(14 तरीके) Instagram Par Real Followers Kaise Badhaye Without App

Instagram Par Follower Kaise Badhaye Free: आज के समय में हर कोई Instagram का इस्तेमाल करता है और इसलिए सभी लोग चाहते है कि Instagram पर अधिक से फॉलोवर्स बढाकर पैसे कमायें. बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो Instagram पर काम करके आज सेलेब्रिटी बन गए हैं और मोटी कमाई कर रहे हैं. अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्पैस बढ़ाना चाहते हैं तो एकदम सही ब्लॉग पोस्ट पर आये हैं.

आज के इस लेख में हम आपको Instagram Par Followers Kaise Badhaye के बारे में बताने वाले हैं. इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम फॉलोवर बढ़ाने के Genuine तरीकों के साथ कुछ apk के बारे में भी बताने वाले हैं जिनसे आप बहुत कम समय पर इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ा सकते हैं.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज के इस ब्लॉग पोस्ट को और जानते हैं फ्री में इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाएं.

इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए (Instagram Par Followers Kaise Badhaye)

अनुक्रम दिखाएँ

इंस्टाग्राम पर Real followers और लाइक बढ़ाने के लिए हमने आपको 14 ऐसे powerful tips बताये हैं जिनको अगर आप फॉलो करते हैं तो बहुत कम समय में फ्री में अच्छे फॉलोवर gain कर सकते हैं और इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. इन सभी तरीकों से आपको lifetime तक इंस्टाग्राम पर फ्री में फॉलोवर मिलते रहेंगें. तो चलिए आइये जानते हैं – इंस्टाग्राम पर लाइक फॉलोअर्स बढ़ाने का तरीका.

(14 तरीके) Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं Instagram Par Followers Kaise Badhaye

#1 – इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रोफेशनल अकाउंट में Switch करें

Instagram पर फ्री में फॉलोअर्स लाइक बढ़ाने के लिए सबसे पहला स्टेप है कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को एक प्रोफेशनल अकाउंट में switch करें. आप एक नया Instagram अकाउंट बना सकते हैं या फिर आपके पास पहले से ही मौजूद किसी भी Instagram अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में switch कर सकते हैं.

प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट में आपको कुछ extra feature मिल जाते हैं जिनके द्वारा आप Instagram पर जल्दी फॉलोवर बढ़ा सकते हैं.  इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में switch करने के लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप अपने Instagram Account को Login कर लीजिये.
  • यहाँ पर आपको सबसे नीचे Profile का आइकॉन मिलेगा इस पर क्लिक कर लीजिये.
  • Profile पर आने के बाद सबसे ऊपर Right side में बने 3 line पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको Account वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • Account के अन्दर सबसे नीचे आपको Switch to Professional Account का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको अपनी केटेगरी सेलेक्ट कर लेनी है, यानि जिस टाइप के कंटेंट आप इंस्टाग्राम पर पब्लिश करेंगें उससे Relevant एक केटेगरी सेलेक्ट करें. जैसे आप Blogger हैं तो Blogger को सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • अब आपको Account Type सेलेक्ट कर लेना है. अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने बिज़नस को प्रमोट करने के लिए प्रोफेशनल अकाउंट बना रहे हैं तो Business सेलेक्ट करें और यदि आप क्रिएटर हैं तो Creator सेलेक्ट करें.
  • इस प्रकार से आपका Normal इंस्टाग्राम अकाउंट एक प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच हो जायेगा और आपको Instagram अकाउंट grow करने के लिए कुछ प्रमोशन टूल भी मिल जायेंगें.

#2 –  इंस्टाग्राम प्रोफाइल को Optimize करें

Instagram पर तुरंत फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट को Professional अकाउंट में स्विच करने के बाद अगला स्टेप आता है अकाउंट को ऑप्टिमाइज़ करने का. आपको इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल अच्छे से ऑप्टिमाइज़ करना होता है, क्योंकि कोई भी यूजर आपके प्रोफाइल को देखकर ही फॉलो करेगा.

इसलिए आपको अपनी प्रोफाइल को कुछ इस प्रकार से ऑप्टिमाइज़ करना होता है कि यूजर आपको फॉलो करें. इंस्टाग्राम प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए आप नीचे बताये गए कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं –

  • अगर आप क्रिएटर हैं तो Profile Name में खुद का ही नाम लिखें, या आप अपना ऐसा नाम लिख सकते हैं जो लोगों की जुबान पर चढ़ जाये. और अगर आप बिज़नस के लिए प्रोफाइल बना रहे हैं तो अपने बिज़नस का नाम ही प्रोफाइल में लिखें.
  • एक आकर्षक Bio लिखें जो आपकी identity को describe करता हो.
  • अगर आपकी कोई वेबसाइट या YouTube चैनल है तो उसे अपने प्रोफाइल bio में जरुर add करें.
  • बिज़नस के लिए आप अपनी Email ID भी bio में mention कर सकते हैं.

#3 – Regular कंटेंट पोस्ट करें

चाहें आप किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर Growth की बात कर लें इसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है काम में आपकी निरंतरता. जब तक आप नियमित रूप से इंस्टाग्राम प्रोफाइल में कंटेंट शेयर नहीं करेंगें आप जितना मर्जी ट्रिक लगा लें आपके फॉलोवर नहीं बढ़ने वाले हैं. जल्दी इंस्टाग्राम 1k फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करना होगा.

शुरुवात में आप एक दिन में कम से कम 2 पोस्ट जरुर पब्लिश करें और साथ में पोस्ट करने का टाइम फिक्स रखें. जैसे – जैसे आपके प्रोफाइल में कंटेंट बढेगा वैसे – वैसे आपकी इंस्टाग्राम पर अच्छी Growth होगी और जल्दी से जल्दी आपके रियल फॉलोवर बढेंगें वो भी बिना किसी एप्प की मदद के. इसलिए आपको नियमित रूप से पोस्ट करना है.

#4 – प्रतिदिन Reels बनायें

अभी के समय में इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा वायरल होने वाला कंटेंट short विडियो है, जिसका उदाहरण आप Instagram Reels, YouTube Shorts के रूप में देख सकते हैं. Instagram Reel एक 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट का short विडियो होता है, जो कि इंस्टाग्राम के साथ – साथ Facebook Short में भी show होता है.

आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर इंस्टाग्राम Reel बनाकार बहुत जल्दी फॉलोवर gain कर सकते हैं, क्योंकि ट्रेंडिंग टॉपिक पर बनाये गए Reel बहुत जल्दी वायरल हो जाते हैं. अनेक सारे ऐसे Instagram Influencer हैं तो Reel बनाकर रातों – रात सेलेब्रिटी बन गए. इस तरीके से आप Instagram पर  followers without app की मदद से बढ़ा सकते है.

#5 – ज्यादा से ज्यादा Stories का इस्तेमाल करें

Instagram Story, Whatsapp Status के समान होती है जो 24 घंटे के बाद स्वतः expire हो जाती है. Instagram Story से भी अच्छी reach मिलती है क्योंकि यह इंस्टाग्राम ऐप के होमपेज में सबसे Top पर display होती है और यूजर भी इंस्टाग्राम स्टोरी को देखना पसंद भी करते हैं.

Instagram Story बनाने से आपको यह फायदा मिलेगा कि आपके सभी फॉलोवर्स को आपके बारे में अपडेट रहेगी और इंस्टाग्राम पर आपकी Activeness बढ़ेगी. इसके साथ ही Instagram Story उन लोगों के डिवाइस तक भी पहुँच जाती है जिन्होंने आपको फॉलो नहीं किया है. ऐसे में अगर आपकी स्टोरी लोगों को पसंद आती हैं तो वह आपकी प्रोफाइल पर आकर आपको फॉलो भी करेंगें. इस प्रकार से आप Stories की मदद से भी इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं.

#6 – जरूरी Hashtag का इस्तेमाल करें

Instagram कंटेंट की reach को बढ़ाने के लिए आप Hashtag (#) का इस्तेमाल जरुर करें, इससे आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने में जल्दी मदद मिलती है. अगर आपको #tag की Importance नहीं पता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें जिस भी word के आगे आप #tag लगा देते हैं तो वह एक कीवर्ड बन जाता है.

 और आपका कंटेंट उन लोगों तक पहुंचता है जिन्हें उस #tag से सम्बंधित टॉपिक में interest है जिससे आपके इंस्टाग्राम पर फ्री रियल फॉलोअर्स बढ़ने के chance अधिक रहते हैं. 

चलिए एक उदाहरण से समझते हैं, माना आप Blogging से related कंटेंट इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं, तो आप अपने पोस्ट में #blogging का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको यह फायदा मिलेगा कि आपका कंटेंट उन लोगों के डिवाइस तक भी पहुंचेगा जिन्हें Blogging में interest है जिससे आपके फॉलोवर बढ़ने में मदद मिलेगी. पर आपको एक बात का ध्यान रखना है कि अपने कंटेंट से related ही #tag का इस्तेमाल करें.

#7 – पोस्ट में Location add करें

जब भी आप Instagram अकाउंट पर कोई पोस्ट शेयर करते हैं तो साथ में आपको अपनी लोकेशन भी जरुर add करनी चाहिए क्योंकि इससे भी आपके इंस्टाग्राम फॉलोवर बढ़ने के chance रहते हैं. चलिए बताते हैं कैसे? जब आप Instagram पोस्ट में लोकेशन add करते हैं तो इंस्टाग्राम आपके पोस्ट को उस लोकेशन के यूजर तक पहुंचता है और अगर यूजर को आपके पोस्ट और प्रोफाइल पसंद आती है तो वह आपको फॉलो भी करता है.

#8  – Other Insta Profile को फॉलो करें

एक Beginner के लिए इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने का यह सबसे अच्छा तरीका है, आप दुसरे लोगों की प्रोफाइल को फॉलो करके कम समय में अच्छे फॉलोवर बना सकते हैं. आपको Randomly किसी भी पर्सनल को फॉलो नहीं कर लेना है बल्कि एक सही Strategy बनाकर लोगों को फॉलो करना है. जैसे कि आप अपने Niche या केटेगरी से Related बड़े Influencer के पोस्ट पर कमेंट और लाइक करने वाले लोगों को फॉलो कर सकते हैं.

एज उदाहरण से समझते हैं माना आप टेक्नोलॉजी से Related कंटेंट इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं तो आप टेक्नोलॉजी से Related कंटेंट इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने वाले बड़े Influencer जिनके पास अच्छे – खासे फॉलोवर हैं उन्हें तथा उनके पोस्ट पर कमेंट या लाइक करने वाले लोगों को फॉलो कर सकते हैं.

अगर आप एक दिन में 20 लोगों को भी फॉलो करते हैं तो यदि आपकी प्रोफाइल पर अच्छा कंटेंट होगा तो 20 में से 5 लोग आपको फॉलो बैक जरुर करेंगें, क्योंकि उनको भी टेक्नोलॉजी में interest है. इस प्रकार से आप Other Profile को फॉलो करके ज्यादा फॉलोवर बढ़ा सकते हैं.

नोट: यहाँ पर आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बहुत अधिक मात्रा में लोगों को फॉलो ना कर लें, क्योंकि ऐसा करने से इंस्टाग्राम आपके अकाउंट को Disable भी कर सकता है. आप एक दिन में 20 से 50 लोगों को फॉलो कर सकते हैं.

#9  – Like और Comment करें

आप अपने टॉपिक से related कंटेंट शेयर करने वाले Influencer के पोस्ट पर लाइक, कमेंट करें. इससे आपकी इंस्टाग्राम पर activeness तो बढती ही है और साथ ही हर पोस्ट पर कमेंट करने से लोग आपको पहचानने लगते हैं और वे आपकी प्रोफाइल check करते हैं. यदि उन्हें आपकी प्रोफाइल और आपके कंटेंट पसंद आते हैं तो वह आपको फॉलो भी करते हैं. इस प्रकार से आप दुसरे Influencer के पोस्ट पर लाइक और कमेंट करके भी फॉलोवर Increase कर सकते हैं.

#10 – Trending टॉपिक पर पोस्ट पब्लिश करें

Trending टॉपिक पर पोस्ट पब्लिश करने से पोस्ट को अच्छी reach मिलती है जिससे फॉलोवर में जल्दी इजाफा होता है. वर्तमान समय में जो भी ट्रेंडिंग पर चल रहा है उससे related कंटेंट बनायें. ऐसे कंटेंट बहुत जल्दी वायरल होते हैं. जैसे इंस्टाग्राम पर कोई भी song ट्रेंडिंग पर रहता है तो आप उसे अपने पोस्ट में add कर सकते हैं.

#11 – Instagram पर अपनी Activity को बढ़ाएं

Instagram आपकी प्रोफाइल को तभी प्रमोट करता है जब इंस्टाग्राम पर आपकी Activeness अधिक रहती है. इंस्टाग्राम को यह लगना चाहिए कि आप नियमित रूप से इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं.

इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आप नीचे बताये गए कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

  • नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करें.
  • दुसरे प्रोफाइल को फॉलो करें
  • दुसरे लोगों को पोस्ट पर लाइक, कमेंट करें.
  • रोजाना इंस्टाग्राम स्टोरीज बनायें
  • Live विडियो stream कर सकते हैं.

वैसे हम आपको पिछले कुछ पॉइंट में में Instagram पर Activeness बढ़ाने के बारे में विस्तार से बता ही चुके हैं.

#12 – Other सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से इंस्टाग्राम को लिंक करें

ऐसा तो नहीं होगा कि आप केवल Instagram का इस्तेमाल करते हैं. आप इंस्टाग्राम के अलावा अन्य जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते हैं वहाँ पर अपने Instagram Profile को लिंक कर सकते हैं. लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म यह सुविधा प्रदान करते हैं.

आप फेसबुक, ट्विटर, Pinterest आदि में अपने Instagram Profile को लिंक करें, इससे आपके इन प्लेटफ़ॉर्म पर जितने भी फॉलोवर होंगेंउनमें से कुछ आपको Instagram पर भी फॉलो करेंगें और आपके इंस्टाग्राम फॉलोवर की संख्या में बढ़ोतरी होगी.

#13 – Collaboration पोस्ट करें

Collaboration Post का मतलब होता है किसी के साथ सहयोग में पोस्ट करना. आप अपने Niche यानि टॉपिक से related ऐसे Instagram Influencer के साथ Collaboration कर सकते हैं जिनके अच्छी – खासी संख्या में फॉलोवर हैं. इससे आपको यह फायदा मिलेगा कि उस Influencer के कुछ फॉलोवर भी आपको फॉलो करेंगें और आपके फॉलोवर की संख्या में इजाफा होगा.

लगभग सभी बड़े Influencer Collaboration पोस्ट accept करते हैं, आप उनसे Contact करके Collaboration के लिए request कर सकते हैं. लेकिन आपको एक बात बता दें Collaboration पोस्ट करने के लगभग सभी Influencer चार्ज करते हैं. इसलिए आपको इस Method के द्वारा इंस्टाग्राम फॉलोवर बढ़ाने के लिए pay करना होगा.

#14 – Instagram पर Paid Ads चलायें

अगर आप बहुत कम समय में इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाना चाहते हैं तो आप Instagram Paid Ads का सहारा ले सकते हैं. जब आप Normal इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट में switch करते हैं तो आपको हर पोस्ट में Promotion या Boost Post का Option मिल जाता है जिसके द्वारा आप Instagram पर paid ads चला सकते हैं, और जल्दी फॉलोवर gain कर सकते हैं.

अगर आप अपने Ad  को अच्छे से कस्टमाइज करना चाहते हैं तो Facebook Ad Manager से इंस्टाग्राम पर Ad चला सकते हैं. लेकिन Paid Ad चलाने के लिए आपके पास स्किल का होना जरुरी है नहीं तो इसमें वित्तीय जोखिम का खतरा भी रहता है.

Instagram Like और Followers बढाने वाले APP

Instagram पर फॉलोवर बढाने के उपरोक्त सभी 14 तरीके, जो हमने बताये हैं वह एकदम Genuine हैं और इन सभी तरीकों के द्वारा आप real फॉलोवर्स gain कर सकते हैं.

लेकिन अगर आप तुरंत इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाना चाहते हैं तो आप app की मदद ले सकते हैं. इन्टरनेट पर आपको ढेर सारी ऐसी एप्लीकेशन मिल जायेंगीं जिनके द्वारा आप 5 मिनट में 1000 फॉलोवर बना सकते हैं. लेकिन आपको बता दें यह सभी फॉलोवर fake होते हैं और ना तो इनसे आपको अच्छा engagement मिलेगा. और इस बात की संभावना भी रहती है कि app के द्वारा बनाये गए फॉलोवर भविष्य में स्वतः ही कम हो जायें.

अगर आप Instagram Influencer बनकर पैसे कमाना चाहते हैं तो उपर बताये गए 14 तरीकों को फॉलो करें और अगर आप केवल दिखावे के लिए फॉलोवर बढ़ाना चाहते हैं तो नीचे बताये गए मोबाइल एप्लीकेशन की मदद ले सकते हैं.

  • Instafollowerspro – इंस्टाग्राम फॉलोवर बढ़ाने की यह एक बहुत ही अच्छी apk है जिसे डाउनलोड करके आप इंस्टाग्राम पर फॉलोवर के साथ – साथ लाइक भी बढ़ा सकते हैं.
  • Getinsta – Getinsta Mod apk एक ऐसा एप्लीकेशन है जो आपको इंस्टाग्राम पर अनलिमिटेड लाइक पाने की सुविधा देता है. यह ऐप आपको इंस्टाग्राम पर तेजी से लाइक पाने के अलग – अलग तरीके प्रदान करता है.
  • Popular Up – अगर आप इंस्टाग्राम पर तेजी से  अपना नाम बनाना चाहते हैं तो Popular Up टूल आपके लिए ही बना है, यह apk भी आपको अन्य apk की तरह जल्दी फॉलोवर बढ़ाने में मदद करता है.
  • FollowerGir – FollowerGir एक कॉइन आधारित एप्लीकेशन है जो आपको कुछ कॉइन के बदले रियल इंस्टाग्राम फॉलोवर देता है.

इन सब के अलावा भी अनेक सारी ऐसी Application इन्टरनेट पर उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप तुरंत इंस्टाग्राम फॉलोवर बढ़ा सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाएं से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

इंस्टाग्राम पर 1 दिन में 1000 फॉलोवर्स कैसे बढायें?

आप इंस्टाग्राम पर Paid Ad चलाकर 1 दिन में आसानी से 1000 या इससे अधिक फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने वाला ऐप कौन सा है?

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने वाले अनेक सारे ऐप हैं जैसे – Getinsta, Instafollowerspro, Popular Up, FollowerGir आदि.

इंस्टाग्राम पर लाइक और व्यूज कैसे बढायें?

आप लेख में बताये गए तरीकों को फॉलो करके Instagram पर आसानी से लाइक और व्यूज बढ़ा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: Instagram Par Followers Kaise Badhaye

अगर आप हमारे द्वारा बताये गए तरीकों को फॉलो करते हैं तो बहुत कम समय में अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर को बढ़ा सकते हैं. उपरोक्त बताये गए सभी 14 तरीकों से आप लाइफटाइम फ्री फॉलोवर प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आपको हमारे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट Instagram Par Followers Kaise Badhaye पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करें. तो दोस्तों इस लेख में इतना ही मिलते हैं एक नए ब्लॉग पोस्ट में तब तक आप पढ़ते रहिये Techshole ब्लॉग को.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

115 thoughts on “(14 तरीके) Instagram Par Real Followers Kaise Badhaye Without App”

  1. Nice post sir
    Guy’s Agar aap logo ko Technology / Online Earnings se related high quality post chahiye to aap mere website pe jarur click kijiye
    Thank you so much

    Reply
    • Mera Instagram per follow back badha dijiye sar yahi aapse suvidha hai sar bahut Garib Ghar se belong karte Hain rail se banaa kar thoda Paisa kamana chahte Hain sar Mera Instagram ID de rahe hain sar
      akash___king___62835

      Reply
      • यहाँ बताए गये तरीको से आप instagram followers आसानी से बढ़ा सकते है.

        Reply
  2. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Reply

Leave a Comment