Digital Marketing in Hindi – डिजिटल मार्केटिंग क्या है -पूरी जानकारी Step By Step

Digital Marketing Kya Hai In Hindi: क्या आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते है. या फिर आप Digital Marketing में अपना Career बनाना चाहते, या फिर आपको Digital Marketing के बारे में सिर्फ जानकारी चाहिए इसलिए आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में खोज रहे है तो आप एकदम सही जगह पर आए है.

इस लेख में निम्न विषयों को बताया गया है. छुपायें

आज हम आपको Digital Marketing से जुड़ी सभी जानकारी Share करने वाले है. अगर आप इस के बारे में जानना चाहते है आप हमारे साथ बने रहिए क्युकी आज आपको Digital Marketing से Related कई सारी Information जानने को मिलने वाली है. आइये शुरुवात करते हैं – What Is Digital Marketing In Hindi.

Digital Marketing क्या है – What Is Digital Marketing

आसान शब्दो मे Digital Marketing मतलब Internet, Computer और Social Media के जरिए की जाने वाली Marketing को Digital Marketing कहते है.

इस मार्केटिंग को करने के लिए Social Media, Mobile, E-Mail, Search Engine Optimization (SEO) का इस्तेमाल किया जाता है.

डिजिटल मार्केटिंग मे कई सारे Products और Services की Marketing करने के लिए Mobile Phones, Display Advertising, Radio Advertising और E-mail Marketing के जैसे कई सारे Digital Technology का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे हम अपने Product की जानकारी कई सारे लोगो तक पहुंचा सकते है.

डिजिटल मार्केटिंग की सबसे खास बात यह है कि, यह पर अगर आपको किसी Product की Marketing करनी है तो आप Minimum Price में इसकी मार्केटिंग कर सकते है. इससे Marketing करने वाली Companies को बहुत फायदा होता है.

Digital marketing क्यो जरूरी है? (Digital Marketing Importance)

आप सभी को पता है कि, किसी Product को Sale करने के लिए उसकी Marketing करना कितना जरूरी है. क्युकी अगर किसी Product की हम Marketing नहीं करेंगे तो Product बिकना बहुत मुश्किल है. इसके लिए Company को एक Budget तय करना पड़ता है.

आज के समय में सब Digital होने के कारण सभी कंपनिया अपने Product की Online Marketing करना पसंद करती है. क्युकी ऑनलाइन मार्केटिंग के Company को बहुत सारे फायदे होते है.

Company कम Budget में अपने Product कि Worldwide Marketing कर सकती है और अपने Product को sale कर सकती है. इसलिए हमने आपको नीचे डिजिटल मार्केटिंग से होने वाले फायदे बताए है –

डिजिटल मार्केटिंग के फायदें – Digital Marketing Benefits

Digital Marketing एक Simple & Fast तरीका है जिसकी Help से हम अपने Product को कहीं भी प्रोमोट कर सकते है.

अगर हम Offline Marketing की बात करे तो इसमें Advertising के लिए बहुत सारा खर्चा आता है. पर Digital Marketing में आप बहुत ही कम पैसों में Worldwide Marketing कर सकते है.

Offline Marketing में आपको जितना फायदा नहीं होता उससे कई ज्यादा फायदा आपको Digital Marketing से होता है क्युकी इसकी Help से आप एक Target Audience को चुन के Product की Marketing कर सकते है.

Digital Marketing से आप अपने Product की कहीं भी Marketing कर सकते है. जैसे कि, अगर आप India में रहते है और आपको America में अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी है तो आप घर बैठे अमेरिका में अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते है.

Digital Marketing एक ऐसा तरीका है जहा पर आपको हजारों तरीके मिलते है जिसकी Help से आप अपने Product की Marketing कर सकते है.

Digital Marketing में आपके Company की Brand Value बढ़ने के साथ साथ आप अपने Product को Online भी बेच सकते है.

डिजिटल मार्केटिंग में कैसे करें – Step By Step 

अभी तक आप समझ गए होंगे कि Digital Marketing Kya Hai. अब उन तरीकों पर हम बात करने वाले हैं जिनके द्वारा हम Digital Marketing कर सकते हैं. क्योकि हम जान तो गए हैं कि Digital Marketing को Internet, Computer और Social Media के द्वारा किया जाता है. अब कैसे किया जाता है उन चीजों के बारे में जानेंगे.

1 – SEO (Search Engine Optimization)

किसी Website को Search Engine (जैसे कि Google,Bing,Yahoo etc.) के Top Page या पहले Page पर Rank करवाने के लिए जो सारी Process करते हैं उसे SEO कहते हैं.

जब भी आप Google में कुछ भी Query Search करते हैं तो आपको पहले Page पर 10 Website Show होती हैं. इसी प्रकार उस Query से Related और भी बहुत सारे Page होते हैं.

पर कोई भी User Mostly उन्हीं Website को Check करता है जो पहले Page पर होती हैं. SEO के द्वारा ही किसी भी Website को Google या किसी भी अन्य Search Engine के पहले Page पर लाया जाता है.

SEO को आप बिलकुल Free में कर सकते हो बशर्ते आप खुद SEO करते हो.

2 – SEM (Search Engine Marketing)

जब हम Search Engine से Paid Traffic लेते हैं तो इसे ही SEM कहते हैं. अगर आपके पास कोई Product है या आप कोई Course Online बेचना चाहते हैं तो आप SEM के द्वारा Paid Traffic ले सकते हो.

इससे फायदा यह होता है कि आपको Website किसी एक Particular Keyword पर Google या Search Engine के Top Page में पहले Number पर Show होती है.

जैसे हमने एक Keyword Google पर Search किया Best Web Hosting In India.

जो यह Result Top पर Show हो रहें हैं इनको SEO नहीं बल्कि SEM के द्वारा Top पर Show हो रहे हैं. क्योकि इनके आगे Ad Show हो रहा है.

Search Engine में अपने Business या Website की Ad दिखाकर Traffic लाने को ही SEM कहते हैं. SEM में Ad के कुछ Type होते हैं जिन्हें निचे बताया गया है.

Type Of Search Engine Marketing

  • CPC – Cost Per Click
  • PPC – Pay Per Click
  • CPM – Cost Pet Thousand Impression

3 – Social Media Marketing (SMM)

अपने Product या Business को Social Media के द्वारा Promote करना Social Media Marketing कहलाती है. SMM भी एक Paid Digital Marketing Platform है. आप अपने Product को Text, Image, Video, Audio Format में Promote कर सकते हैं.

4 – E-Mail Marketing

अपने Product को E – Mail के द्वारा लोगों तक पहुचना E-Mail Marketing कहलाती है. E-Mail Marketing का इस्तेमाल Company Offer, Discount, Event आदि मौकों पर अधिक करती है. जिससे यूजर उस ईमेल से किसी लैंडिंग पेज या वेबसाइट पर जाता है और इससे ट्रैफिक और लीड मिलती है. ईमेल से लाया गया ट्रैफिक एक उच्च क्वालिटी का ट्रैफिक होता है.

5 – Affiliate Marketing

किसी अन्य Company के Product को किसी भी Digital माध्यम से ( जैसे Blog,Website, Social Media, YouTube Channel ) Promote करने को Affiliate Marketing कहते हैं. product को Promote करने के बदले Company हमें Commission देती है.

Affiliate Marketing करने के लिए आप किसी भी Company (जैसे Amazon, Flipkart etc.) का Affiliate Program को Join कर सकते हैं.

Program को Join करने के बाद Company आपको एक Link Provide करवा देती है.

आप उस Link को Blog, Website, Social Media, YouTube Channel etc. के माध्यम से Promote कर सकते हैं. अगर कोई आपके Link पर Click करके कोई Product खरीदता है तो आपको Company कुछ Commission देती है. यही Affiliate Marketing कहलाती है.

6 – YouTube Marketing

आज के Time में लोग Video Content को ज्यादा पसंद करते हैं. अधिकतर लोग पढने से ज्यादा Video देखना पसंद करते हैं. YouTube दुनिया में Video Content का सबसे बड़ा Platform हैं.

आज यह Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है. YouTube के द्वारा Companies अपने Product का प्रचार – प्रसार करती है. जिससे उनके Customer की संख्या भी बढती है. YouTube एक Brand Build करने से सबसे बढ़िया श्रोत है.

7 – App Marketing

आजकल लगभग हर किसी के पास Smart Phone है और सभी के Phone में कुछ न कुछ App तो जरुर रहते हैं. App ही एकमात्र ऐसा जरिया है जिसके द्वारा लोगों के Phone में रहा जा सकता है.

अब Mobile App का प्रयोग Marketing के लिए बहुत अधिक किया जाता है. बहुत सारी Company अपने business को App Marketing के द्वारा एक नए मुकाम पर ले गयी हैं. जैसे Amazon, Flipkart, Myntra etc.

8 – PPC Marketing (Pay Per Click )

PPC एक ऐसी Marketing Technique है जिसकी मदद से जल्दी Website पर Traffic ला सकते हैं और अपने Product के लिए जल्दी Customer ढूंड सकते हैं. PPC में हमें अपनी AD पर Per Click के हिसाब से Publisher को पैसे देने होते हैं.

PPC Marketing Technique का प्रयोग Lead Generation के लिए भी किया जाता है. Google AdWords PPC का सबसे अच्छा Example है.

9 – Content Marketing

Content Marketing ऐसी Marketing तकनीकी है जिसमें Company आकर्षक Content Create करती है और अधिक लोगों तक पहुचाती हैं जिससे Audience आकर्षित हो.

कुछ Popular Content Marketing के Example –
• Blog (Text Content)
• Image
• Video
• landing Page
• Infographic
• Podcast (Audio Content)

Content Writing क्या है – Content Writer कैसे बनें और पैसे कमाए

18 जरुरी Best WordPress Plugins For Blog in Hindi (Blogger Always Use)

10 – ORM (Online Reputation Management)

अपनी Online Reputation को अच्छा बनाना बेहद Important है. जब आपकी ORM अच्छी होगी तभी लोग आपके ऊपर भरोसा कर पाएंगे.

अगर किसी Website या Online Business में कोई Negative प्रतिकिया आती है तो Customer का भरोसा उस Company से उठ जाता है. इसलिए Online Business या Digital Business करने के लिए ORM की सही समझ होनी चाहिए तभी Business एक Brand में बदलता है.

Career Scope in Digital Marketing हिंदी में

Digital Marketing Carrier को लेकर कोई भी Dought नहीं है क्युकी आज का को युग है वह Online Media और Digital Media का युग है। इसलिए Digital Marketing का स्कोप बहुत ज्यादा है.

पहले जैसे लोग News पढ़ने के लिए News Paper का इस्तेमाल करते थे. लेकिन आज ऐसा नहीं है आज अगर किसी को News पढ़नी है या फिर कुछ देखना है तो वह सब YouTube, Twitter, Instagram, Pinterest, Facebook जैसी Digital Media पर जाते है.

क्युकी आज सब Digital होने की वजह से लोगो को लगने वाली सभी तरह Information उन्हे इन Digital Platforms पर मिल जाती है.

इसलिए आज के समय जितनी भी Companies है वह अपनी या अपने Product की Marketing करने के लिए Digital Marketing का सहारा लेती है.

इसलिए Digital Marketing और Digital Marketing Expert की बहुत ज्यादा Demand है. अगर आप Marketing Expert बनते है तो आप सोच सकते है कि आप कितने पैसे कमा सकते है. आप चाहे तो खुद की Agency भी खोल सकते है. इसके लिए आपको Digital Marketing करनी होगी.

Digital Marketing कैसे सीखें?

Digital Marketing को आप ऑनलाईन और ऑफलाइन दोनो तरीको से सीख सकते है. अगर आप ऑनलाइन सीखना चाहते है तो आपको YouTube, Udemy और Google पर Free Course Available मिलेंगे जहा से आप इस Course को सीख सकते है.

अगर आप इसे ऑफलाइन सीखना चाहते है तो आप अपने नजदीकी Institute में जाकर पूछताछ कर सकते है. ऑफलाइन कोर्सेस की अधिक जानकारी के लिए आप YouTube या फिर Google का इस्तेमाल कर सकते है. यहां पर आपको अच्छे Digital Institute के बारे में जानकारी प्राप्त होगी.

Digital marketing फ्री में सिखने के लिए Best App

Digital Marketing करने में कितना खर्चा आता है?

Digital Marketing करने के लिए इतना ज्यादा खर्च भी नहीं आता है जितना की आप सोच रहे है. आप इसे 30,000 रूपए में कर सकते है. पर यह Depend करता है कि आपका Institute कौन सा है. क्युकी हर Institute की Fees अलग अलग होती है.

YouTube पर अगर आप सर्च करेंगे तो आपको बहुत से Institute के बारे में सारी जानकारी मिलेगी. यहां पर Digital Marketing का कोर्स सिखाया जाता है. यह आपको 35,000 रूपए में कोर्स सीखते है.

Free में Digital Marketing सीखें?

अगर आप फ्री में Digital Marketing सीखना चाहते हैं तो आप Blogging शुरू कर सकते हैं. Blogging को Digital Marketing सीखने की पहली सीढ़ी कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा.

Blogging Digital Marketing सीखने का एक बहुत ही बढ़िया माध्यम है. Blog हम उसे कहते हैं जिसमें हम किसी भी विषय पर कोई जानकारी साझा करके लोगों तक पहुचातें हैं. Blog नियमित रूप से Update होते हैं.

अगर आपको Digital Marketing की थोड़ी भी समझ नहीं है तो आप YouTube से Video देख कर Blogging सीख सकते हैं. या Google से Blog के बारे में जानकारी पढ़ सकते हैं, जो कि बहुत आसान है.

एक Blog को चलाने से हम बहुत सारी Digital Skill सीख सकते हैं . जैसे Blog पर Traffic लाने के लिए SEO करना होता है, अधिक Earning के लिए हम Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं, अपने Blog पर आने वाले Traffic को E- Mail Marketing द्वारा अपने Customer में बदल सकते हैं.

इसी प्रकार के तमाम काम करके आप Blogging से Digital Marketing में Expert बन सकते हैं.

इसलिए अगर आप एक Blog शुरू करते हैं तो आप आसानी से Digital Marketing सीख सकते हैं. बहुत सारे Digital marketer Expert हैं जिन्होंने Blogging से अपने Career की शुरुवात की थी और आज वह Digital Marketing में Expert हैं.

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने गुरुग्राम में कौन – कौन सी कम्पनी है?

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए बेस्ट  कंपनी निम्न है जो गुरुग्राम में अपनी सर्विस दे रही है.

  • Whisskers Digital Marketing Services
  • Brandhype. in
  • YNG MEDIA
  • Seo craft
  • Xplore Digital
  • Netscape India Pvt. Limited.

इत्यादी बहुत से ब्रांड है जो Gurugram में Digital Marketing कोर्स करवाती है.

Digital marketing की fees क्या है इन हिंदी 

डिजिटल मार्केटिंग की फीस हर एक ब्रांड, institude और कंपनी की अलग – अलग हो सकती है.

परन्तु ज्यादातर कम्पनी की Digital marketing की फ़ीस  8 हजार रूपये से लेकर 60 हजार रूपये तक होती है.

जैसे – Udemy App पर आपको 8 हजार रूपये से डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स मिल जाते है.

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने दिनों का होता है?

ज्यादातर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स 50 से 90 दिनों के होते है और किसी कोर्स को करने में 120 दिनों तक का समय लग जाता है. जिसमें आपको SEO, SEM, एफिलिएट मार्केटिंग और

ईमेल मार्केटिंग इत्यादि सही तरीके से सिखाया जाता है.

Digital Marketing fraud है या Right है?

Digital Marketing एक बिल्कुल सही फील्ड है परन्तु बहुत से fraud इस फील्ड में भी होते है.

यदि आपको सही institude से Digital Marketing सिखने का मौका मिला है तो अच्छा है.

अन्यथा आपको इस फील्ड में कैरिएर बनाने में बहुत ही मुश्किल आएगी. यदि आप youtube देखकर 

Digital Marketing करना चाह रहें है तो आपको सावधान रहने की जरुर होगी.

Digital Marketing सीखने के बाद क्या करे?

Digital Marketing सीखने के बाद आप किसी कंपनी में जॉब कर सकते है. उसके बाद थोड़ा बहुत Experience और Confidence आने के बाद आप चाहे तो अपनी एक Agency शुरू कर सकते है.

क्युकी Digital Expert की Marketing बहुत ज्यादा डिमांड है जैसे कि मैंने आपको पहले ही बताया है. अगर आप एक अच्छे Digital Marketer बनते है तो आप महीने 1 लाख से ऊपर कमा सकते है.

Digital मार्केटिंग रिलेटेड Bonus Tip

● अपनी Agency को प्रोमोट करने के लिए आप YouTube का इस्तेमाल कर सकते है. क्युकी YouTube एक ऐसा Platform है जहा पर बहुत सारा Traffic आता है. ऐसे में अगर आप YouTube पर Agency से Related विडियोज डालते है तो आपकी Agency का प्रोमोशन आसानी हो जाएगा.


● आप Side Income के लिए Udemy Try कर सकते है. Udemy एक ऐसा Platform है जहां पर आप अपने Course Sale कर सकते है. यहां पर बहुत सारे ऐसे लोग है जिनसे लाखो Students जुड़े है ऐसे में आप यह Try करते है तो आप सोच सकते है कि आप कितना कमा सकते है.

FAQ For Digital Marketing In Hindi 

Digital Marketing कितने प्रकार की होती है?

Digital Marketing कई प्रकार से कर सकते हैं पर 8 मुख्यतः तरीके हैं.
• Search Engine Optimization
• Search Engine Marketing
• Social Media marketing
• E – mail Marketing
• You Tube
• App Marketing
• Content Marketing
• Pay Per Click

Digital Marketing क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

अपने Product को कम समय में ज्यादा लोगों तक पहुचाने के लिए और Digital marketing का इस्तेमाल किया जाता है. Digital marketing की मदद से हम अपने Target Audience तक पहुच सकते हैं और अपने Product की उत्पादकता बढ़ा सकते हैं .

Father of Digital marketing किसे कहा जाता है?

Philip Kotelr को Father of Digital marketing कहा जाता है.

Digital Marketing में 5D का मलतब क्या होता है ?

Digital Marketing में 5D का मतलब होता है –
• Digital Platform
• Digital Device
• Digital DATA
• Digital Media
• Digital Technology

Marketing के दो Major Type कौन से हैं ?

2 Major Type की Marketing होती है.

B2B (Business से Business)
B2 C (Business से Customer)

इन्हें भी पढ़े 

SEMRUSH Review in Hindi 2021: Best SEO Tool 7 दिनों के फ्री Trial के साथ.

Telegram से पैसे कैसे कमाए – टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में

Keyword Research In Hindi 2021: Keyword रिसर्च कैसे करें

Hostinger Web Hosting Review In Hindi 2021 – फ्री Domain और SSL के साथ

WordPress Blogging Ke Liye Best Kyu Hai? जानिए हिंदी में

PhonePe Se Paise Kaise Kamaye – पूरी जानकारी हिंदी में

Conclusion – Digital Marketing Full Guide In Hindi

यदि आप भी डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना चाहते है हमारे द्वारा बताये सभी बातो का ध्यान रखे. जिससे आप Digital Marketing Expert बन सकें.

आपको Digital Marketing क्या है इन हिंदी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Social Media पर जरूर शेयर करे. साथ ही इस Article से Related कोई Question हो तो आप हम Comment Box में बता सकते है.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.