GeneratePress Theme Review in Hindi 2021–Best WordPress Theme For Blogger

 जब भी आप WordPress पर अपना Blog बनाते हैं तो अपने Blog के Attractive Look के लिए आप एक Best Theme का चुनाव करते हैं.

वैसे WordPress पर आपको बहुत सारे Theme मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपने Blog को बहुत ही Professional Look दे सकते हैं .

लेकिन आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको WordPress की Top 5 Best Theme में से एक GeneratePress WordPress Theme Review in Hindi के बारे में बताने वाला हूँ . इस Theme का प्रयोग करने से आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं .

इस लेख में हम आपको GeneratePress Theme के फायदों और इसके Feature के बारे में बताने वाला हूँ और अगर आपको Generatepress Theme का Installation करना नहीं आता है तो वह भी मैं आपको बताऊंगा .

वैसे हमारा हिंदी ब्लॉग Techshole भी Generatepress Theme पर ही Design की गयी है. इसलिए हम Generatpress  के साथ अपने अनुभव को भी आपके साथ साझा करूँगा . आइये बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को .

GeneratePress Theme Kya Hai  

Generatepress WordPress की एक बहुत ही Popular Theme है . इस Theme को एक Canadian Developer Tom Usborne ने Develop किया था .

 Generatepress Theme एक बहुत ही Light Weight Theme है. इस Theme के Worldwide 1 लाख से भी ज्यादा Installation है. इस Theme का Size मात्र 10 KB के लगभग है.

इस Theme का Free और Paid Version दोनों Available हैं. इसका Paid Version आप मात्र 49 Doller में खरीद सकते हो जो कि अन्य Theme की तुलना में बहुत ही कम है. 

इन्हें भी पढ़े

Blogging Tips in Hindi 2020 | ब्लॉगिंग में टॉप 10 जरूरी बातें हिंदी में

Yoast SEO Plugin Setting In Hindi – ऐसे करें Yoast SEO Plugin setup 2021

Blog का SEO Kaise Kare – On Page और Off Page SEO करने का तरीका हिंदी में

Upi Full Form | UPI क्या है और कैसे काम करता है?

ब्लॉग वेबसाइट के लिए सस्ती और Best web hosting कहा से खरीदे – हिंदी में

GeneratePress WordPress Theme Advantage 

GeneratePress Theme को इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे हैं, जिनमे से कुछ फायदों के बारे में मैंने आपको बताया है .

Lightweight 

GeneratePress बहुत ही Lightweight Theme है, इसका Actual Size मात्र 10KB का है. इस Theme का प्रयोग करने पर आपकी Website की Loading Speed बहुत अच्छी होने वाली है .

SEO Optimize 

आज SEO बहुत ही Advance हो गया है. यह अब केवल Keyword और Content पर आधारित नहीं है. SEO में Website Loading Time बहुत मायने रखता है.

GeneratePress Theme को इस प्रकार से Design किया गया है कि इसमें कोई Extra Java Script और CSS File add नहीं की गयी है . इसलिए यह Theme Website को बहुत Fast बना देती है. जिससे हमारी Website को किसी भी अन्य Search Engine या Google में Ranking में फायदा होता है.

Mobile Friendly 

Smart Phone के आ जाने से आज अधिकतर Blog Mobile से ही पढ़े जाते हैं. इसलिए एक Blog का Mobile Friendly होना बहुत जरुरी है. GeneratePress Theme भी एक Mobile Friendly Theme है.

GeneratePress Theme किसी भी Screen पर बहुत आसानी से Fit हो जाती है और Mobile में आपकी Website की Speed में कोई कमी नहीं आएगी .

Attractive Look 

GeneratePress Theme का Look बहुत ही Simple और Attractive है , जो आपके Blog को और अधिक आकर्षक बनाता है .

Support Any Page Builder 

अगर आप अपनी Website में Elementor, Thrive architect जैसे Page Builder का प्रयोग करते हैं तो GeneratePress इन Page Builder को अच्छी तरह Support करती है . 

Generate Press और Page Builder का प्रयोग करने से आप अपनी Website को बहुत ही Professional Look दे सकते हो.

Design Multiple Type of Website 

GeneratePress WordPress Theme में आप Multiple Types की Website को बना सकते हो . इसमें आप Blog, E – commerce, Affiliate, Online Store जैसी अनेकों Website को Design कर सकते हो.

Google AdSense Friendly 

जब भी कोई नए Blogger, Blogging के Field में आते है तो उनका पहला मकसद होता है कि Google AdSense का Approval लें और अपनी कमाई शुरू करें.

पर Google AdSense का Approval पाने में नए Blogger को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बार – बार Rejection का सामना करना पड़ता है.

Google AdSense को Approve कराने के लिए Theme का भी अहम रोल होता है. GeneratePress Theme एक AdSense Friendly Theme है. अगर आप अपने Blog पर इस Theme का प्रयोग करते हैं तो AdSense Approve कराने में आपको आसानी होगी.

Affordable Price 

GeneratePress Theme का अगर आप Premium Version खरीदना चाहते हो तो यह बहुत ही Affordable Price में आपको मिल जाता है. आप GeneratePress Theme को 49 Doller Per Year की Price में खरीद सकते हैं.

और इस Theme को आप अपनी Unlimited Website में लगा सकते हो . नीचे दिए गए Link से खरीदने पर आपको 30 प्रतिशत का Discount मिल जायेगा. 

Customer Support 

वैसे इस Theme में आपको अधिक Customer Support की जरुरत नहीं पड़ेगी. अगर आप तब भी Support चाहते है तो आप Mail के द्वारा GeneratePress की Team से Contact कर सकते हैं वह तुरंत ही आपकी Mail का Reply कर देते हैं. 

Secure 

इस Theme को इस प्रकार से Design किया गया है कि यह आपको बहुत ही बेहतरीन Security Provide कराती है. जिससे आप hacking के खतरों से भी बच सकते हो.

GeneratePress Free Vs Paid Version (GP Premium Plugin)

GeneratePress के Free Version में आपको Limited Customization ही मिलती है. लेकिन अगर आप इसका Paid Version यानि GP Premium Plugin खरीदते हो तो इसमें आपको बहुत सारे Advance Feature मिलेंगे. जिसकी मदद से आप अपनी Website को बहुत ही अच्छे से Customize कर सकते हैं. 

इसके Premium Version में मिलने वाले Feature के बारे में जानते हैं जो आपकी Website के लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे –  

Generatepress Paid Theme Feature –  GP Premium Theme

GeneratePress Theme के Active हो जाने के बाद इसे Customize करने के लिए आपने Appearance वाले Option पर जाना है, और फिर Customize के Option में जाकर अपनी Website को Premium Look देना है. GeneratePress Premium Theme Customize के अन्दर आने वाली चीजों को विस्तार से जानते हैं.

Color 

GeneratePress Premium Theme में आपको 60 से भी ज्यादा Color मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपनी Website को आकर्षक बना सकते हो. आप अपनी पसंद के Color से अपनी Website Design कर सकते हो. इसके Free Version में आपको Color Customization नहीं मिलता है.

Typography 

Content का Font Visitor का ध्यान खींचता है.  अगर आपके Content का Font अच्छा नहीं है तो Visitor आपकी Website में अधिक देर तक नहीं रुकेगा. इससे आपका Bounce Rate बढ़ जायेगा.

GeneratePress Premium Theme में  Typography के Option में आपको ढेरों बेहतरीन Font मिल जाते हैं. जिनका प्रयोग Website में करने से आप अपने visitor का ध्यान खींच सकते हैं.

Navigation as Header 

GeneratePress के Premium Theme में आप Navigation का इस्तेमाल Header के रूप में कर सकते हो. जो कि Website के Look को और अच्छा बनाता है. GeneratePress के Free Version में यह Option नहीं मिलता है.

Element 

आप Element के इस्तेमाल के द्वारा अपने Website को और अच्छा look दे सकते हैं. Element की सहायता से आप अपनी Website के Design में बदलाव कर सकते हैं. अगर आपको Coding आती है तो आप Author Box, Table of Content जैसे छोटे – छोटे Element खुद बना सकते हैं.

Footer Credit 

Premium Theme में आप Footer Credit को Change कर सकते हो और अपनी Website के अनुसार दे सकते हो. जबकि Free Version में आपको यह Feature नहीं मिलता है. Footer Credit से Website Professional लगती है.

Blog 

अपने Blog को Advance Customization करने के लिए हम इस Feature का प्रयोग कर सकते हैं. इसकी मदद से हम अपने Blog के Color, Font, Feature Image Position आदि को Customiz कर सकते हो.

Woocommerse 

अगर आप एक Online Store बनाना चाहते है तो Woocommerse वाले Feature को Enable करके अपने Online Store को बहुत ही अच्छी प्रकार से Customize कर सकते हैं.

Site Library 

GeneratePress एक Multiple Theme है इसका प्रयोग आप अपने Blog के अलावा तरह – तरह के Website Design के लिए कर सकते हो. जैसे कि Business, E – commerce, Affiliate etc.

Site Library का प्रयोग करने के लिए आपको Appearance के Option में GeneratePress वाले Option में जाना होगा. वहां पर Site Library का Option आपको मिल जायेगा. 

यहाँ पर आपको 50+ template मिल जायेंगे. अब आप किसी भी Template को Install कर सकते हो. इस प्रकार आपकी Website की पूरी Design Change हो जाएगी.

Import and Export 

जब आपके पास एक से अधिक Website हो तब यह Feature आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा.

अगर आपने एक Website को अच्छे से Design किया है और आप दूसरी Website में उसी Design का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप इस Feature की मदद से पुराने Theme को नए में Export कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

WordPress Blogging Ke Liye Best Kyu Hai?

A2 Hosting Review In Hindi 2021 – A2 होस्टिंग खरीदें 77% Discount के साथ

ठीक करें: You Have Ad Crawler Errors, Which Can Result In Lost Revenue Hindi

Cloudways Hosting सबसे अच्छा है – Cloudways Hosting Review in Hindi 2021

Generate Press Premium Theme Installation Step by Step 

Generate Press Premium Theme को Install करने के लिए नीचे बताये गए Point को Step Wise Follow कीजिए. 

GeneratePress का एक Plugin GP Premium आपको Purchase करना होगा. इसे Purchase करने के लिए आप नीचे दिए गए Link पर Click कीजिए.

जैसे ही आप इस theme को खरीदोगे तो आपको GeneratePress की ओर से एक License Key और एक File मिलेगी. यह File ही GP Premium Plugin है .

plugin को खरीदने के बाद अब आपको इसको Install करना है उसकी पूरी Process नीचे बताई गयी है .

  • सबसे पहले अपने WordPress के Dashboard में Appearance के Option में Theme पर Click कीजिए .
  •  इसके बाद आप Add New के Option में जाकर Search Box में Generate Press को Search कीजिये . और इसके Free Version को Install करके Active कीजिए.
  • अब आपको Plugin वाले Option में Add New पर जाना है और Upload Plugin पर Click करना है.
  • अब आप GP Premium Plugin को यहाँ पर Install करके Active कर लीजिये .
  • Theme को Active करने के बाद आपको GP Configure का एक Option आ जायेगा , जैसा कि Image में है आप इन सब को टिक कर सकते हैं . और License Key वाले Option में अपने Key को डाल दीजिये. License Key डालने से ही आप Theme को Update कर सकते हैं.
Generatepres custmize
Generatepress custmize
  • अब आपका  Generate Press Premium पूरी तरह Active हो गया है. आप इस theme को अपने अनुसार Customize कर सकते हैं.

FAQ For GeneratePress Theme  in Hindi 

GeneratePress Theme का Size कितना है?

GeneratePress Theme का Actual Size Without Customization 10Kb से कम है.

GeneratePress Theme के Developer कौन है?

GeneratePress Theme को एक कैनेडियन Developer जिनका नाम Tom Usborne ने बनाया है.

GeneratePress Theme की Price कितनी है?

GeneratePress Theme 49 USD की मामूली कीमत पर मिल जाती है.

क्या GeneratePress Theme में केवल Blog ही Design कर सकते है?

नहीं, हम GeneratePress Theme में Multipal Website को Design कर सकते है जैसे – Business, E-commerce, एफिलिएट इत्यादि.

Google Adsense Approval के लिए Best WordPress थीम कौन सी है?

GeneratePress एक बहुत ही LightWeight थीम और एक Google Adsense Friendly थीम है. अगर आप अपने ब्लॉग में GeneratePress का इस्तेमाल करते है तो Adsense Approval मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

GeneratePress WordPress Theme कम कीमत में कैसे खरीदें 

GeneratePress WordPress Theme को कम कीमत में खरीदने के लिए निचे दिए गये लिंक से

GeneratePress Premium Plugin को buy करना है और plugin को अपने wordpress site 

पर install कर लेना है. GeneratePress WordPress Theme को इस लिंक से खरीदने के बाद 

आपको [email protected] पर screenshot शेयर करें ताकि हम आपको Licence Key 

भेज सकें. जिससे आपको 1 साल तक फ्री update आता रहे. यह फाइल बिल्कुल original है 

जिसे हम यूज़ करते आ रहे है.

निष्कर्ष GeneratePress in Hindi

इस लेख के माध्यम से मैंने GeneratePress WordPress Theme Review in Hindi आपको बताया है. इस Article को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि GeneratePress आपकी Website और Blog के लिए कितनी बेहतर Theme है . 

हमारा सुझाव यही है आपको कि Generatespress Theme को जरुर खरीदें इसके Premium Version के Feature बहुत ही Outstanding हैं . इस लेख से आपको अगर फायदा हुवा तो इस लेख को अपने दोस्तों के जरुर शेयर करें और Coment Box में बताना जरुर कि आप कौन सी Theme का इस्तेमाल करते हैं.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

3 thoughts on “GeneratePress Theme Review in Hindi 2021–Best WordPress Theme For Blogger”

  1. Sir please meri help karo aur guide karo, mere wordpress per gp premium plugin version 1.9.1 ka update aa rha hain, aur uske ke liye mujhe, ussme konsi activation key daalni hain ?
    ● kya generate press plugin aur theme dono ki alag-alag ‘activation license key aati hain?

    ● ess plugin license key mein konse platform se kharidu kya aap mujhe uski Link de sakte hain ?
    ● almost ess GP plugin activation key’ kya rate padegi?

    प्रतिक्रिया
  2. Bhai, Gp plugin ka ‘license key kaise kharidoo”
    Kya aap mujhe de sakte hain, mein aapko paise de doongaa
    और कॉमेंट में जवाब नहीं दे सकते तो कम से कम ईमेल तो कर दो। मैंने आपके सारे आर्टिकल पढे है। आप बहुत अच्छा और विस्तृत जानकारी लिखते हैं।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment