वेब पेज क्या है इसके प्रकार | Web Page In Hindi

Web Page Kya Hai In Hindi: आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Webpage क्या है पर. आज के समय में  इंटरनेट हर एक व्यक्ति की सबसे बुनियादी जरुरत बन गया है, लोग अधिकतर समय  इंटरनेट पर जानकारी लेने, गेम खेलने, मनोरंजन आदि के लिए व्यतीत करते हैं.

 इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वेबपेजों का, चाहे हमें किसी भी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता होती है वह हमें  इंटरनेट पर मौजूद वेबपेजों के द्वारा ही मिल पाती हैं. लेकिन अभी भी अनेक सारे यूजर ऐसे हैं जिन्हें वेबपेज के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होती है.

वेब पेज क्या है इसके प्रकार (वेब पेज कैसे बनाए) Web Page In Hindi

अगर आपको भी वेबपेज के बारे में जानकारी नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि हम इस लेख के द्वारा आपको वेबपेज के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं जैसे कि वेबपेज क्या होते हैं, वेबपेज का इतिहास, वेबपेज कैसे बनाते हैं, वेबपेज कैसे खोलें तथा वेबपेज और वेबसाइट में क्या अंतर है.

इसलिए वेबपेज के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं वेबपेज क्या है हिंदी में विस्तार से.

वेबपेज क्या है (What is Webpage in Hindi)

Webpage दो शब्दों से मिलकर बना है Web + Page. जहाँ Web का मतलब  इंटरनेट से है तथा Page का मतलब पन्ने या प्रष्ठ से है. अर्थात एक ऐसा पेज जो कि  इंटरनेट पर उपलब्ध रहता है उसे वेबपेज कहा जाता है.

वेबपेज को मुख्यतः HTML कोडिंग में लिखा जाता है और यूजर अपने वेब ब्राउज़र के द्वारा वेबपेज को एक्सेस कर सकता है, जैसे आप अभी यह आर्टिकल पढ़ रहें हैं तो यह भी एक वेबपेज ही है. एक वेबपेज के अन्दर टेक्स्ट, ग्राफ़िक, हाइपरलिंक या कोई फाइल हो सकती है.

प्रत्येक वेबपेज का एक Unique Address होता है जिसके द्वारा सम्बंधित वेबपेज तक पहुंचा जाता है. वेबपेज का यह यूनिक एड्रेस URL कहलाता है. प्रत्येक वेबपेज को Server में स्टोर किया जाता है, ये सर्वर हमेशा  इंटरनेट से कनेक्ट रहते हैं इसलिए वेबपेज भी हर समय  इंटरनेट पर Live रहते हैं. यदि किसी वेबपेज को सर्वर से हटा दिया जाता है तो फिर उस वेबपेज को आप  इंटरनेट पर नहीं खोज पायेंगे.

वेबपेज का इतिहास (History of Webpage in Hindi)

दुनिया में सबसे पहला वेबपेज Tim Berners Lee के द्वारा 1991 में बनाया गया था, यह वेबपेज HTML डॉक्यूमेंट के रूप में था. Tim Berners Lee को ही World Wide Web का जनक भी माना जाता है. HTML प्रोग्रामिंग भाषा का इस्तेमाल आज भी व्यापक रूप से वेबपेज को बनाने में किया जाता है.

Webpage Kya Hai जानने के बाद कई सारे लोगों के मन में यह सवाल भी आता है कि आखिर वेबपेज में क्या होता है?

वेबपेज में क्या होता है

एक वेबपेज में किसी भी प्रकार की इनफार्मेशन हो सकती है. हम जिस भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए  इंटरनेट पर सर्च करते हैं वह इनफार्मेशन हमें वेबपेज के द्वारा ही मिलती है.

वेबपेज में विभिन्न प्रकार की जानकारी रहती है, जैसे आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं जो कि एक वेबपेज है, इसमें आपको वेबपेज के बारे में इनफार्मेशन दी गयी है इसी प्रकार किसी दुसरे वेबपेज में आपको अन्य विषय के बारे में जानकारी दी गयी होती है.

वेबपेज के प्रकार (Types of Webpage in Hindi)

Webpage मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं.

  • Statics Webpage
  • Dynamic Webpage

चलिए इन दोनों के बारे में भी जान लेते हैं.

1 – Statics Webpage (स्थिर वेबपेज)

Statics Webpage को Flat वेबपेज भी कहा जाता है. स्टेटिक वेबपेज क्लाइंट के ब्राउज़र पर उसी प्रकार से लोड होते हैं जिस प्रकार से इन्हें वेब सर्वर में स्टोर किया जाता है. ऐसे वेबपेजों में इनफार्मेशन स्थिर रहती है, यूजर इनमें केवल इनफार्मेशन को पढ़ सकता है लेकिन वेबपेज को Edit नहीं कर सकता है या वेबपेज के साथ कम्युनिकेशन नहीं कर सकता है.

Static Webpage को HTML का इस्तेमाल करके बनाया जाता है, इस प्रकार के वेबपेजों को तब बनाया जाता है जब इनफार्मेशन को नियमित रूप से बदलने या अपडेट करने की जरुरत नहीं होती है.

Statics Webpage में इनफार्मेशन को एक वेबमास्टर ही संसोधित कर सकता है. उदाहरण के लिए आप एक कंपनी के वेबपेज के बारे में सोच सकते हैं जिसे हर दिन नहीं बदला जाता है, बस कभी जरुरत पड़ने पर वेबमास्टर उस वेबपेज को अपडेट कर देते हैं.

2 – Dynamic Webpage (गतिशील वेबपेज)

Dynamic Webpage ऐसे वेबपेजों को कहा जाता है जिनमें मौजूद इनफार्मेशन समय के अनुसार बदलते रहती है. यूजर अपने अनुसार डायनामिक वेबपेजों में बदलाव कर सकता है.

Dynamic Webpage यूजर के लिए तब तक प्रतिबंधित होते हैं जब तक कि यूजर वेबपेज में यूजरनाम और पासवर्ड के द्वारा लॉग इन नहीं कर लेता है. जब यूजर इन वेबपेजों में लॉग इन कर लेता है तो उसके बाद यूजर अपने जरुरत के अनुसार वेबपेज में बदलाव कर सकता है.

जैसे आप अपनी Gmail ID में लॉग इन करके मेल भेज सकते हैं, डिलीट कर सकते हैं या किसी भी फोल्डर में मेल चेक कर सकते हैं, तो यह एक Dynamic वेबपेज के द्वारा संभव हो पाता है.

Dynamic Webpage को आमतौर पर Ajax technology का उपयोग करके बनाया जाता है. स्टेटिक वेबपेज की तुलना में डायनामिक वेबपेज को एक्सेस करना अधिक जटिल है.

वेबपेज कैसे बनाते हैं (How to Create Webpage in Hindi)

यहाँ वेब पेज बनाने की प्रक्रिया के बारें में बताया गया है.

यदि आप केवल एक वेबपेज बनाना चाहते हैं तो आपको HTML Language का ज्ञान होना चाहिए, क्योंकि HTML वेबपेज को बनाने के लिए एक बुनियादी भाषा है. इसके साथ ही वेबपेज डिजाईन को आकर्षक बनाने या रंग – रूप देने के लिए आपको CSS का ज्ञान भी होना चाहिए.

यदि आपको HTML और CSS की नॉलेज है तो फिर आपको जरुरत पड़ेगी एक कंप्यूटर की जिसमें कि आपको Text Editor (Notepad) और वेब ब्राउज़र सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना होगा. जिसकी मदद स आप अच्छा वेब पेज बना सकते है.

अब आपको भाषा का ज्ञान भी है और आपके पास संसाधन भी है, तो वेबपेज बनाना आपके लिए बहुत आसान है. आप Notepad में कोडिंग लिख सकते हैं और फिर उसे वेब ब्राउज़र में Execute कर सकते हैं. 

वेबपेज कैसे खोलें (How to Open Webpage in Hindi)

आप किसी भी वेब ब्राउज़र में बहुत आसानी से वेबपेज ओपन कर सकते हैं. वेबपेज को ओपन करने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले एक ब्राउज़र को ओपन कर लीजिये.
  • इसके बाद वेबपेज के URL को ब्राउज़र में टाइप कीजिये.
  • ब्राउज़र में URL टाइप करने के बाद Enter Press करें.
  • अब ब्राउज़र में आपके सामने वेबपेज ओपन हो जायेगा.

यहाँ पर आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि इंटरनेट पर लाखों – करोड़ों वेबपेज हैं तो मैं किसी भी वेबपेज के URL को कैसे याद रख पाऊंगा? तो इसका समाधान हैं सर्च इंजन जैसे गूगल, बिंग आदि.

सर्च इंजन ऐसी वेबसाइटें होती हैं जो  इंटरनेट पर मौजूद सभी वेबपेजों को Collect करके अपने डेटाबेस में अलग – अलग टॉपिक के आधार पर स्टोर करके रखती है, और फिर जब यूजर सर्च इंजन में कोई कीवर्ड या टॉपिक सर्च करता है तो सर्च इंजन अपने अल्गोरिथम के आधार पर यूजर को अनेक सारे वेबपेज दिखाते हैं.

जैसे इस वेबपेज तक पहुँचने के लिए आपने अपने गूगल में Webpage Kya Hai लिखकर सर्च किया होगा, तो गूगल ने अपने अल्गोरिथम के आधार पर आपको यह वेबसाइट Suggest की है.

वेब पेज किस टैग से शुरू होता है

इंटरनेट पर उपलब्ध कोई भी वेब पेज <!DOCTYPE html> से शुरू होता है इसमें <html> “html टैग का इस्तेमाल किया जाता है.

वेबपेज से जुडी शब्दावली

वेबपेज से जुड़े कई सारे ऐसे महत्वपूर्ण टर्म होते हैं जिनके बारे में हर एक को जानकारी होनी आवश्यक है.

  • वेब एड्रेस – इसे URL भी कहा जाता है. प्रत्येक वेबपेज का एक  यूनिक URL होता है जिसके द्वारा आप  इंटरनेट पर किसी Spacific वेबपेज तक पहुँच सकते हैं.
  • वेब सर्वर – वेबपेज का सारा डेटा वेब सर्वर में स्टोर रहता है और ये वेब सर्वर 24/7  इंटरनेट से कनेक्ट रहते हैं.
  • वेब ब्राउज़र – वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल  इंटरनेट पर किसी भी वेबपेज को खोजने के लिए किया जाता है.
  • Http (Hypertext Transfer Protocol) – Http वेब एड्रेस का एक हिस्सा होता है. यह एक प्रोटोकॉल है, जिसका उपयोग किसी वेबपेज को देखने करने के लिए सर्वर से ब्राउज़र में डेटा ट्रान्सफर करने के लिए किया जाता है.
  • SSL (Secure Sockets Layer) – यह  इंटरनेट कनेक्शन को सुरक्षित बनाती है. जिन वेबपेज में SSL इनस्टॉल होता है उसके वेबएड्रेस के शुरुवात में https लिखा होता है.

वेबपेज और वेबसाइट में अंतर (Webpage vs Website in Hindi)

अनेक सारे लोगों को वेबपेज और वेबसाइट के बीच का अंतर पता नहीं होता है, इसलिए हमने इस लेख के द्वारा आपको इन दोनों के बीच अंतर को टेबल के माध्यम से समझाया है.

Webpage (वेबपेज)Website (वेबसाइट)
वेब पेज  इंटरनेट पर मौजूद एक HTML डॉक्यूमेंट होता है.वेबसाइट कई वेब पेजों का समूह होता है.
वेब पेज को साधारण Notepad के द्वारा बनाया जा सकता है.वेबसाइट को बनाने में कई प्रकार के विभिन्न टूल की आवश्यकता होती है.
वेब पेज को बनाने के लिए वेबसाइट का होना जरुरी नहीं है.जब कि एक वेबसाइट बनाने के लिए कई सारे वेबपेजों की जरुरत होती है.
अगरआपको HTML लैंग्वेज की नॉलेज है तो आप वेब पेज बना सकते हैं.वेबसाइट को बनाने के लिए टेक्निकल नॉलेज की जरुरत होती है.
वेब पेज को आप किताब का एक पन्ना समझ सकते हैं.जब कि वेबसाइट एक पूरी किताब है.
Difference between Webpage and Website In Hindi

FAQ For Webpage in Hindi

वेबपेज क्या है समझाइये?

वेबपेज इंटरनेट पर मौजूद एक ऐसा प्रष्ठ होता है जिसमें विभिन्न प्रकार की इनफार्मेशन होती है.

सबसे पहला वेबपेज किसने बनाया?

सबसे पहला वेबपेज Tim Berners Lee ने 1991 में बनाया था.

वेब पेज को किस भाषा में लिखा जाता है?

वेबपेज बनाने के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली कोडिंग भाषा HTML है. अधिकतर वेबपेजों को HTML के द्वारा ही बनाया जाता है.

2 प्रकार के वेबपेज कौन से हैं?

वेबपेज के 2 प्रकार Static Webpage और Dynamic Webpage हैं.

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द: वेब पेज क्या है हिंदी में

इस ब्लॉग पोस्ट के द्वारा हमने जाना कि Webpage Kya Hai In Hindi, यह कितने प्रकार का होता है तथा वेबसाइट एंड वेबपेज में क्या अंतर है. इसके साथ ही हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि वेबपेज को कैसे बनाते हैं तथा वेबपेज कैसे खोलें.

हमने पूरी कोशिस की है कि इस लेख में आपको वेबपेज की सम्पूर्ण जानकारी दे सकें ताकि अगर आपके कोई वेबपेज के बारे में जानकारी पूछे तो आप आसानी से इसका जवाब दे सकें.

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी कैसे लगी आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. यदि अभी भी आपके मन में वेबपेज से सम्बंधित कोई प्रशन हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगे.  

5/5 - (1 vote)

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.

Leave a Comment