Best Song सुनने Download करने वाला एप्प | गाना डाउनलोड करने वाला ऐप्स

Best Song Wala App Download In Hindi: क्या आप भी legal free music डाउनलोड करके सुनना चाहते हैं? या फिर जो गाना आप को सबसे अधिक पसंद है उसे अपना कॉलर ट्यून बनाना चाहते हैं? यह सभी कार्य आज बहुत ही आसान हो चुका है, वह भी कुछ चुनिंदा Gana Download Apps की मदद से.

गाना डाउनलोड करने वाला ऐप्स स्वयं ही बड़े-बड़े song labels और डायरेक्टर से अपना संबंध स्थापित किए हुए होते हैं और गाना रिलीज होने से पूर्व ही इन गानों के contract अपने पास रख लेते है. इससे फायदा यह होता है कि किसी भी गाने के रिलीज होते ही उसे अपने Audio stremaing Music player app के माध्यम से जनता के सामने पब्लिश कर देते हैं.

एक समय था जब हमें अपने पसंदीदा फिल्मों और उनके गानों को सुनने के लिए डीवीडी या सीडी जैसे वस्तुओं पर निर्भर रहना होता था. उस वक्त गाने सुनने और पिक्चर देखने के यही सबसे बेहतरीन और legal माध्यम थे. इसके पश्चात कुछ समय व्यतीत हुआ और लोग इंटरनेट के माध्यम से गानों और पिक्चरों के piracy (चोरी) करना आरंभ करते गए. जिसके

चलते music labels जैसे t-series एवम अन्य कंपनियों को भारी नुकसान झेलना पड़ा.

Best Songs सुनने और Download करने वाला एप्प - गाना डाउनलोड करने वाला ऐप्स - Play Music Download App

ऐसे समय में कुछ बेहतरीन apps ने इन piracy जैसे तत्वों को रोकने हेतु एक तरीका अपनाया और best songs wala app का निर्माण किया. आज इनकी मदद से हम आसानी से अपना कोई भी पसंदीदा गीत किसी भी क्षण, किसी भी जगह पर सुन सकते हैं तथा उसे caller tune तक बना सकते हैं. आज इस लेख में हम ऐसे ही कुछ apps के बारे में चर्चा करेंगे जिनके माध्यम से हम आसानी से कोई भी MP3 song को डाउनलोड कर सकते हैं और उसे किसी भी वक्त सुन सकते हैं.

फ्री गाना सुनने और डाउनलोड करने वाला एप्प | Best Music Download Wala Apps

तो आइए एक-एक करके हम इन सभी Free Top song wala app के विषय में जानकारी लेते हैं –

#1 Spotify music app (Music Download Karne Wala App)

यदि आप प्रतिदिन इंटरनेट चलाते हैं तो Spotify नामक app का नाम आपने जरूर सुना होगा. लेकिन बहुत से लोगों को यह जानकारी नहीं होगी कि आखिर यह app है क्या? यह काम क्या करता है और इस से क्या केवल गाने डाउनलोड किए जा सकते हैं या कुछ और भी? तो आइए आज हम Spotify के विषय में समस्त जानकारी एकत्रित करते हैं.

गाने वाला एप्प का नाम  Spotify
संस्थापकडेनियल एक और मार्टिन लैरेंटजोन
स्थापना तिथि2006
उपलब्ध सेवाएंफ्री subscription, Mini, Individual, Family subscription
प्रीमियम सेवा शुल्क packagesMini subscription ₹7 प्रतिदिन से शुरू
गानों की लिस्टभारतीय, बॉलीवुड, इंटरनेशनल, सभी प्रकार के गीत
देशों में उपलब्ध180 + (भारत भी शामिल)
Techshole Rank1st
Download LinkDownload
Spotify music app (Music Download Karne Wala App)

Spotify एक स्वीडिश (Sweeden) देश द्वारा निर्मित app है जो मुख्य रूप से media service provider है जिसके अधीन वर्तमान में 70 मिलियन (7 करोड़) songs रजिस्टर्ड है. यह songs विभिन्न media companies एवं record label से एक contract के तहत प्राप्त की जाती है. इसकी स्थापना 2006 में डेनियल एक (Daniel Ek) नामक व्यक्ति के द्वारा की गई थी. App का मूल कार्य audio streaming और podcasting का है.

Spotify music Download Karne Wala App की बनावट और संरचना बहुत ही लाजवाब है यह पूर्ण रूप से संगीत प्रेमियों के लिए निर्मित app है इसमें आप अपने पसंदीदा artist, musical band, कलाकार और एल्बम के आधार पर गाने सुन सकते है. तथा अपने पसंदीदा गानों की एक playlist भी बना सकते हैं जिसे आप जब चाहे तब ओपन करके पुनः सुन सकते हैं.

वैसे तो यह ऐप लगभग सभी देशों तक अपना प्रसार कर चुकी है परंतु मूल रूप से यह अमेरिका कनाडा यूरोप और एशियाई देशों में अधिक प्रसिद्ध है. 2022 के अंत तक इसका करीब 196 देशों में कार्य करने का लक्ष्य है.

अब आप सोच रहे होंगे कि spotify लोगों को फ्री म्यूजिक प्रदान करता है तो यह कलाकारों और एल्बम creators को क्या कोई लाभ प्रदान करता होगा? और हमें फ्री में गाना को उपलब्ध कराने से इसकी कमाई कैसे होती होगी? तो इसका उत्तर यह है दोस्तों की Spotify जैसे app, कलाकारों को उनके संगीत के रॉयल्टी के रूप में कुछ कमीशन प्रदान करते हैं.

और रही बात Spotify app के कमाई की तो इसके कमाई के अनेक स्रोत है जैसे एडवर्टाइजमेंट, मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप इत्यादि.

तो विश्व भर में अपनी पकड़ बनाने के कारण और बड़े-बड़े संगीतज्ञों या सिंगरों और कलाकारों के सबसे चहेते application होने के कारण तथा लोगों के द्वारा भी इसे भरपूर प्रेम और सहयोग मिलने के कारण techshole ने अपने best gaana wala apps की श्रेणी में Spotify को सबसे ऊपर का दर्जा दिया हुआ है.

स्पोटीफाई एप्प की विशेषताएं (Spotify App Features In Hindi)

  • स्पॉटिफाई एप विश्व का पहला ऐसा ऐप है जिसमें song transit period सबसे कम होता है. अर्थात दो गानों के मध्य जो बीच में समय बच जाता है जिस बीच कुछ भी गाना नहीं बसता इसे ही song transit period कहा जाता है. ऐसे में आपको बिना किसी रूकावट के तुरंत ही एक गाने खत्म होने के पश्चात दूसरा गाना चलता हुआ प्राप्त होता है.
  • Spotify app में आप गाने को चलते हुए इक्विलाइजर सुविधा के माध्यम से उसे आप अपने कानों के अनुकूल बना सकते हैं.
  • एक अन्य सुविधा जिसे अंग्रेजी में collabarative playlist के नाम से जाना जाता है. जो कि विशेषकर ऐसे समय में ज्यादा कारगर होता है जब आप किसी लंबी टूर या ट्रिप (tour) पर जा रहे होते है, और आपके साथ बहुत से दोस्त भी होते है. और आप चाहते हैं कि कोई लॉन्ग ड्राइव जैसा प्लेलिस्ट आपके म्यूजिक सिस्टम पर बहता रहे परंतु यह जरूरी नहीं कि आपका पसंद का गाना आपके दोस्तों को भी पसंद आए. ऐसे में आप अपने spotify एप से अपने playlist को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और आपके दोस्त भी इस playlist को एडिट कर सकते हैं.

Spotify app के लाभ

  • गाना डाउनलोड करना है तो डाउनलोड करने से लेकर Spotify एप्लीकेशन को चलाने तक की प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसके कारण यह अन्य ऐप की तुलना में अधिक लोकप्रिय साबित होती है.
  • इस एप्लीकेशन में अन्य म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन की तुलना में शेयरिंग का विकल्प अधिक बेहतर है. यदि आप अपने स्पॉटिफाई म्यूजिक एप्लीकेशन को फेसबुक से कनेक्ट किए हुए हैं तो इससे आपके फेसबुक में जुड़े दोस्तों को अपने पसंदीदा गीत शेयर करना आसान हो जाता है. इसके साथ ही आप किस प्रकार के गीत सुनना पसंद करते हैं यह भी आपके दोस्तों तक पहुंच जाती है.
  • इसके प्रीमियम वर्जन में आप बिना एडवर्टाइजमेंट के और किसी भी प्रकार की रुकावट के बिना ही आसानी से गाना सुन सकते हैं. इसके अलावा ही आप एक ही समय पर अपने मोबाइल पर स्पॉटिफाई एप्लीकेशन के माध्यम से कोई एक गाना सुन सकते हैं और इसी वक्त आप अपने लैपटॉप या पर्सनल कंप्यूटर पर कोई अन्य गाना सुन सकते हैं.
  • इसमें गानों के विशाल भंडार मिलते हैं. वह भी अलग-अलग भाषाओं के लोकप्रिय गीत केवल एक क्लिक में प्राप्त हो जाते हैं.

Spotify app की खामियां

  • इस एप्लीकेशन पर लिरिकल फीचर्स की कमी दिखाई देती है. कुछ लोग गानों को लिरिक्स के साथ सुनना पसंद करते हैं ऐसे लोगों के लिए स्पॉटिफाई एक अच्छा विकल्प नहीं होगा.
  • अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में यहां एप्लीकेशन कुछ महंगी प्रतीत होती है.
  • साउंड क्वालिटी को थोड़ा और improve किया जा सकता है. Free users 160 kbps और वही premium users को 320kbps की क्वालिटी में संगीत सुनने को मिलता है दोनों में अंतर स्पष्ट दिखाई दे रहा है.
  • Free users को जरूरत से ज्यादा बीच-बीच में एडवर्टाइजमेंट का सामना करना पड़ता है जो कि किसी भी व्यक्ति के लिए app से चिड़चिड़ापन और अलगाव का कारण हो सकता है.

#2 Apple Music App (Best Songs App)

Apple music एक subscription based musical सर्विस प्रोवाइडर app है. यह भी spotify की तरह ही कार्य करता है परंतु यहां आपको 90 मिलियन अर्थात 9 करोड़ गाने सुनने को प्राप्त होते हैं.

गाना डाउनलोड करने वाला एप्प Apple music app
संस्थापकस्टीव जॉब्स
स्थापना तिथि8 जून 2015
उपलब्ध सेवाएंफ्री Voice, Student, Individual, Family
प्रीमियम सेवा शुल्क packagesVoice subscription – 49 ₹/माह)
गानों की लिस्ट सभी प्रकार के गानें
देशों में उपलब्ध167 + देश
Techshole Rank2nd
Download LinkDownload

एप्पल म्यूजिक गानों को ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी प्रकार से स्ट्रीम किया जा सकता है. किस प्रकार की सुविधा देने वाला यह एक अनोखा app है क्योंकि बहुत से एप्लीकेशन गानों की लाइव स्ट्रीम के लिए अनुमति तो देते हैं परंतु उसे ऑफलाइन डाउनलोड करके चलाने हेतु सक्षम नहीं होते है. तो यदि हम देखें तो यह ऐप एक उच्च गुणवत्ता वाला एप्लीकेशन साबित होता है.

जून 2021 के पश्चात इस एप्लीकेशन में दो प्रमुख उपकरण को जोड़ा गया जोकि है Spatial Audio और Lossless Audio, इन दोनों सुविधाओं के जुड़ते ही एप्पल म्यूजिक अपने आप में एक जबरदस्त म्यूजिक ब्रांड भी बन गया. इसी के साथ कुछ अन्य सुविधाएं भी एप्पल म्यूजिक प्रदान करता है, जिसमें शामिल है – spatial audio with dolby Atmos.

एप्पल म्यूजिक एप्प की विशेषताएं (Apple Music Features In Hindi)

  • spatial audio with dolby Atmos, किसी भी संगीत को एक डायनामिक फीलिंग प्रदान करता है जिसके चलते हमें मल्टीडाइमेंशनल संगीत का अनुभव होता है. यदि आपको कुछ उच्च गुणवत्ता वाले ईयर फोन प्राप्त हो जाते हैं और आप एप्पल म्यूजिक के माध्यम से कोई संगीत का आनंद उठाते हैं तब इस एप्लीकेशन का वास्तव में कोई तोड़ दिखाई नहीं देता है.
  • यही नहीं यहां आपको lossless audio की सुविधा भी प्राप्त होती है. जो कि बिना किसी भी प्रकार की गुणवत्ता गिराए हुए एक बेहतरीन ध्वनि की मिसाल पेश करती है.
  • Classical, folk, jazz, beat, किसी भी प्रकार का संगीत सुनना हो तो बस एप्पल म्यूजिक स्टोर के एप्लीकेशन पर आइए और गाने की quality भरी अनुभव का आनंद लीजिए.

चूंकि apple application हमेशा ही apple के मोबाइल फोन या जिन्हें आईफोन के नाम से जाना जाता है पर चलने हेतु बनाया जाता हैं ऐसे में आपके मन में यह प्रश्न अवश्य उठ रहा होगा कि क्या एप्पल म्यूजिक एप्लीकेशन को मैं अपने एंड्रॉयड फोन या अपने कंप्यूटर लैपटॉप इत्यादि पर एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन के रूप में डाउनलोड कर सकता हूं?

तो इसका उत्तर है हां, क्योंकि एप्पल म्यूजिक एप्लीकेशन सभी प्रकार के मोबाइल फोन एवम डेस्कटॉप हेतु निर्मित है ऐसे में यह आईफोन आईपैड और मैकबुक के अलावा सामान्य डेक्सटॉप और एंड्रॉयड फोन हेतु भी सामान्य रूप से कारगर है.

Apple music app के लाभ

  • इसका प्राइसिंग और गानों की उपलब्धता इसे एक जबरदस्त ऐप बनाती है. इस एप्लीकेशन में प्रत्येक व्यक्ति को 3 महीने का free subscription प्राप्त होता है.
  • 9 करोड़ से अधिक संगीत कलेक्शन के साथ ही यह एप्लीकेशन एक वृहदतम गानों की लाइब्रेरी को समाहित किए हुए हैं.
  • Apple music application offline कंटेंट भी प्रदान करता है. यदि आपका इंटरनेट खत्म हो चुका है तो आपके डाउनलोड लिस्ट में शामिल गानों को वापस से सुन सकते हैं.
  • एप्लीकेशन में कलाकारों और उनके फैंस के मध्य के संबंध को और बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है जिसके चलते कोई कलाकार अपने गीतों के लिरिक्स पर कमेंट कर सकता है और साथ ही अपने गीत से संबंधित वीडियो और फोटोज़ भी शेयर कर सकता है.

Apple music app की खामियां

  • जहां एक और स्पॉटिफाई एक लिमिटेड advertisement supported features के साथ उपलब्ध होता है वही apple music application में इस प्रकार की सुविधा स्वयं में शामिल नहीं किया हुआ है जिसके चलते लोग स्पॉटिफाई को अपनी पहली पसंद के रूप में देखते है.
  • Apple protection, जो कि एक सरदर्द से कम नहीं है क्योंकि इस असुविधा के चलते आप अपने डाउनलोडिंग गानों को जब तक सब्सक्रिप्शन है तभी तक सुन सकते हैं जैसे ही आपका सब्सक्रिप्शन खत्म होता है आप इन डाउनलोडेड गाने तक पहुंच ही नहीं सकते.

#3 Jio Saavn App (गाना सुनने और डाउनलोड करने वाला ऐप)

हमारे best Gana Download wala app की सूची में अब तक आपने 2 बेस्ट एप्लीकेशंस के बारे में देखा परंतु आपने नोटिस किया होगा कि यह दोनों ही एप्लीकेशंस विदेशी थे फिर आप सोचेंगे कि क्या हमारे भारत में बने हुए कोई ऐसे एप्लीकेशंस नहीं है जो इन apps को टक्कर दे सके?

म्यूजिक एप्प का नामJio saavn music app
संस्थापकमुकेश अंबानी एवं ऋषि मल्होत्रा
स्थापना तिथि2007
उपलब्ध सेवाएंJio saavn free Jio saavn premium
प्रीमियम सेवा शुल्क packagesJio saavn premium (399₹/वर्ष)
गानों की लिस्टभारतीय, इंटरनेशनल हिट्स और भारत के क्षेत्रीय गाने
देशों में उपलब्ध150+ देश
Techshole Rank3rd
Download LinkDownload

तो आपकी इस दुविधा को हम दूर करते हुए बताना चाहते हैं कि हमारे भारत देश में भी ऐसे बहुत से apps बने हैं जिनमें हम किसी भी गाने का लाइव स्ट्रीम करके उसे सुन सकते हैं तथा डाउनलोड एवं अन्य विकल्पों का चयन कर सकते हैं भारत में बनी इस प्रकार की ऐप की सूची में सबसे पहला नंबर आता है jio saavn app का.

Jio saavn एक भारत में निर्मित (made in India) संगीत संबंधित application है. इसकी स्थापना 2007 में Saavn के नाम से हुई थी, परंतु कंपनी के बहुत से shares को रिलायंस कंपनी ने 2018 में खरीदे, जिसके चलते saavn नामक music application company का नाम बदलकर jio saavn हो गया. इस कंपनी के वर्तमान CEO ऋषि मल्होत्रा है.

इससे पूर्व जिओ म्यूजिक एक अन्य लाइव स्ट्रीमिंग ऑडियो कंपनी थी और सावन भी इसी प्रकार की एक अन्य कंपनी थी परंतु 2018 में जियो ने सावन के साथ अनुबंध किया और अब हम एक प्लेटफार्म पर ही इन दोनों म्यूजिक कंपनी के app को प्राप्त करते हैं.

यदि इस एप्लीकेशन के माध्यम से प्रदान की जाने वाली मुख्य services के बारे में बात करे तो ये jio saavn app के माध्यम से अलग अलग भाषाओं में high quality songs प्रदान करता है.

चूंकि यह भारतीय app है, और आप स्वयं भी जानते है कि भारत विविधताओं का देश है. अतः यहां भाषाओं में भी विविधता पाई जाती है. यहां की विविधताओं को समझ पाने का कार्य किसी अन्य देश के व्यक्ति के बस में नहीं है. ऐसे में कोई देशी व्यक्ति ही यहां की विविधताओं को नजर में रख कर अपना व्यवसाय बढ़ा सकता है.

ऐसे में jio saavn ने यह कार्य अपने एप्लीकेशन पर विभिन्न भाषाओं के गानों को स्थान देकर पूरा किया, इससे भारत की जनता की नस को पकड़ना jio saavn के लिए आसान हो गया. और यही कारण है कि आज यह application भारत ही नहीं अपितु विदेशों में भी एक बेहतरीन विकल्प के रूप में उभरा है. एक भारतीय एप्लीकेशन होने के नाते हमें इस पर गर्व होना चाहिए.

Jio saavn दो तरीके से अपनी सेवाएं प्रदान करता है एक है free usage service और दूसरा है प्रीमियम सर्विस.

Jio saavn एक endless library के साथ प्राप्त होता है. इसका एक लाभ यह है कि आप यदि पहले Jio म्यूजिक या saavn ऐप पर रजिस्टर्ड थे और उसमें अपना एक प्लेलिस्ट बनाया था तो यह Jio saavn  में भी जीवित रहेगा. अर्थात आपके द्वारा बनाया गया प्लेलिस्ट Jio saavn  में भी आपको बिना कुछ किए प्राप्त हो जाएगा.

जिओ सावन एप्प की विशेषताएं (Jio saavn App features in Hindi)

  • Jio saavn ऐप में अपने फेवरेट गानों की सूची बनाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से जियो सावन ऐप को डाउनलोड करना होगा. यदि आप अपने यूजर हैं तो आपको साइन अप करना होगा या फिर से रजिस्ट्रेशन भी कहा जाता है. और यदि आप जियो म्यूजिक या सावन के पुराने एक्जिस्टिंग कस्टमर है तो आपको लॉगइन करना पड़ेगा.
  • यही नहीं यदि आप जियो यूजर हैं तो आपको एक और सुविधा प्राप्त होती है जो कि 30 डेज फ्री ट्रायल सुविधा कहलाती है. इस सुविधा के अनुसार आपको नए रजिस्ट्रेशन के तौर पर 30 दिन का प्रो यूजर जैसी सेवाएं प्राप्त होती है जैसे कि ऐड फ्री गाने और अनलिमिटेड डाउनलोड इत्यादि. इसके पश्चात याद तो आपको कुछ एप्स के साथ अनलिमिटेड गाने सुनने का मौका प्राप्त होता है या फिर आप सब्सक्रिप्शन लेकर अपनी वैधता बढ़ा सकते हैं.

Jio saavn app के लाभ

  • इसके फ्री वर्जन में भी 320kbps क्वालिटी की गुणवत्ता के साथ संगीत सुनने का सुलभ अवसर प्राप्त होता है.
  • अपने प्लेलिस्ट को अपने अनुसार किसी भी रूप में तथा किसी भी फॉर्मेट में जमाने का अवसर प्राप्त होता है.
  • एक्यूजर अपने पांच डिवाइसेज से jio saavn एप्लीकेशन को लिंक कर सकता है. इससे आपके फैमिली और फ्रेंड्स के डिवाइस इस पर भी jio saavn एप्लीकेशन के प्रयोग करने मिलता है.
  • ऑफलाइन गाने सुनने के लिए अनलिमिटेड डाउनलोड का ऑप्शन भी उपलब्ध है.
  • 5 करोड़ से अधिक गानों के साथ यह अपने आप में एक विशाल संगीत भंडार की तरह दिखता है.

Jio saavn app की खामियां

  • आप सब्सक्रिप्शन के दौरान ही गानों को डाउनलोड कर सकते हैं और एक बार जब subscription खत्म होता है तो इसके बाद डाउनलोड सेक्शन में अपने गानों को सुन भी नहीं सकते.
  • इस एप्लीकेशन में ads की मात्रा बहुत अधिक होती है.
  • फ्री यूजर्स को तो ads को कम करने का अवसर भी प्राप्त नहीं होता तथा एड्स को पूर्ण रूप से गायब करने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन का ही सहारा लेना पड़ता है.

#4 Resso App (All MP3 Song Download Wala App)

क्या आपको यह जानकारी है कि टिक टॉक और रेशों एक ही मुखिया के प्रोडक्ट है. अर्थात इन दोनों के संस्थापक एक ही व्यक्ति है . हालांकि जहां एक ओर टिक टॉक फ्री सर्विस प्रदान करता है जैसे कि अनलिमिटेड लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग इत्यादि तथा अपने आय के लिए यह सिर्फ एडवर्टाइजमेंट तक निर्भर करता है.

गाना डाउनलोड करने वाला एप्प नामResso
संस्थापकBytedance
स्थापना तिथिमार्च 2020
उपलब्ध सेवाएंfree & premium
प्रीमियम सेवा शुल्क packagesResso premium – 99₹/माह
गानों की लिस्टसभी प्रकार के गाने उपलब्ध
देशों में उपलब्ध132+
Techshole Rank4th
Download LinkDownload

वहीं इसकी sister कंपनी resso इससे काफी अलग है. यह अपनी प्रीमियम सुविधा के वजह से ज्यादा जानी जाती है, same उसी प्रकार जिस प्रकार से spotify में freemium सुविधाएं है.

तब हम जानते हैं जानने का प्रयास करते हैं कि Resso Music ऐप में क्या-क्या फीचर्स है-

Resso गाने वाला App की विशेषताएं

  • Resso ऐप की एक सबसे बेहतरीन फीचर है वह यह कि आप अपने प्रिय गाने पर अपनी रचनात्मकता दिखा सकते हैं इसे resso app वाले इस स्लोगन से परिभाषित करते हैं Your Songs, Your Creativity
  • स्लोगन को समझने के लिए हमें यह समझना पड़ेगा कि वास्तव में यह किस प्रकार की रचनात्मकता की बात कर रहे है. दरअसल आप अपने पसंदीदा गाने को विभिन्न तरीके से लाइक के ऑप्शंस से प्रदर्शित कर सकते हैं उदाहरण के लिए आप इन गानों को पसंद करने के लिए gifs, images, videos इत्यादि का सहारा ले सकते है. अर्थात अब आप किसी भी तरीके से उस गाने के प्रति अपने feelings को प्रदर्शित कर सकते हैं.
  • इस एप्लीकेशन में एक अन्य सुविधा यह प्राप्त होती है कि आपको यदि किसी गाने का लिरिक्स का कुछ भाग बहुत अच्छा लगा है तो आप उस विशेष भाग को सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते हैं.
  • Resso app भी आपको अन्य ऑडियो स्ट्रीमिंग एप की तरह ही लगेगा परंतु इसे जो बात सबसे अलग बनाती है वह यह है कि यह आपके पसंदीदा गाने का प्लेलिस्ट अपने दोस्तों के साथ शेयर करने के साथ-साथ किसी भी गाने के लिरिक्स को भी शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है साथ ही गाने के प्रति अपने फिलिंग्स को बयां करने का तरीका भी इसमें बहुत ही अलग प्रतीत होता है.

यदि resso app के plans के बारे मैं चर्चा करें तो यह कुछ इस प्रकार है

  • Free plan :- यहां आपको गानों के बीच में ads चलते हुए मिलेंगे. साथ ही गाने के गुणवत्ता और स्पीड 128kbps तक सीमित रहेगी.
  • प्रीमियम प्लान :- संपूर्ण रुप से एड्स फ्री सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ यह आपके गाने की क्वालिटी को उच्च करने के साथ साथ स्ट्रीमिंग स्पीड को 256kbps तक बढ़ा देता है. इसके साथ ही अनलिमिटेड डाउनलोड की सुविधा भी प्रदान करता है इसके दो ऑफर्स है :- 99 ₹/माह (एंड्रॉयड के लिए) तथा 119 ₹/माह (IOS के लिए)

resso app के लाभ

  • गानों को शेयर करना के साथ-साथ यहां लिरिक्स को शेयर करने के विकल्प भी प्राप्त होते हैं जो इसे अन्य apps की तुलना में कुछ अलग कर देती है.
  • टिक टॉक की सिस्टर कंपनी होने के कारण टिक टॉक में वायरल होने वाले म्यूजिक को भी रेसवैप में सर्च बार पर सर्च करने से तुरंत ही रिजल्ट लेता है जिसके चलते एप्लीकेशन दूसरे applications की तुलना में अधिक लुभावनी प्रतीत होती है.
  • यूजर इंटरफेस बहुत ही सरल और सुविधाजनक है.
  • यहां हमें किसी भी एल्बम का कंपलीट सोंग कलेक्शन प्राप्त होता है जबकि कुछ एप्लीकेशंस में कुछ-कुछ एल्बम्स के पूरे सॉन्ग कलेक्शन नहीं होते हैं.

resso app की खामियां

  • टिप टॉप के सिस्टम कंपनी होने के कारण यह वायरल तत्व पर ज्यादा ध्यान देती है जिसके चलते म्यूजिक के मेन स्ट्रीम से यह कुछ अलग  प्रतीत होती है.
  • यूजर इंटरफेस को अत्यधिक लुभावना बनाने का प्रयास किया गया है जिसके कारण मेन कंटेट थोड़ा कम प्रभावी प्रतीत होता है.

#5 Amazon Music (Best Music Download App)

Amazon music app एक अन्य विश्व स्तरीय ऐप है जो easy to use interface के साथ साथ एक विशाल लाइब्रेरी की सुविधा और विभिन्न प्रकार के सब्सक्रिप्शन ऑफर्स के साथ ऑडियो स्ट्रीमिंग लाइन में अपनी अस्तित्व को मजबूती से रखती है.

गाना डाउनलोड करने वाला एप्पAmazon music app
संस्थापकAmazon Mobile LLC
स्थापना तिथि25 सितंबर 2007
उपलब्ध सेवाएंफ्री, प्रीमियम subscription
प्रीमियम सेवा शुल्क packagessubscription – 129₹/माह और 999₹/वर्ष
गानों की लिस्टसभी प्रकार के गाने उपलब्ध
देशों में उपलब्ध190+
Techshole Rank5th
Download LinkDownload

इस बारे में तो आपको पहले से ही पता है कि अमेजन कंपनी जैफ बेजॉस के द्वारा 1994 में स्थापित की गई थी वही इसकी म्यूजिक एवं वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेस की शुरुआत 1998 में की गई थी. हालांकि शुरुआती दौर में यह वीडियो गेम्स और अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग सुविधाओं की ओर ज्यादा ध्यान दे रहा था परंतु हाल ही के वर्षों में यह म्यूजिक के क्षेत्र में अपना विस्तार करते जा रहा है और अमेज़न म्यूजिक ऐप इसका एक बेहतरीन उदाहरण भी है. वास्तव में अमेजन म्यूजिक क्या फैंस और कलाकार के मध्य एक आंतरिक संबंध बनाने का बेहतरीन साधन के रूप में उभरा है.

अमेज़न प्राइम म्यूजिक की विशेषताएं

  • 6 करोड़ से अधिक देसी विदेशी गानों का विशाल लाइब्रेरी मिलता है.
  • इसके साथ ही लाइव लिरिक्स प्ले ऑन प्राप्त होता है जो कि आप के गाने के साथ साथ निरंतर चलते रहता है जिससे आप आसानी से अपने गाने की रिदम को और अपने फेवरेट सिंगर के आवाज के साथ उसके lines और bar scores को पकड़ सकते हैं.
  • इसके साथ ही ऑफलाइन म्यूजिक सुनने का विकल्प भी आपको यहां प्राप्त होता है जिसके चलते आप किसी भी गाने को जब आपके पास इंटरनेट हो तो डाउनलोड करके अपने मेमोरी पर रख सकते हैं और आगे चलकर उसे आप ऑफलाइन मोड में सुन सकते हैं.
  • अब चूंकि अमेज़न म्यूजिक अमेज़न का ही प्रोडक्ट है तो यहां आपको अमेजन के अन्य प्रोडक्ट के साथ संबंध स्थापित करने की बेहतरीन सुविधा प्राप्त होती है. जिसके चलते आप अपने मोबाइल मात्र से एलेक्सा को अपने अमेज़न स्पीकर पर गाने को प्ले करने को कह सकते हैं. इसी प्रकार अन्य लिंक डिवाइस से भी इसी प्रकार के कुछ सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं.

Amazon music app के लाभ

  • विशाल music library
  • lyrics को scrolling करने की बेहतरीन सुविधा.
  • Amazon device family के साथ लिंक करने हेतु उपयुक्त
  • HD and Ultra HD audio tiers की सुविधा
  • Podcasts की सुविधा
  • Lengthy 90-day free trial सुविधा

Amazon Music App की खामियां

  •  live radio की सुविधा प्राप्त नहीं होती है.
  • कोई भी video content उपलब्ध नहीं होती है.

अमेजन म्यूजिक ऐप के plans की details

नाममूल्य (price)प्राप्त होने वाली सुविधाएं
Amazon Music (Free)                         FreeTop playlists की सुविधा, हजारों गाने तक की पहुंच Alexa के साथ interaction की सुविधा, Podcasts की सुविधा
Amazon Music PrimeIncluded with Amazon Prime free plan में शामिल सभी तत्वAccess to 20 लाख+ गानों तक की पहुंचअलग-अलग लोगों के विभिन्न प्लेलिस्ट तक पहुंचने की सुविधा व्यक्तिगत स्ट्रीमिंग stations की सुविधाAd-free and unlimited गानों को चलाने की सुविधाOffline playback
Amazon Music UnlimitedNon-Prime: $9.99/monthPrime plan में शामिल सभी तत्व6 करोड़ से अधिक गानों तक की पंहुचअमेजन म्यूजिक की hd lossless music सुनने की सुविधा

#6 Google Play Music App (Free )

आप सभी जानते हैं कि गूगल सर्च इंजन के रूप में सर्व प्रमुख पायदान पर स्थित है. और यह एक कारण है कि गूगल अपने बिजनेस को सभी क्षेत्रों में नंबर 1 लाने के प्रयास में रहता है हालांकि यह बात भी सत्य है कि आप किसी एक क्षेत्र में नंबर 1 हो सकते हैं परंतु सभी क्षेत्रों में नंबर 1 नहीं हो सकते. गूगल प्ले म्यूजिक का भी यही हाल है.

एप्प का नाम गूगल प्ले म्यूजिक ऐप
संस्थापकGoogle
स्थापना तिथि2011
उपलब्ध सेवाएंFree subscription, Google music play premium
प्रीमियम सेवा शुल्क packagesGoogle music play premium – (89₹/माह)
गानों की लिस्टसभी प्रकार के गाने
देशों में उपलब्ध190+
Techshole Rank6th
Download LinkYoutube Music में परिवर्तित

गूगल द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस जिसे google play music भी कहा जाता है वास्तव में वेबसाइट के माध्यम से भी इसमें प्रवेश किया जा सकता है. परंतु अभी हम बात करेंगे गूगल प्ले म्यूजिक के app के बारे में जो कि एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध होता है, यह उच्च गुणवत्ता के साथ उच्च आवृत्ति या फ्रीक्वेंसी द्वारा ध्वनि का प्रसार करता है.

यदि हम बात करें google play music के प्रमुख फीचर्स के बारे में तो हमें बहुत से सुविधाएं प्राप्त हो जाते हैं. उदाहरण के लिए

  • यूट्यूब के साथ इंटीग्रेटेड फीचर, इस सुविधा से आप किसी भी वक्त इंटीग्रेटेड यूट्यूब के कंटेंट को गूगल प्ले म्यूजिक पर ऑडियो के रूप में सुन सकते हैं.
  • इसके साथ ही इसका recommendation तकनीक सबसे जबरदस्त सुविधाओं में से एक है इसे कुछ इस प्रकार से समझ सकते है जब कभी आप यूट्यूब पर किसी विषय में सर्च मारते हैं तो गूगल की जो ऑटोबोट्स होते हैं भैया जो रोबोट्स होते हैं वह उन सर्च हिस्ट्री को कैच कर लेते हैं और अब यह गूगल से लिंक सभी प्रोडक्ट्स जैसे कि जीमेल क्रोम गूगल एप्लीकेशन और गूगल प्ले म्यूजिक इत्यादि में आपके उसी सर्च से संबंधित तत्वों को प्रकट करते हैं. इस प्रकार आपके मोबाइल द्वारा किसी भी स्थान पर खोजा गया कंटेंट आपको किसी अन्य जगह पर रिकमेंड के तौर पर दिखाई दे सकता है यह गूगल रोबोट्स का ही काम होता है.

हालांकि google play music अपने आप में एक शानदार पैकेज है जिसके माध्यम से आप अपने दिलचस्प पसंदीदा गानों को सुन सकते हैं परंतु या अन्य समकालीन ऐप्स की तुलना में उतना लाभकारी प्रतीत नहीं होता है.

Google play music के लाभ

  • उच्च audio quality
  • गानों का विशाल भंडार
  • YouTube videos से Links
  • Google Play Store से अलग अलग गानों को खरीदने का विकल्प.
  • music locker की सुविधा.
  • लुभावना family plan.

Google play music की खामियां

  • इसका Setup थोड़ा जटिल है. को सामान्यतः अन्य apps की तरह एक बार में समझ नही आता है.
  • Lyrics उपलब्ध नहीं होते है.
  • केवल musical contents की संख्या अधिक है. कोई भी non musical content यहां पर मौजूद नहीं है.

Google play music app के plans की details

  • 30 दिन के फ्री ट्रायल के बाद 89 रुपए प्रति माह की दर से सभी प्रकार के म्यूजिक तक अपनी पहुंच बनाने का विकल्प.
  • यह करीब 3.5 करोड़ गानों तक स्ट्रीम करने की सुविधा देगा.
  • 50,000 गानो को ऑफलाइन स्टोर करने की क्षमता.

#7 Gaana App (Gana App Download)

वर्तमान समय में म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्स में भी जबरदस्त कॉन्पिटिशन देखा जा रहा है जहां एक और Spotify Jio saavn और amazon म्यूजिक विश्व के श्रेष्ठतम म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्स के तौर पर जाने जा रहे हैं वही google play music, resso तथा अन्य एप्लीकेशंस भी कंपटीशन को बढ़ा रहे हैं हालांकि इससे aam janta को फायदा यह हो रहा है कि हम जैसे आम ग्राहकों को उच्च स्तर के गुणवत्ता वाले म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्लीकेशंस प्राप्त हो रहे हैं.

गाना वाला एप्प का नाम Gaana app (बस बजना चाहिए गाना !!!)
संस्थापकGamma Gaana Ltd
स्थापना तिथिअप्रैल 2010
उपलब्ध सेवाएंFree Gaana + subscription
प्रीमियम सेवा शुल्क packagesGaana + subscription – (99₹/माह – भारत में)
गानों की लिस्टसभी प्रकार के गाने उपलब्ध ( चूंकि एप्लीकेशन भारत में निर्मित है अतः भारत केंद्रित और भारत के विभिन्न regional गानों की संख्या अधिक)
देशों में उपलब्ध120+
Techshole rank7th
Download LinkDownload

अब यदि किसी अन्य एप्लीकेशन को इस क्षेत्र में स्वयं को सर्वश्रेष्ठ साबित करना है तो उसे इन सभी एप्लीकेशंस के अच्छे गुणों को अधिक से अधिक कवर करना होगा और अपनी खामियां अभी कम से कम करने पड़ेगी.

इस मार्केट को देखते हुए भारत की कंपनी इंडिया टाइम्स ने gaana नाम से एक app launch की, इसकी लॉन्चिंग ही भारत में एक क्रांतिकारी कदम था. परंतु शुरुवात में यह स्थानीय म्यूजिक स्ट्रीम तक ही सीमित थी. इसके बाद धीरे-धीरे gaana ने अपना कार्यक्षेत्र बढ़ाना आरंभ किया और अब यह कंपनी अपने gaana app की सहायता से लाइव radio podcast तथा अन्य वीडियो कंटेंट भी प्रोवाइड करने में सक्षम हो गई है.

Gaana app के लाभ

  • Mobile के लिए मुफ्त म्यूजिक की सुविधा उपलब्ध
  • ओरिजिनल वीडियो एवं ऑडियो कंटेंट की भरमार
  • Live radio की उपलब्धता

Gaana app की खामियां

  • pc में इसकी मुफ्त सर्विस केवल एक गाने के शुरुवात के 30 सेकंड्स के लिए उपलब्ध होती हैं. (30 सेकंड्स snippet)
  • मोबाइल ऐप में MP3 को अपलोड एवं डाउनलोड करने में काफी समस्या उत्पन्न होती देखी गई है.
  • live radio को rewind करने में अक्षम
  • Hi-Res Audio की कमी
  • नए गानों की उपलब्धता कम

Gaana + subscription क्या है?

तो गाना के भी सामान्य रूप से दो प्रकार के प्लांस उपलब्ध है जिस में शामिल है –

  1. Free subscription
  2. Gaana + subscription

फ्री सब्सक्रिप्शन में जहां सभी गानों तक पहुंच नहीं मिल पाती साथ ही यहां चालू गाने में बहुत अधिक मात्रा में एडवरटाइजमेंट दिखाई देती है. साथ ही अन्य सुविधाएं जैसे लाइब्रेरी और ऑफलाइन गाने की उपलब्धता में भी काफी कटौती दिखाई पड़ती है.

वही गाना प्लस सब्सक्रिप्शन आपको केवल ₹99 प्रति माह का मूल्य चूका कर आसानी से प्राप्त हो जाता है. पेमेंट के प्रणाली काफी सुविधाजनक है इसमें एक बार पेमेंट कर देने के पश्चात प्रत्येक मां आपके खाते से ₹99 की कटौती कर ली जाती है. (यदि आपने अपना कार्ड सेव रखा है तो) अन्यथा इसे हर महीने आपको स्वयं मैनुअली pay करना पड़ता है.

Gaana plus में मिलने वाली सुविधा (features of gaana app in hindi)

  • mp3 songs अनलिमिटेड मात्रा में offline डाउनलोड उपलब्ध होती है.
  • Ad-free Music का अनुभव
  •  High definition audio quality प्राप्त करने का अवसर
  • 5 devices तक लिंक करने का अवसर

#8 Hungama music (Mp3 Music Download App)

यह एक अन्य प्रकार का म्यूजिक एप्लीकेशन है जिसमें यदि आप पुराने और नए हिंदी गानों अंग्रेजी गानों इंटरनेशनल हिट्स और विभिन्न भाषाओं के लोकप्रिय गीतों और कलाकारों के गानों को डाउनलोड करना चाहते है तो यह एप्लीकेशन आपकी बहुत अधिक काम आ सकती है.

म्यूजिक एप्प का नाम Hungama music app
संस्थापकHungama company pvt ltd.
स्थापना तिथि1999
उपलब्ध सेवाएंHungama फ्री, Hungama overall subscription
प्रीमियम सेवा शुल्क packagesOverall subscription – 99₹/ माह (*उपरोक्त तीनों प्लान्स में hungama games, music movies इत्यादि सभी कुछ शामिल है)
गानों की लिस्टबॉलीवुड, एशियन
देशों में उपलब्धSouth Asia
Techshole Rank8th
Download LinkDownload

ऑनलाइन रेडियो सुविधा के साथ यह एप्लीकेशन विभिन्न स्टेशन फ्रीक्वेंसी प्रदान करती है जिसमें आप अनेकों रेडियो स्टेशन से खुद को जोड़ सकते हैं और उन में चल रहे गीतों का लाभ उठा सकते हैं.

इसके अलावा यह एप्लीकेशन लाइव और ऑन डिमांड चैनल को भी प्रस्तुत करती है जबकि आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाई गई है.

हंगामा म्यूजिक एप्प की विशेषताएं (Hungama Music App Features In Hindi)

  • एक बात जो इस एप्लीकेशन को अन्य एप्लीकेशन से अलग बनाती है वह यह कि इसका जो लिरिकल फॉरमेशन है अर्थात इसके अलग-अलग गीतों के लिए जो लिरिक्स प्रदान किए जाते हैं वह डायनामिक नेचर के होते हैं. अर्थात इसके lyrics गाने के साथ गतिशील होते हैं और आप अपने गाने को कहीं से भी चालू करें यह अपने फॉरमेशन पर सटीकता से बैठते हुए गाने के बोल के साथ लिरिक्स को प्रदर्शित करता है.
  • हंगामा म्यूजिक एप्लीकेशन में एक रिवार्ड सिस्टम भी चलता है जो कि आपको हंगामा पॉइंट्स जितने से प्राप्त होता है यह हंगामा पॉइंट साहब आसानी से जीत सकते हैं इसके लिए आपको केवल इस एप्लीकेशन को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना पड़ेगा. इसके अलावा जब आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से विभिन्न गानों को शेयर करते हैं या फिर इस पर चल रहे एडवर्टाइजमेंट वाले वीडियो को देखते हैं तो भी आप हंगामा रिवार्ड्स जीत सकते हैं.

Hungama Music App के लाभ

  • इसकी सॉन्ग रिकमेंडेशन काफी बेहतरीन होती है.
  • Automatic downloading के options उपलब्ध होते है.
  • भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं के अनगिनत संख्या में म्यूजिक प्राप्त होते हैं.
  • यह भारत की जनता के लिए एक उत्तम लाइव सॉन्ग स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन है.

Hungama Music App की खामियां

  • इसका user experience थोड़ा जटिल प्रतीत होता है जिसके चलते शुरुआत में ही बहुत से लोग इस एप्लीकेशन को एक दो बार प्रयोग करके छोड़ देते हैं.
  • हंस की लाइब्रेरी भी कुछ विशेष प्रतीत नहीं होती है जबकि तुलनात्मक रूप से अन्य एप्लीकेशन सपने लाइब्रेरी पर बहुत अधिक एडवांस स्तर पर काम करते हैं.

#9 YT Music App (Youtube Song Download Karne Wala App)

संपूर्ण विश्व में प्रमुख वीडियो कंटेंट प्रोवाइडर जो कि यूट्यूब के नाम से प्रसिद्ध है केवल वीडियो प्रदान करने तक ही सीमित नहीं है अपितु यह MP3 सोंग्स और अन्य ऑडियो म्यूजिक भी प्रदान करने के लिए जाना जाता है. परंतु MP3 song को प्रदान करने के लिए youtube एक अन्य एप्लीकेशन का प्रयोग करता है जिसका नाम है यूट्यूब म्यूजिक ऐप.

MP3 गाना एप्प का नाम Youtube music app
संस्थापकYoutube
स्थापना तिथि12 नवंबर 2015
उपलब्ध सेवाएंफ्री subscription, Individual plan subscription
प्रीमियम सेवा शुल्क packagesIndividual plan – 99₹/माह Student plan – 59₹/माह Family plan – 49₹/माह  
गानों की लिस्टसभी प्रकार के गाने उपलब्ध
देशों में उपलब्ध180+
Techshole rank9th
Download LinkDownload

यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में तो आप के रुप में खुलता ही है साथ ही यह वेब ब्राउजर या कंप्यूटर के लिए भी समान रूप से कार्य करता है अतः इसका दोनों संस्करण ही एक समान सेवाएं देने के लिए जाना जाता है.

यदि इस एप्लीकेशन के यूजर इंटरफ़ेस की बात करें तो हम एक साधारण परंतु प्रभावी एवं गुड लुकिंग डैशबोर्ड प्राप्त होता है जिसमें प्लेलिस्ट सेंटर बटन के रूप में होता है.

Youtube Music App Features In Hindi

  • YouTube music app के premium version में आपको बहुत सी सुविधाएं प्रदान की जाती जैसे कि आप यूट्यूब म्यूजिक ऐप पर कोई भी गाना चला कर उस एप्लीकेशन को कुछ देर के लिए हटाकर दूसरे मोबाइल एप्लीकेशंस पर भी जा सकते हैं.
  • चूंकि आप सब जानते हैं कि यूट्यूब स्वयं को अपडेट रखे जाने के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है अतः इस एप्लीकेशन की अपडेट निरंतर आते रहती है और यहां कभी भी नए गानों की लॉन्चिंग को नजरअंदाज नहीं किया जाता था सबसे लेटेस्ट गाने भी यहां उपलब्ध हो जाते हैं.

YT music app के लाभ

  • ऑडियो से वीडियो या वीडियो से ऑडियो में आसानी से स्विच करने की सुविधा.
  • अपने लोकेशन और टाइम के अनुसार गाने और प्लेलिस्ट चुनने का अवसर.
  • Lyrics के माध्यम से गाने खोजने का विकल्प
  • फ्री प्लान के साथ साथ फैमिली और स्टूडेंट प्लान की सुविधा.

YT music app की खामियां

  • गानों की उच्च गुणवत्ता की प्राप्ति नहीं होती. अर्थात हाई रेजोल्यूशन के ऑडियो प्राप्त नहीं होते है.
  • Non- music program प्राप्त नहीं होते है.

#10 Wynk music (Best Song Download App)

गाना डाउनलोड करने वाला एप्प Wynk म्यूजिक ऐप
संस्थापकAirtel India LTD
स्थापना तिथि2 दिसंबर 2014
उपलब्ध सेवाएंFree + Wynk premium subscription
प्रीमियम सेवा शुल्क packagesWynk premium subscription (49₹/माह और 299₹/वर्ष)
गानों की लिस्टसभी प्रकार के गानें उपलब्ध
देशों में उपलब्ध110+
Techshole Rank10th
Download LinkDownload

वर्तमान युग को अवसरों का युग भी कहा जाता है और यही कारण है कि कोई भी व्यव्यसायी अपने व्यवसाय को एक निश्चित क्षेत्र तक सीमित नहीं रखना चाहता. इसलिए फ्लिपकार्ट ने भी म्यूजिक स्ट्रीमिंग के क्षेत्र में विंक म्यूजिक एप्लीकेशन के साथ अपनी शुरुआत की और हम बता दें कि उनकी यह शुरुआत काफी अधिक लोगों को पसंद आई इसी कारण आज हम भी म्यूजिक एप्लीकेशन के नाम को भली-भांति जानते हैं.

आइए अब हम विंक म्यूजिक एप्लीकेशन के कुछ फीचर्स के बारे में जानते हैं –

Wynk App की विशेषताएं (Features of wynk App)

  • क्या आप अपने पसंदीदा कलाकारों के साथ लाइव चैटिंग जैसे फंक्शन पाना चाहते हैं? यदि हां तो इस सुविधा को पेश करते हैं – विंक म्यूजिक एप्लीकेशन, केवल यही नहीं यह एप्लीकेशन अनेक प्रकार की विविधताओं से भरा हुआ है जैसे भाषाई विविधता गानों की विविधता कलाकारों की विविधता इत्यादि.
  • यहां तक कि आपको इस एप्लीकेशन में नो इंटरनेट कनेक्शन के टाइम भी म्यूजिक स्ट्रीमिंग हाई स्पीड में प्राप्त होती है, इस प्रकार की सेवाएं इसे अन्य उपरोक्त एप्लीकेशन से अलग बनाती है. यदि आप रेडियो से स्वयं को जोड़ा रखना चाहते हैं तो यह एप्लीकेशन आपको इस प्रकार की सुविधा बिना किसी हस्तक्षेप (uninterruption) के प्रदान करती है.
  • इस एप्लीकेशन में गूगल असिस्टेंट और क्रोमकास्ट जैसे तकनीकों का भी सपोर्ट प्राप्त होता है.

Wynk music app के लाभ

  • Wynk music app में हाल ही के अपडेट के पश्चात 12 क्षेत्रीय भाषाओं में एप्लीकेशन को चलाने की सुविधा प्राप्त होती है.
  • यह प्रयोग करने में काफी सरल और सुगम है.
  • इसके म्यूजिक कलेक्शन काफी उम्दा है हालांकि है बहुत अधिक नहीं है परंतु जितने भी हैं वह दिलचस्प है.

Wynk music app की खामियां

  • यह एप्लीकेशन अन्य एप्स की तुलना में थोड़ा स्लो प्रतीत होता है. हालांकि इसका यूजर एक्सपीरियंस काफी बेहतर है, हो सकता है कि इसकी यूजर एक्सपीरियंस को ज्यादा बेहतर और स्मार्ट बनाने के चक्कर में इस एप्लीकेशन को थोड़ा हेवी बना दिया गया होगा जिसके चलते इसका सर्वर रिस्पॉन्स टाइम थोड़ा अधिक हो जाता है.
  • यह कभी-कभी एक तरफा गीतों की पेशकश करता है अर्थात यह कुछ परिस्थितियों में एक ही प्रकार के गीतों को ज्यादा दर्शाता है जबकि अन्य एप्लीकेशन सभी मोड की विविधताओं के साथ गीतों के कलेक्शन को प्रकट करते हैं तो यह इस जगह थोड़ा पीछे हो जाता हैं.
  • यह एयरटेल सिम यूजर को थोड़ा ज्यादा लाभ प्रदान करता है उदाहरण के लिए एयरटेल सिम यूजर के लिए इनके प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान ₹29 प्रति माह से आरंभ होते हैं. जबकि नॉन एयरटेल यूजर्स के लिए यही प्लान ₹99 प्रतिमाह होते हैं इस प्रकार यह भेदभाव पूर्ण दृष्टि रखता है.

#11 Coke studio app (Hindi Gana Wala App)

वह व्यक्ति जो प्रमुख रूप से हिंदी गानों में विशेष दिलचस्पी रखते हैं और उनके प्लेलिस्ट में भी हिंदी गानों की भरमार होती है वह अवश्य ही कोक स्टूडियो नामक इस एप्लीकेशन के बारे में जानते होंगे. मैं इस बात से भी अवगत होंगे कि कोक स्टूडियो का म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन के रूप में क्या दबदबा है.

songs डाउनलोड एप्प Coke studio app
संस्थापकरोहैल हैयत
स्थापना तिथि2011
उपलब्ध सेवाएंअज्ञात
प्रीमियम सेवा शुल्क packagesअज्ञात
गानों की लिस्टभारतीय, पाकिस्तानी (विशेष कर एशियाई देशों के गीत)
देशों में उपलब्ध50+
Techshole Rank11th
Download LinkDownload

यही नहीं, हम में से बहुत से आम लोग भी जो हिंदी गानों को उतना अधिक पसंद नहीं करते वे भी कोक स्टूडियो के बारे में कुछ ना कुछ अवश्य सुने हैं. इसका मुख्य कारण है यूट्यूब में कोक स्टूडियो नामक चैनल के माध्यम से विभिन्न मशहूर गायकों द्वारा अनप्लग्ड गीतों का गायन करना. यह कोक स्टूडियो का ही एक जबरदस्त इनोवेशन है जिसके माध्यम से कोक स्टूडियो ने बहुत सारे नए और पुराने गायकों और गायिकाओं को उनके फैन से एक अनोखे अंदाज में रूबरू कराया तथा उनके आवाजों को अनप्लग्ड पेश किया.

कोक स्टूडियो ने हालांकि भारतीय singers को एक अलग स्तर पर पहचान प्रदान करने के लिए मंच उपलब्ध करवाया. हालांकि ये ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग के लिए भी एक एप्लीकेशन प्रदान करता है जो इसी नाम से जाना जाता है.

Coke Studio Application के features

  • इस एप्लीकेशन की प्रमुख बात इसकी यूजर एक्सपीरियंस है जो कि इसमें मौजूद सभी तत्वों को आसानी से नेविगेट करने के लिए सुविधा प्रदान कर दिया.
  • इसके अलावा यह एक अलग ही प्रकार के लिरिकल स्क्रीन के साथ अपने गानों को पेश करती है जिसमें हम गानों के लिरिक्स को विभिन्न भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं.
  • इसके अलावा यहां अपने विशाल सोंग्स लाइब्रेरी को अलग-अलग सुविधाओं के साथ विभाजित करती है जैसे कि मूड के अनुसार भावनाओं के अनुसार जैसे happy, sad और पुराने गीत, भूले बिसरे गीत इत्यादि.

इस प्रकार हम देखते हैं कि कोक स्टूडियो एंड्राइड प्ले स्टोर और एप्पल आईओएस स्टोर पर मिलने वाला एक बेहतरीन एप्लीकेशन है.

Coke studio app के लाभ

  • यूजर इंटरफेस काफी प्रभावी प्रतीत होता है.
  • इस एप्लीकेशन की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर तक होने के कारण यहां विशाल मात्रा में अंतर्राष्ट्रीय संकेतों का भंडार मिलता है.
  • अनप्लग्ड गानों के बहुत से गीत व संगीत प्राप्त होते हैं.
  • यह ऐप प्रतिवर्ष किसी न किसी देश में एक भव्य आयोजन की पेशकश करता है जहां बड़े-बड़े कलाकार अपने परफॉर्मेंस से चार चांद लगाते हैं.

Coke studio app की खामियां

  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति होने पर कार्य नियम भारतीय संगीत विशेषकर क्षेत्रीय म्यूजिक पर ज्यादा अधिक ध्यान नहीं दे पाता जिसके कारण अन्य एप्लीकेशन की तुलना में इसे भारत में अत्यधिक पसंद नहीं किया जाता.
  • इस एप्लीकेशन के कुछ तत्व एक ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन में शामिल होने वाले तत्वों से बहुत अलग प्रतीत होते हैं क्योंकि यह एप्लीकेशन केवल ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन ना होकर बड़े बड़े संगीतज्ञ कलाकारों को अपने फैंस से जोड़ने का मंच अधिक लगता है.

अंतिम शब्द : बेस्ट गाना सुनने और डाउनलोड करने वाला ऐप्स

तो आज के ऑनलाइन युग में किसी भी प्रकार का गाना चाहे वह classics हो या फिर blues, love, folk, pop, electronic, rock या jazz इत्यादि आप पल भर में डाउनलोड कर सकते हैं और उसे किसी भी पल सुन सकते हैं. इनमें आने वाले गानों की सूची केवल भारत तक ही सीमित नहीं है यह दूसरे देशों के गीत जिन्हें हम foriegn songs या इंटरनेशनल हिट्स के नाम से भी जानते हैं, भी मौजूद होते हैं. फिर चाहे आप Shakira, Eminem, Akon या 2 Pac जैसे किसी भी सिंगर के गाने कुछ ही पल में अपने मोबाइल में इन ऐप के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा, भारतीय singers जैसे अरिजित सिंह, सोनू निगम, उदित नारायण, कुमार सानू इत्यादि के गाने भी उपरोक्त वर्णित प्रत्येक प्रकार के app से प्राप्त कर सके है.

इस लेख के माध्यम से हमने भारत में प्राप्त होने वाले 11 सबसे बेहतरीन Gaana wala Download Apps के विषय में चर्चा करने का प्रयास किया है तथा समस्त जानकारियों को एक लेख में रखकर आपको बेस्ट एप्लीकेशन के विषय में ज्ञान देने का प्रयास किया है.

आशा करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आपको best indian gaana wala app के बारे में सब कुछ जानने को मिला होगा. परंतु कोई भी लेखक पर अपना पूर्ण नहीं होता है अतः यहां भी गलतियों संशोधन की गुंजाइश है. यदि आपके मन में उपरोक्त वर्णित एप्लीकेशंस के विषय में कोई भी जानकारी आवश्यक हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं. धन्यवाद.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment