SEO friendly Blog Post Kaise Likhe In 2020

SEO friendly Blog Post Article Kaise Likhe In 2020
SEO friendly Blog Post Article Kaise Likhe In 2020

Last Updated On by Ranjeet Singh

seo friendly blog post article kaise likhe : आपको यह चिंता जरुर होगी की हम seo friendly kaise likhe जिससे की गूगल पर आसानी से rank कर पाए. हमे पता है की आप भी यही जानना चाहते है की SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है. आपको इसकी पुरी जानकारी इस आर्टिकल में मिलेगी तो आप इस लेख को पुरा पढे जिससे आप भी SEO Friendly Post लिख सके और अपने ब्लॉग को google में rank कर पाए.

आपको किसी भी आर्टिकल को आसानी से Rank कराने के लिए SEO Friendly पोस्ट या आर्टिकल लिखना होगा और SEO Friendly blog post लिखना ज्यादा कठिन नहीं है बस आपको कुछ Pro Tips का इस्तेमाल करना होगा. तो चलिए बिना देर किये जानते हैं कि SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe.

SEO Friendly Article Kaise Likhe In 2020

SEO Friendly पोस्ट लिखने से पहले आपको यह जानना जरूरी है की :- SEO क्या है? ब्लॉग का seo कैसे करे.

दरअसल SEO का पूरा नाम है “Search Engine Optimization’ है, ब्लॉग का SEO करने से आप अपने साइट पर बढ़िया orginic ट्राफिक ला सकते हो seo friendly blog post kaise likhe.

आसान भाषा में कहें तो SEO Friendly Blog Post का मतलब होता है कि User को समझने और पसंद आने वाला post. तो आपको विस्तार से बताते है की Blog Par Seo Friendly Post Kaise Likhe.

1. Keyword research जरुर करें

शुरुआत में नये Blogger Keyword का सही उपयोग और कीवर्ड research नही करते है उन्हें यह पता नही होता है की seo फ्रेंडली पोस्ट लिखने के लिए कीतना महत्वपूर्ण होता है.

पोस्ट लिखते समय tittle में हमेशा ही long tail कीवर्ड यानि लम्बे शब्दों वाले की कीवर्ड का इस्तेमाल करे क्योकि long tail keywords में short keyword आसानी से rank हो जायेंगे.

Keyword दो प्रकार के होते है

  1. Short Tail Keywords (लघु पूंछ कीवर्ड)
  2. Long Tail Keywords (लंबी पूंछ वाले कीवर्ड) इन दोनों Keyword को Use करने का तरीका बताते है.

Short Tail Keyword : “online earning apps”
Long Tail Keyword : ” best online earning apps in 2020″

3. Post में Keyword का सही उपयोग करे

जब भी लेख लिखे तो आप लेख के शुरूआती और आखिरी Paragraph में Focus Keywords का उपयोग जरूर करे परन्तु यह ध्यान देवें की Keywords का इस्तेमाल बिल्कुल सही तरीके से करें. उदाहरण के लिए आप हमारी इस पोस्ट शुरूआती और आखिरी Paragraph को देख सकते हो.

आप अपनी blog post में सिर्फ 2 या 3 Keywords का ही उपयोग करे. यदि आप फालतू में ही ज्यादा Keywords का इस्तेमाल करते हैं तो Google बाबा आपकी वेबसाइट पर Penalty लगा देगा आपके Blog website पोस्ट कभी भी Rank नहीं होगी.

4. ब्लॉग post के tittle seo फ्रेंडली रखें

SEO फ्रेंडली पोस्ट को लिखने के लिए के लिए जरूरी चीज होता है आपकी पोस्ट का Title. इस लिए आप हमारे द्वारा बताये गये तरीके को ही यूज़ करे.

यदि आपने पोस्ट का सही Title रखा है तो आपका 35% – 40% SEO आसानी से Complete हो जायेगा , इसलिए हमेशा आप अपने main tittle पर फोकस जरुर करे.

  • पोस्ट Title ऐसा लिखना चाहिए कि User को पढ़ते ही समझ आये कि आपकी पोस्ट में किस टॉपिक पर लिखा गया है.
  • सबसे पहले आप पोस्ट के Title को User Friendly बनावे.
  • ब्लॉग पोस्ट के Title में Years, Number को उपयोग में जरुर लावे.
  • Title में search ज्यादा करने वाला Focus Keywordओ अवश्य डाले.
  • जेसा हमने पहले बताया है की blog article के Title में Long Tail Keyword का Use जरुर करे.

4. Post का Content सही लिखे

पोस्ट का Content जितना अच्छा होगा उतना ही आप SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखा पाएंगे इस लिए ही कहते है की “content is always king“. यह याद जरुर रखे की आपको हमेशा ही User को ध्यान रखकर ही Content या पोस्ट लिखना है.

5 . ब्लॉग में Long आर्टिकल लिखे

Google को ध्यान रख कर ही लिखे क्योकि गूगल को details से लिखे गये article ही पसंद आते है इसलिए ज्यादा Information वाला और लम्बा article जरुर लिखे.

यदि आप हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते हो तो कम-से-कम 800-2000 शब्दों तक का लिखें और English में आर्टिकल लिखते हो तो कम-से-कम 1100-3000 शब्दों का लिखें.
ताकि Long आर्टिकल में आप अधिक Keywords को यूज़ कर सकते है, इसके आलावा Long ब्लॉग आर्टिकल में आप ज्यादा से ज्याद google adsense के Ads लगा सकते है.

लम्बे article को लिखने से आपको जल्द ही google adsense apporval भी मिल जायेगा. लम्बे पोस्ट होने से User को पढ़ने में ज्यादा वक़्त लगेगा इससे आपकी Bounce Rate में कमी आएगी होगी.

6. Image में Alt Tag जरुर लगाये

SEO friendly Blog Post लिख ने के लिए आपको इमेज में alt tag का उपयोग जरुर करना चाहिए इससे आपकी इमेज google को आसानी से समझ आएगी और वह image के रूप में search रिजल्ट में भी शो होगी.

7. Heading और SubHeading का उपयोग करें

पोस्ट में Headline और Subheadline को add करना बहुत ही जरूरी होता है आपकी पोस्ट का Title H1 Heading होता है. जो default होता है.

परन्तु आपको SubHeading H2, H3, H4, H5, H6, का इस्तेमाल कर seo फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहिए. यह ध्यान रखे की Subheading पोस्ट से Related Keyword का उपयोग हो.

8. External Link को Add करे

गूगल External Link को बहुत ही महत्वपूर्ण मानता है, external linking का मतलब होता है कि किसी दुसरी वेबसाइट के Link को अपने ब्लॉग पोस्ट में Add करना.

मन लीजिये की आपने tiktok से related कोई पोस्ट लिखा है इसमें आपने बताया है की tiktok से पैसे कैसे कमाए . यदि आप इस में tiktok की वेबसाइट को external लिंक के रूप में दे सकते है.

परन्तु आपको यह ध्यान देना है की किसी spam वेबसाइट को add नही करना है. यदि आप सही तरिके से external linking करते है तो इससे आपकी page athourity भी इनक्रीस हो सकती है.

9. Internal Link को Add जरुर करे

ब्लॉग का seo करने के लिए Internal Linking करना अति आवश्यक होता है, दरअसल internal linking का मतलब है कि पोस्ट में अपनी ही साइट के किसी दुसरे पोस्ट की Linkको उस दुसरे article से related text पर Add करना. और इससे Bounce Rate भी कम होगी. एक article में आप कम से कम 3 internal linking अवश्य करें.

10. Permalink (URL) को seo फ्रेंडली बनाये

अपनी पोस्ट को लिकते समय Permalink (URL) SEO जरुर करे है जो आपकी पोस्ट को गूगल Search Engine Optimize करता है जिससे वह rank होता है इसके आलावा आप अपने ब्लॉग पोस्ट के URL में Focus Keyword का उपयोग जरुर करे.

ब्लॉग पोस्ट के URL यानि permalink को SEO Friendly URL कैसे बनाएं यह जानते है.

Example :

SEO Friendly URL

techshole.com/backlink-kya-hai

without SEO Friendly URL

techshole.com/backlink-kya-hai-backlink-kaise-banaye

11 . Multimedia का उपयोग करे

Multimedia से हमारा तात्पर्य है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में Image, youtube Video, Screenshot, GIF, का उपयोग अवश्य करे ताकि इससे User को समझने में आसानी हो.

इन्हें भी पढ़े :-

Mobile Phone Ka Data (Deleted Data) Recover Kaise Kare In Hindi

SEO Kaise Kare – On Page और Off Page SEO करने का तरीका हिंदी में

Domain Name Kya Hai Hindi?

How To Cheak Websites Theme Name In Hindi (Theme Template)

ब्लॉग वेबसाइट के लिए Best web hosting कहा से खरीदे – हिंदी में

12. Blog पोस्ट का‌ Description (Meta Description)

Blog पोस्ट का‌ Description (Meta Description) google Search Engine Or User को बताता है कि आपने पोस्ट को कौन से Topic पर लिखा हुआ है.

जब भी आप google में Search करते हो तब आपको पोस्ट के Title के नीचे कुछ पोस्ट से related शब्द दिखाई देते है वो Blog का Description होता है Description 150 words से ज्यादा नही का होना चाहिए

13 . वर्तनी Mistakes न करें

यदि आपको seo friendly blog post या article लिखना है तो आपको grammar का mistakes नही करना चाहिए. यह seo पर गलत इम्पैक्ट डालता है. इसके लिए आप grammarly chrome extension का इस्तेमाल कर सकते है.

14. पोस्ट को Social Media Share करें

जब भी आप पोस्ट Publish करे इस के बाद Social Media पर Share करे. Post को Social पर Share करने से आपको ब्लॉग पोस्ट का Off Page SEO भी आसानी से हो जाता हैं.

seo friendly blog post kaise likhe – हिंदी में

आखिर में यह कहना है की जब भी आप लोगों SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe यह search करें तो इस article में बताये सभी बातो का ध्यान रख कर ही अपनी पोस्ट को पब्लिश करे.

SEO Friendly Article Kaise Likhe In 2020 हिंदी में पुरी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल से मिल गई होगी. यदि आपको इस पोस्ट से related अन्य कोई सवाल हो तो बिना संकोच के Comment box में पूछ लेवे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.