कोडिंग से पैसे कैसे कमाए (लाखों रूपए महीने के) – Coding Se Paise Kaise Kamaye

कोडिंग से पैसे कैसे कमाए (लाखों रूपए महीने के) – Coding Se Paise Kaise Kamaye

Coding/Programming Se Paise Kaise Kamaye: एक प्रोग्रामर की मांग आज के समय के समय में किसी भी कंपनी में सबसे अधिक है. क्योंकि चीजें ऑनलाइन होने से अनेक प्रकार के कार्य कोडिंग में किये जाते हैं, इसलिए अनेक ऐसे प्लेटफार्म मौजूद हैं जो कम उम्र से ही बच्चों को कोडिंग सीखाते हैं जैसे कि WhitehatJR और Vedantu. अगर आप भी कोडिंग सीख जाते हैं तो महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं, पर कैसे वह आपको इस लेख में जानने को मिलेगा.

इस लेख में माध्यम से हम आपको बताएँगे कि कोडिंग से लाखों रुपए कैसे कमाए. इस लेख में बताये गए तरीकों को अपनाकर आप कोडिंग से हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं.

अगर आप भी कोडिंग में रूचि रखते हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, इस लेख को पढ़कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कोडिंग के क्षेत्र में स्कोप कितना अधिक है. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते है इस लेख को – कोडिंग सीखकर पैसे कैसे कमाए हिंदी में.

कोडिंग क्या है (What Is Coding In Hindi)

कोडिंग एक विशेष प्रकार की language होती है जिसकी मदद से यूजर कंप्यूटर को निर्देश दे सकता है. या दुसरे शब्दों में कहें तो कोडिंग एक ऐसे language होती है जिसे कंप्यूटर समझ सकता है. कंप्यूटर, मोबाइल के लिए जितने भी सॉफ्टवेयर बनाए जाते वह सभी कोडिंग में बनाए जाते हैं. कोडिंग को Programming भी कहते हैं और जो व्यक्ति कोडिंग करता है उसे प्रोग्रामर कहते हैं.

कोडिंग के प्रकार (Type Of Coding In Hindi)

एक प्रोग्रामर क्या करता है

प्रोग्रामिंग यानि कोडिंग सीख कर आप अनेक प्रकार के कार्य कर सकते हैं जिनकी मांग इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में अधिक है जैसे कि –

#1 – Web Development (वेब विकास)

प्रोग्रामिंग या कोडिंग सीख कर आप वेबसाइट डिजाईन कर सकते हो. वेब डेवलपर्स को भी दो भागों में बांटा जा सकता है Front End और Back End Developers. किसी यूजर को वेबसाइट कैसी दिखेगी ये फ्रंट एंड डेवलपर तय करते हैं. वेबसाइट को चलाने के लिए अन्य जटिल प्रोग्राम जो ढांचा प्रदान करते हैं उन्हें Back End Developers लिखते हैं.

यदि आपको कोडिंग आती है तो आप आसानी से वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए.

#2 – App Development (ऐप डेवलपमेंट)

आप मोबाइल या अन्य डिवाइस में अनेक प्रकार के एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते होंगे उन सभी को एप्प डेवलपर तैयार करते हैं.

#3 – Software Programmer (सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर)

सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर कोड लिखता है. सभी प्रकार के सॉफ्टवेयर, जैसे ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर, ड्राइवर या कंप्यूटर में अन्य कोई सॉफ्टवेयर को सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर डिजाईन करते हैं.

#4 – Data Scientist (डेटा वैज्ञानिक)

डेटा साइंटिस्ट अनुसंधानों में डेटा का विश्लेषण करते हैं और उसमें आवश्यक  Manipulate करते हैं.

#5 – Data Administrator (डेटा प्रशासक)

डेटा एडमिनिस्ट्रेटर कंपनियों में डेटा को सुरक्षित, व्यवस्थित करते हैं. यह कार्य भी कोडिंग के द्वारा ही होता है.

कोडिंग से पैसे कैसे कमाए – Coding Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप कोडिंग सीख जाते हैं तो आपके पास पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प मौजूद होते हैं, क्योंकि आजकल लगभग सभी चीजें ऑनलाइन होती जा रही है और कंपनियां अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए वेबसाइट, एप्लीकेशन आदि बनाती है इसलिए एक प्रोग्रामर की डिमांड बहुत हाई होती है. कोडिंग से पैसे आप निम्न प्रकार से कमा सकते हैं –

#1 – जॉब करके कोडिंग से पैसे कमाए

कोडिंग सीख कर आप किसी भी कंपनी में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. आजकल अधिकतर बड़ी और छोटी कंपनियों में Data Scientist, डेटा एडमिनिस्ट्रेटर , वेब डिज़ाइनर की जरुरत होती है जिसके लिए कंपनी प्रोग्रामर को Hire करती है और उसे अच्छी सैलरी भी ऑफर करती है. अगर आपको कोडिंग में फील्ड में Job में कुछ अनुभव प्राप्त कर लेते हैं तो आने वाले सालों में आपको सैलरी लाखों में होगी. अगर आप जॉब नहीं करना चाहते हैं तो कोडिंग सीख कर पैसे कमाने के और भी तरीके हैं.

यदि आपको कोडिंग आती है तो आप Apna Job App पर जाकर एक अच्छी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

#2 – फ्रीलांसिंग करके कोडिंग से पैसे कमाए

अगर आप जॉब नहीं करना चाहते हैं तो आप Freelancing करके भी कोडिंग से लाखों रूपये महीने कमा सकते हैं. जैसा कि मैंने बताया कि प्रोग्रामर की डिमांड बहुत हाई होती है इसलिए आपको काम ढूढने में ज्यादा परेशानी नहीं होने वाली है. फ्रीलांसिंग के बारे में हमने अपने पिछले लेख में बताया है जिसे पढ़कर आप फ्रीलांसिंग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

#3 – खुद का सॉफ्टवेयर बनाकर कोडिंग से पैसे कमाए

आप कोडिंग सीखकर खुद का सॉफ्टवेयर बना सकते हैं और फिर उसे बेच कर लाखों – करोड़ों रूपये महीने के कमा सकते हैं. कंप्यूटर में हम बहुत सारे Tool का इस्तेमाल करते हैं अपने काम को आसान बनाने के लिए, और ये सभी टूल कोडिंग के द्वारा ही बनाये जाते हैं. एक प्रोग्रामर के लिए सॉफ्टवेयर बनाना कोई बड़ी बात नहीं है. अगर आप एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाते हैं जिससे लोगों को फायदा मिलेगा तो लोग जरुर आपके सॉफ्टवेयर को खरीदेंगे.

#4 – मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर कोडिंग से पैसे कमाए

आप कोडिंग सीखकर मोबाइल एप्लीकेशन बहुत ही आसानी से बना सकते हैं, और फिर बाद में अपने एप्प की मार्केटिंग करके लोगों से डाउनलोड करवा सकते हैं. जितने अधिक लोग आपके द्वारा बनायी गयी एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं उतनी अधिक आपकी कमाई भी होती है. मोबाइल एप्प के द्वारा भी आप अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं. जैसे कि AdMob, Paid App बनाकर. आप मनोरंजन, गेम, शिक्षा आदि से सम्बंधित एप्लीकेशन बना सकते हैं.

#5 – विडियो कोर्स बनाकर कोडिंग से पैसे कमाए

कोडिंग सीख कर आप एक विडियो कोर्स बना सकते हो जिसमें लोगों को कोडिंग सीखा सकते हो. आज के समय में कोडिंग की तरफ लोगों का रुझान अधिक बढ़ रहा है खासकर कि युवा पीढ़ी का क्योंकि कोडिंग में जॉब की opportunities अधिक होती है. आप अपने कोर्स का एक फिक्स Price तय करें और अपने कोर्स का Promotion करें. जब लोग आपके कोर्स को खरीदेंगे तो आपकी कमाई होते रहेगी. आपको बस एक बार विडियो बनाकर कोर्स तैयार करना होता है.

#6 – ब्लॉग बनाकर कोडिंग से पैसे कमाए

आप कोडिंग पर अपना एक ब्लॉग बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग में आप अनेक प्रकार के कोडिंग के बारे में लिख सकते हैं. आप ऐसे ब्लॉग पोस्ट लिखें जिससे कि लोगों को मदद मिलेगी तभी लोग आपके ब्लॉग को पढना पसंद करेंगे. जब आपके ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक हो जाएगा तो आपके पास ब्लॉग से पैसे कमाने के अनेक विकल्प होंगे जैसे कि Google AdSense, एफिलिएट मार्केटिंग, sponsorship आदि.

#7 – YouTube Channel बनाकर कोडिंग से पैसे कमाए

आप अपना एक YouTube Channel भी बना सकते हैं जिसमें लोगों को कोडिंग के बारे में सीखा सकते हैं. YouTube Channel से आपको बहुत सारे फायदे होंगे. चूँकि YouTube के द्वारा लोग आपको जानेंगे तो अगर आप अपनी कोई एप्प, सॉफ्टवेयर बनाते हैं या कोई कोर्स बनाते हैं तो उसे आसानी से बेच सकते है. ब्लॉग की तरह ही YouTube Channel से पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं और लोग भी विडियो कंटेंट में ज्यादा रूचि रखते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: कोडिंग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस लेख में हमने आपको कोडिंग से पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में बताया है. जब आप कोडिंग सीख जाओगे तो इससे भी ज्यादा विकल्प मौजूद होंगे आपके पास पैसे कमाने के लिए. आप ऑनलाइन क्लास या किसी यूनिवर्सिटी से कोडिंग सीखकर अपना अच्छा करियर बना सकते हो.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख कोडिंग से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आया होगा. अंत में आपसे निवेदन है कि इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment