Unacademy Se Paise Kaise Kamaye – ऑनलाइन पढ़ाई से पैसे कमाए

Unacademy Se Paise Kaise Kamaye: – अगर आप एक टीचर है या फिर आपको पढ़ाने का अच्छा अनुभव है या आप बच्चों को Tusion पढ़ाते है, तो क्या आप पढ़ाने के साथ – साथ कुछ अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं? अगर हाँ तो आप Unacademy में Educator बनकर पढ़ा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं और जब आप Unacademy में एक Plus Educator बन जायेंगे तो आप यहाँ से इतने पैसे कमा सकते हैं जितना कि एक सरकारी नौकरी से नहीं कमा सकते हैं.

वह कैसे होगा, इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलने वाली है. आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको Unacademy Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी देने वाले हैं.

Unacademy में पैसे कमाने के पहले आपको इसमें As a Educator सेलेक्ट होना पड़ता है तभी आप पैसे कमा पायेंगे. इसलिए हमने इस लेख में आपको Unacademy में Educator बनने की पूरी Process बताई है जो शायद ही आपको इन्टरनेट पर किसी अन्य ब्लॉग में मिले.

तो इस लेख को पूरा अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ें ताकि किसी भी प्रकार की Information को आप मिस न करो. तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख – How to Earn Money From Unacademy In Hindi.

अनअकादमी क्या है (What is Unacademy in Hindi)

Unacademy एक Online Education Platform हैं जहाँ पर आप ऑनलाइन पढाई करके किसी Exam की तैयारी कर सकते हैं. और अगर आप एक टीचर हैं या फिर आपको पढ़ाने का अनुभव है तो आप Unacademy में Educator बनकर पैसे भी कमा सकते हैं. Online Education में Unacademy भारत का नंबर 1 Platform है जहाँ पर आपको दुनिया के Best Teacher पढ़ाते हैं.

Unacademy की शुरुवात साल 2010 में गौरव मुंजाल ने एक YouTube Channel के द्वारा की थी. लेकिन Unacademy एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी 2015 में बनी जब गौरव मुंजाल के दो दोस्तों रोमन सैनी और हेमेश सिंह ने उनके साथ Unacademy को ज्वाइन किया.

इस लेख में हम आपको Unacademy से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं इसलिए ज्यादा समय न लेते हुए अपने Point की ओर बढ़ते हैं.

Unacademy से पैसे कैसे कमाए  

Unacademy से पैसे वही लोग कमा सकते हैं जिनकों किसी विषय में अच्छा Knowledge है या फिर उनके पढ़ाने की शैली अच्छी है. अगर आपको भी किसी विषय में अच्छा नॉलेज है या फिर आप अच्छा पढ़ा सकते हैं तो आप भी Unacademy App से पैसे कमा सकते हैं.

Unacademy App से पैसे कमाने की पूरी Process हम आपको नीचे बताने वाले हैं, आप ध्यानपूर्वक लेख को पढ़ें तभी जाकर आप Unacademy से पैसे कमा सकते हैं.

Unacademy Educator App को डाउनलोड करें

Unacademy से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Unacademy Educator App को डाउनलोड करना होगा. बहुत सारे लोग यही पर Confuse होते हैं.

Unacademy के 2 एप्लीकेशन हैं. एक तो Unacademy Learning App और दूसरा Unacademy Educator App.

Unacademy Learning App उन लोगों के लिए है जो Unacademy से पढाई करना चाहते हैं या Unacademy के ऑनलाइन कोर्स से किसी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं.

Unacademy Educator App उन लोगों के लिए है जो Unacademy में पढ़ाना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं. चूँकि आप Unacademy से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले Unacademy Educator App को डाउनलोड कर लीजिये.

Unacademy Educator App को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है आप अपने App Store में जाकर सर्च बार में Unacademy Educator App को सर्च कर लीजिये. यह एप्लीकेशन आपको आसानी से उपलब्ध हो जायेगी. इस एप्प का इस्तेमाल 5 लाख से भी ज्यादा लोग कर रहे हैं.

Unacademy Educator App में अकाउंट कैसे बनायें

Unacademy Educator App को डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल करने के बाद अगला Step आता है कि Unacademy Educator App में अकाउंट कैसे बनायें.

Unacademy Educator App में अकाउंट बनाने की Process बहुत ही Simple है, अगर आपको किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप नीचे बताये गए Step को Follow करें.

  • Step 1 – जैसे ही आप Unacademy Educator App को Open करेंगे तो Let’s Start वाले option पर क्लिक करें.
  • Step 2 – इसके बाद आपको मोबाइल नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा, आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर लीजिये या फिर आप E-mail के द्वारा भी Unacademy Educator App में रजिस्टर कर सकते हैं. यहाँ पर मैंने मोबाइल नंबर से रजिस्टर किया है.
  • Step 3 – इसके बाद आपके दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, आप OTP को Submit करके Verify करवा लें.
  • Step 4 – फिर आप कुछ Basic Detail जैसे कि नाम, Email ID, जन्मतिथि, Gender, Profile Picture को Fill करे लें और Description में अपने बारे में 200 शब्दों में लिखें, जैसे कि आपको कितने साल का अनुभव है पढ़ाने का.

   तो दोस्तों इस Process को Follow करने पर आप आसानी से Unacademy Educator App में रजिस्टर कर सकते हैं.

Unacademy में Educator बनने के लिए Selection Process

अभी तक आपका बस Unacademy में अकाउंट बना है, सिर्फ Account बनाने पर ही आप Unacademy में पढ़ा नहीं सकते हैं. Unacademy में Educator बनने के लिए आपको एक Selection Process से गुजरना होता है.

आपको अपनी 3 मिनट की एक डेमो Video Upload करनी होती है जिसमें आप अपने पसंदीदा Subject को पढ़ा सकते हैं. आपको इस विडियो में Unacademy की टीम को यह दिखाना होता है कि आप कैसे पढ़ाते हैं, आपका पढ़ाने का तरीका कैसा है. आप जो विडियो बनायेंगे उसमें किसी प्रकार का Copyright नहीं होना चाहिए. विडियो पूरी तरह से Original  होनी चाहिए.

जब आप विडियो बनाकर Submit करते हैं तो Unacademy की टीम आपके विडियो को Review  में डाल देती हैं और अच्छी तरह से आपके विडियो का आंकलन करती है.

इसमें 4 से 5 दिन का समय लगता है, फिर unacademy आपको Email के द्वारा Notify कर देती है कि आप Unacademy में पढ़ाने के लिए Eligible  है या नहीं.

आपकी Educator बनने की Request Approve भी हो सकती है और Reject भी. अगर Approve हो जाती है तो आप Unacademy में पढ़ाने के लिए Eligible  हो जाते हैं और अगर Reject हो जाती है तो आप फिर दुबारा 14 बार और Apply कर सकते हैं.

अगर आपकी Request Approve हो जाती है तो फिर आपको KYC Verification करवाना होता है और एक 60 सेकंड की एक Introduction Video बनानी होती है. और फिर एक ही Subject के पांच विडियो आपको बनानी होती है. फिर Unacademy आपके Lesson को Check करती है और उसे Verify और Reject करती है.

अगर आपके Lesson Verify हो जाते हैं तो फिर आपको एक Form भरना होता है जिसमें साड़ी Detail को सही से Fill करनी होती है और जब आपका Form Select हो जाता है तो आप Unacademy में Educator बन जाते हैं.

तो यह थी Simple सी Selection Process जिसके द्वारा Unacademy अपने Educator को Select करती है.

Unacademy Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

जब आप Unacademy में Educator के लिए Eligible  हो जाते हैं तो फिर आप यहाँ से पैसे कमा सकते हैं. Unacademy से पैसे उसी प्रकार से कमाये जाते हैं जिस प्रकार से YouTube से पैसे कमाते हैं. YouTube में भी विडियो अपलोड करनी होती है और Unacademy में भी लेकिन Unacademy के रूल कुछ अलग है पहले उनके बारे में जान लेते हैं.

  • YouTube में पैसे कमाने के लिए आपको 1000 Subsriber और 4000 Watch Hour के बाद Google AdSense का Approval लेना पड़ता है, लेकिन Unacademy में खुद Unacademy आपको पैसे देती है.
  • YouTube में आप किसी भी प्रकार की विडियो अपलोड कर सकते हैं लेकिन Unacademy में आपको केवल Education से Related Video ही अपलोड करनी होती है.

जब आप नियमित रूप से एक Subject से Related Video बनाते हैं तो आपके यहाँ पर Follower की संख्या बढती है जिस प्रकार से YouTube में Subscriber बढ़ते हैं.

अगर आपकी पढ़ाने की शैली अच्छी है और आपके Content में दम है तो Unacademy खुद आपको Promote करती है. और unacademy पर आपके Follower बढ़ते जाते हैं .

Unacademy से आप निम्न प्रकार से पैसे कमा सकते हैं –

#1 – Unacademy में Plus Educator बनकर पैसे कमाए  

जब आप Unacademy में Educator बन जाते हैं तो आपको महीने में कम से कम 10 Live Class लेनी पड़ती है, और इस live class को करने के आपको हर महीने पैसे दिए जाते हैं. आपको 10 Live Class के कम से कम 10 हजार रूपये दिए जाते हैं.

अगर आपके Classes को Student अधिक पसंद करते हैं या आपका पढ़ाने का तरीका बहुत बेहतरीन है तो आप Unacademy पर एक Plus Educator बन जाते हैं और Unacademy आपको महीने की Salary के साथ बहुत सारी सुविधा मुहैया करवाती है. Unacademy के द्वारा दी जाने वाली Salary सरकारी टीचर से बहुत अधिक होती है.

#2  – Unacademy पर कोर्स बनाकर पैसे कमाए   

आप Unacademy में कोर्स बनाकर पैसे कमा सकते हैं, आप Unacademy में कोई कोर्स बनाकर डालते हैं तो अगर आपके कोर्स बिक जाते हैं तो आपको उसमें कुछ कमीशन unacademy की तरफ से दिया जाता है, यह कमीशन 10 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक हो सकता है.

#3 –Unacademy के YouTube Channel में विडियो अपलोड करके पैसे कमाए  

Unacademy के YouTube Channel पर विडियो अपलोड करके भी आप पैसे कमा सकते हैं. इसमें आपको Views के हिसाब से पैसे मिलते हैं और अभी शायद एक View पर आपको 50 पैसे दिए जाते हैं.

तो यह तीन बहुत ही Popular तरीके हैं जिनके द्वारा आप भी अन्य Educator की भांति Unacademy से लाखों रुपया महिना कमा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

FAQ – Earn Money From Unacademy in Hindi

अनअकैडमी से कितने पैसे कमा सकते हैं?

अनअकैडमी में आप अगर अच्छे से पढ़ाते हैं तो महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं.

अनअकैडमी में टीचर की सैलरी कितनी है?

अनअकैडमी में टीचर या Educator की सैलरी कम से कम 10 हजार रूपये प्रति महीने है और एक Plus Educator की सैलरी लाखों में होती है.

अनअकैडमी में टीचर कैसे बनें

अनअकैडमी में टीचर बनने के लिए पहले आपको Unacademy Educator App को इंस्टाल करना होगा और उसमें अपना Account बनाकर Selection Process को Follow करना होगा.

अंतिम शब्द इस लेख में

इस लेख के द्वारा हमने आपको Unacademy Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी बहुत ही विस्तृत रूप में दी है जो कि जरुर आपके लिए बहुत Valuable  साबित हुई होगी. उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इसे अपने उन दोस्तों के साथ भी शेयर करें जो Unacademy में Educator बनाना चाहते हैं या फिर जिनके पढ़ाने का तरीका बहुत ही अच्छा है और वे अधिक पैसे कमाना चाहते हैं. आपके शेयर करने से अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा.

Editorial Staff
Editorial Staff

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.