना है कि पेपर को स्थिर रखा जाये, क्योंकि पेपर का फ्रेम में आना विडियो को distract बना सकता है.

 #10 – ऑडिशन विडियो शूट करें

आप अपने किसी दोस्त या परिवार के सदस्य को ऑडिशन विडियो Shoot करने के लिए कह सकते हैं या फिर आप अपने फ़ोन को होल्ड करने के लिए tripod का इस्तेमाल कर सकते हैं. लाइटिंग के लिए Ring Light एक बेहतर विकल्प है, जो कि आपको आसानी से ऑनलाइन मिल जायेगा.भले ही आप किसी भी ऑडिशन के लिए विडियो शूट कर रहे हैं शुरुवात आपको अपने परिचय से करनी चाहिए.

आपका ऑडिशन विडियो लगभग 2 मिनट का होना चाहिए. जब आपका परफॉरमेंस समाप्त हो जाता है तो मुस्कराकर दर्शकों को धन्यवाद दें.

अगर आपके पास बजट है तो विडियो शूट करने के लिए आप DSLR का इस्तेमाल कर सकते हैं नहीं तो ऐसा मोबाइल फोन जिसका कैमरा अच्छा है उससे ऑडिशन विडियो शूट कर सकते हैं.

#11 – विडियो को एडिट करें   

ऑडिशन विडियो रिकॉर्ड कर लेने के बाद आपको विडियो को Edit करना होता है. आप विडियो से ऐसे भाग को हटा सकते हैं जो विडियो में अच्छा नहीं लग रहा है. साथ ही अगर बैकग्राउंड में कोई voice आ रही है तो आप उसे भी हटा दीजिये. ऑडिशन विडियो एडिट करने के लिए आपको ढेर सारे एप्लीकेशन मिल जायेंगें.

उपरोक्त बताये गए 10 टिप्स को फॉलो करके आप एक अच्छा Audition Video रिकॉर्ड कर सकते हैं. ऑडिशन विडियो को रिकॉर्ड करने के बाद आपको विडियो को एजेंसी के पास Submit कर लेना है. ऑडिशन विडियो लेने का हर एजेंसी का अपना अलग तरीका है. कई एजेंसी मेल के द्वारा विडियो लेती हैं तो कई आपको विडियो को एक प्राइवेट YouTube चैनल पर पोस्ट करने के लिए कह सकते हैं.

FAQs: Audition Video Kaise Banaye

ऑडिशन विडियो का मतलब क्या होता है?

जब कोई भी कैंडिडेट किसी नाटक, प्रोग्राम या शो में भाग लेने के लिए विडियो रिकॉर्ड करके डायरेक्टर को भेजता है, जिसके आधार पर डायरेक्टर उस कैंडिडेट का चयन करते हैं उसे ही ऑडिशन विडियो कहते हैं.

ऑडिशन कैसे देते हैं?

ऑडिशन देने के लिए आपके पास दो तरीके होते हैं या तो आप घर बैठे Audition Video रिकॉर्ड करके सीधे कास्टिंग डायरेक्टर को भेज सकते हैं या फिर Casting Studio में जाकर ऑडिशन दे सकते हैं.

क्या मोबाइल से ऑडिशन विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं?

वैसे तो आपको कोशिस करनी चाहिए कि कैमरे से ही Audition Video रिकॉर्ड करें, इससे आपकी विडियो Quality अच्छी आयेगी. लेकिन अगर आपके पास कैमरा नहीं है तो आप अपमे स्मार्टफोन से भी ऑडिशन विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं. बशर्ते आपके फोन का कैमरा अच्छा होना चाहिए.

क्या मुझे ऑडिशन के लिए पैसे देने होंगे?

सामान्यतौर पर आपको ऑडिशन के लिए कोई भी पैसे नहीं देने होते हैं, किसी भी शो के लिए ऑडिशन देना बिल्कुल फ्री होता है. आपको कभी भी किसी भी ऑडिशन के लिए कोई भुगतान नहीं करना चाहिए.

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द – ऑडिशन विडियो कैसे बनाए हिंदी में

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने जाना कि ऑडिशन विडियो क्या है और Audition Video Kaise Banaye, हमने आपको एक बेहतरीन ऑडिशन विडियो बनाने की प्रोसेस को स्टेप वाइज बताया है जिनको फॉलो करके आप अच्छे तरीके से अपनी ऑडिशन विडियो रिकॉर्ड करके सेलेक्ट हो सकते हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको डांस ऑडिशन विडियो कैसे बनायें आर्टिकल पसंद आया होगा, यदि आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल हैं तो हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें. साथ ही आप इस आर्टिकल को अपने उन दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिन्हें एक्टिंग या डांसिंग में रूचि है.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment