गूगल असिस्टेंट क्या है डाउनलोड और सेटअप कैसे करे (Google Assistant In Hindi)

Google Assistant Kya Hai In Hindi: हेलों दोस्तों स्वागत है आपका एक नए लेख में जिसमें हम जानेंगें Google Assistant क्या है? गूगल असिस्टेंट की शुरुवात कब हुई? गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता है? गूगल असिस्टेंट को कैसे सेटअप करें? और गूगल असिस्टेंट चलाने के लिए आपके डिवाइस में कौन से feature की आवश्यकता होगी?

आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गयी है कि हम सभी लोग voice आधारित आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल दैनिक जीवन में कर सकते हैं. मार्केट में Siri, Alexa, Google Assistant जैसे voice आधारित AI मौजूद हैं जिनसे आप बातें कर सकते हैं.

आप ऐसे AI के माध्यम से गाने सुन सकते हैं, मौसम के बारे में पता कर सकते हैं,अपने मोबाइल के कोई काम करवा सकते हैं जैसे विडियो प्ले करना, कोई ऐप ओपन करना, कॉल डायल करना आदि. इन सब के लिए आपको AI से बस वोलने की जरुरत है. जैसे आप AI से बोलोगे Whatsapp ओपन करो, तो वह आपके स्क्रीन पर Whatsapp ओपन कर देती है.

Google Assistant की मदद से आप अपने एंड्राइड फोन में यह सब काम कर सकते हैं. गूगल असिस्टेंट के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं आज का यह लेख और जानते हैं गूगल असिस्टेंट क्या है हिंदी में.

गूगल असिस्टेंट क्या है डाउनलोड और सेटअप कैसे करे (Google Assistant In Hindi)

Google Assistant Review in Hindi

प्रोडक्ट का नामGoogle Assistant
क्या काम करता हैVoice Based Artificial Intelligence है.
किसने लांच कियाGoogle
कब लांच किया गया18 मई 2016
समर्थित डिवाइसएंड्राइड और iOS
Google Assistant Review in Hindi

गूगल असिस्टेंट क्या है (Google Assistant in Hindi)

Google Assistant गूगल की एक Voice Controlled Assistant है जो यूजर के द्वारा दिए गए voice command पर काम करती है.

अगर आसान भाषा मे बोले तो गूगल असिस्टेंट एक आसान तरीका है बिना हाथ के प्रयोग के फोन या एप्लीकेशन चलाने का. गूगल असिस्टेंट आपकी एक आवाज पर काम करता है, यह Amazon की Alexa और Apple की Siri के समान है.

Google Assistant को Google ने 18 मई 2016 को लॉन्च किया था. यह artificial intelligence के उपयोग से बनाया गया है. आप एंड्राइड और iOS दोनों डिवाइस में गूगल असिस्टेंट का उपयोग कर सकते हैं. Google Assistant एक पर्सनल रोबोट की तरह काम करता है जो एक voice कमांड पे काम करेगा.

बढती टेक्नोलॉजी के क साथ सब बदल गया है अब आपको कुछ Google मे search करना है तो टाइप करने की जरूरत नही आप गूगल Assistant मे voice कमांडके जरिये गूगल में कुछ भी search कर सकते हैं. गूगल असिस्टेंट Text और Voice दोनों पर काम करता है.

Google Assistant उन लोगो के लिए बहुत फायदे का है जो टाइप करने मे असमर्थ है, आज के समय मे सारे नए smartphone मे Google Assistant पहले से इनस्टॉल होता है. अगर किसी मे Google Assistant नही है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

Google Assistant ने लोगो का काम तो बहुत आसान कर दिया जैसे अगर आपको आज की ताजा खबर जानना है गूगल मे आप बस voice कमांड करो गूगल दिखा देगा, आपको इन सब कामों के लिए गूगल पर जाकर टाइप करने की जरूरत ही नही है. तो देखा आपने गूगल ने क्या कमाल का सॉफ्टवेयर बनाया है जो आपकी आवाज पे काम करता है.

गूगल असिस्टेंट का इतिहास (History of Google Assistant in Hindi)

अब बात करते है Google Assistant के इतिहास के बारे मे कि Google Assistant की शुरुआत कैसे होती है. सबसे पहले जून 2011 में Google Voice search आया जो की Google Assistant का ही हिस्सा था या यू कहे की इसकी शुरुआत Google Voice search के रूप मे हुई.

लेकिन उस समय ये इतना advance नही था इसमें बहुत से कमियाँ थी और यह सही से काम नही करता था. लेकिन कुछ वॉइस कमांड को जरूर फॉलो करता था.

कुछ समय बाद गूगल ने इसमें सुधार लाने के लिए नियमित रूप से काम किया और 18 मई 2016 को Google Assistant मे बदल दिया गया जो की बहुत advance है.

गूगल असिस्टेंट काम कैसे करता है?

जैसा कि हमने आपको बताया गूगल असिस्टेंट वॉइस कमांड पे काम करता है. आपको सबसे पहले Google Assistant को active करना होगा जो Hey Google या Ok Google से हो जायेगा, यानि आपको अपने डिवाइस के सामने Hey Google या Ok Google बोलना है.

अब जैसे ही Google Assistant active हो जायेगा फिर आप कुछ भी कमांड दीजिये ये आपकी कमांड को फॉलो करेगा और प्रतिक्रिया देगा.

जैसे आपको आज का तापमान कितना है ये देखना है आप सबसे पहले hey Google या फिर ok Google बोलो जिस से Google Assistant active हो जायेगा अब आप voice कमांड दो की आज का तापमान कितना है जैसे ही आप बोलोगे गूगल search करेगा और आपको आज का तापमान दिखा देगा.

गूगल असिस्टेंट क्या कर सकती है?

आज Google Assistant इतना लोकप्रिय हो गया है कि इसकी मदद से आप अनेक प्रकार के काम को कर सकते हैं. जैसे आपको गाना सुनना है, इसके लिए आप गूगल असिस्टेंट में बोलो और यह आपके डिवाइस में  music प्ले कर देगा.

ऐसे ही बहुत से काम Google Assistant करता है जिनके बारे मे नीचे बताया गया है –

  • सबसे अच्छी बात इससे गूगल से बातचीत कर सकते है.
  • आप अपने स्मार्टफोन में किसी भी ऐप को बोलकर ओपन कर सकते हैं.
  • मौसम या समाचारों का हाल पता कर सकते हैं.
  • गूगल असिस्टेंट आपके फोन के मेसेज या notification को पढ़ सकती है.
  • गूगल असिस्टेंट आपके लिए कॉल डायल कर सकती है.
  • आपके विडियो को प्ले कर सकती है.
  • आपको चुटकुले सुना सकती है.
  • आपके बोलने पर मैसेज भेज सकती है.
  • गूगल असिस्टेंट आपके लिए अलार्म सेट कर सकती है.

उपरोक्त सारे काम गूगल असिस्टेंट कर सकती है, बस एक आवाज की कमांड से आपके काम हो जाते है. ये सब Artificial Intelligence के कारण संभव हो पाया है, जिसका उपयोग कर के Google Assistant को बनाया गया है.

मेरे स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट है कि नहीं कैसे पता करें?

Google Assistant आज कल हर स्मार्टफोन मे पहले से ही होता है. अगर आपको पता करना है आपके फोन मे Google Assistant है या नही तो इसके लिए आप अपने मोबाइल के सामने Ok Google या Hey Google बोलें, अगर यह आपके स्मार्टफोन में होगा तो ओपन हो जायेगा.

इसके अलावा आप अपने डिवाइस में Home के बटन को Press करके Hold कर सकते हैं, इससे भी Google Assistant एक्टिव हो जाता है अगर आपके डिवाइस में होगा तो.

गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड कैसे करें

अगर आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट नहीं है तो आप इसे Play Store या App Store से भी Manually डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर सकते हैं और फिर गूगल असिस्टेंट का सेटअप करके अपने डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं.

एंड्राइड यूजर Google Play Store से तथा iPhone यूजर App Store से Google Assistant की ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने के लिए एक बात का ध्यान रखें कि Google Assistant को चलाने के लिए इंटरनेट का होना जरूरी है internet के बिना ये काम नही करेगा.

गूगल असिस्टेंट का सेटअप कर चालू कैसे करें

अगर आपने Google Assistant को डाउनलोड कर लिया है तो इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सेटअप करना होता है. Google Assistant का सेटअप कर चालू करने के लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले Google Assistant को डाउनलोड करने अपने डिवाइस में इंस्टाल कर लीजिये.
  • इसके बाद आपको अपने Get Started वाले विकल्प पर क्लिक करना है और जिस Gmail ID से आप Google Assistant का इस्तेमाल करेंगें उसे सेलेक्ट कर लिजिये.
  • इसके पश्चात Google Assistant आपसे कुछ परमिशन मांगता है जिसे आपको Allow कर लेना है.
  • Google Assistant में अपनी voice को मैच करवाने के लिए आपको 2 बार OK Google और 2 बार Hey Google बोलना होगा.
  • अब आपने Google Assistant का सेटअप कम्पलीट कर लिया है और यह आपकी आवाज सुनने को तैयार है, आप voice command देकर गूगल असिस्टेंट से अपना काम करवा सकते हैं.

गूगल असिस्टेंट में कौन सी भाषा का इस्तेमाल कर सकते हैं?

Google Assistant में आप निम्नलिखित भाषाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं –

Android डिवाइस पर Google Assistant, अरबी,  बंगाली, चीनी (सरल), चीनी (पारंपरिक), डेनिश, डच, अंग्रेज़ी, फ़्रेंच, जर्मन, गुजराती, हिन्दी, इंडोनेशियाई, इटैलियन, जापानी, कन्नड़, कोरियाई, मलयालम, मराठी, नॉर्वेजियन, पोलिश, पुर्तगाली (ब्राज़ील), पुर्तगाली (पुर्तगाल), रूसी, स्पैनिश, स्वीडिश, तमिल, तेलुगु, थाई, तुर्की, उर्दू, और वियतनामी में उपलब्ध है। जल्द ही और भाषाओं में इसकी सुविधा उपलब्ध होगी.

गूगल असिस्टेंट चलाने के लिए आपके पास डिवाइस कैसा होना चाहिए?

आपको बताते है गूगल असिस्टेंट को चलाने के लिए किस किस चीज की जरूरत होती है

  • आपके डिवाइस की 720 पिक्सेल या उस से ज्यादा का स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन होना चाहिए.
  • Google play की सेवाएं होने चाहिए.
  • Google app 6.13 या उसके बाद का version होना चाहिए.
  • डिवाइस की भाषा ऊपर दी गयी भाषा मे से एक मे सेट होनी चाहिए.
  • एंड्राइड 6 या 7 के ऊपर का version होना चाहिए.

गूगल असिस्टेंट कौन से डिवाइस ऑफर करती है?

Google Assistant को मुख्य रूप से गूगल पिक्सल, स्मार्ट फ़ोन और गूगल होम के लिए लांच किया गया था,ले किन अब यह सभी Latest Android Devices के लिए उपलब्ध है, जैसे

  • Wear OS Devices
  • Android TV
  • Google Apps
  • Headphones & Earbuds
  • Smart Displays
  • Smart Homes & Appliances
  • Cars

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द: गूगल असिस्टेंट की पूरी जानकारी हिंदी में

तो दोस्तों यह रही Google Assistant Kya Hai की पूरी जानकारी, हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप गूगल असिस्टेंट को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें. यदि आपको गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने में कोई समस्या आती है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम आपकी हर संभव मदद करने का प्रयास करेंगें.

इस लेख में इतना ही आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment