दुनिया के 10 श्रेष्ठ Search Engines(Best Search Engine Name List Hindi 2021)

World Best Search Engine in Hindi – जब भी हमें किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए होती है तो हम सर्च इंजन में उसे खोजते हैं और सर्च इंजन सेकंड से पहले ही लाखों रिजल्ट यूजर के सामने ला देता है. सर्च इंजन के आने से अनेक प्रकार की सुविधा लोगों को मिली है. चाहे आप किसी अनजान शहर में हैं सर्च इंजन के द्वारा आप वहां अपने लिए Best Hotel Find कर सकते हैं शहर के बारे में जान सकते हैं और किसी भी प्रकार की Service के लिए सर्च इंजन का साहरा ले सकते हैं.

आपमें से अधिकतर लोग कुछ लोकप्रिय सर्च इंजन के बारे में जानते होंगे जैसे Google, Yahoo, Bing आदि पर इन सभी के अलावा भी दुनिया में अनेक सर्च इंजन हैं जो कि अलग – अलग देशों में बहुत लोकप्रिय हैं.

हमने पिछले लेख में – 11 भारतीय सर्च इंजन की सूची आपसे साझा की थी.

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको दुनिया के 10 सबसे best सर्च इंजन के बारे में बताने वाले हैं. इस लेख में जो सर्च इंजन हमने आपको बताये हैं उन सभी की सर्च इंजन बाजार में अच्छी – खासी हिस्सेदारी है. तो चलिए आइये बिना देरी के शुरू करते हैं अपने इस लेख को और जानते हैं – Best Search Engine List in Hindi.

Top 10 Search Engines In The World In Hindi

दुनिया के शीर्ष सर्च इंजन (Search Engine) नाम की सूची यहाँ दी गयी है (Best Search Engine List in Hindi 2021)

  • Google (गूगल सर्च इंजन)
  • Bing (बिंग सर्च इंजन)
  • Baidu (बाइडू सर्च इंजन)
  • Yahoo (याहू सर्च इंजन)
  • Yandex (यांडेक्स सर्च इंजन)
  • Ask.com (आस्क सर्च इंजन)
  • Duck Duck Go (डक डक गो सर्च इंजन)
  • AOL.COM (ओल सर्च इंजन)
  • Naver (नवेर सर्च इंजन)
  • Excite Search Engine (एक्साइट सर्च इंजन)

Top 10 Most Popular Search Engines List in Hindi

दुनिया के 10 सबसे Popular Search Engines की जानकारी नीचे दी गयी है –

#1 – Google (https://www.google.com)

Google (World Best and Most Popular Search Engine) दुनिया का Best Search Engine है जिसका इस्तेमाल दुनिया के लगभग सभी देशों में किया जाता है. साथ में ही Google एक Popular सर्च इंजन भी है. गूगल के पास सर्च इंजन बाजार में लगभग 72 प्रतिशत हिस्सा है.

गूगल का इतना सफल होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वह अपने Algorithm में सुधार करते रहता है जिससे कि यूजर का अनुभव बेहतर हो सके. Google हमेशा अपने यूजर्स के लिए ही काम करता है.

Google Image

दुनिया के अन्य सर्च इंजन की तुलना में गूगल का आकार कई गुना बड़ा है. गूगल को 1996 में Surgey Brin और Larry Page ने मिलकर बनाया था.

क्या? आपको पता है 1999 में गूगल को इन्टरनेट की कंपनी Excite को सिर्फ $750,000 में बेचने का offer दिया था पर उस वक्त Excite कंपनी ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था. आज Google और उसकी मूल कंपनी Alphabet की कीमत 750+ बिलियन डॉलर से अधिक है.

#2 – Bing (https://www.bing.com)

Bing Search Engine दुनिया का दूसरा बड़ा सर्च इंजन है, और सर्च इंजन बाजार में Bing के पास लगभग 8 प्रतिशत हिस्सा है. बिंग Popular कंपनी Microsoft का ही एक Product है जिसे Microsoft ने 2009 में बनाया था.

bing image

Bing भी अपने सर्च इंजन को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहता है पर Google को टक्कर देने के लिए Bing को एक बहुत लंबा रास्ता तय करना है. Bing भी गूगल की तरह ही मैप, विडियो, वेब, इमेज आदि प्रकार से सर्च करने की सुविधा देता है.

हालाँकि Bing के पास गूगल के जितने यूजर नहीं है पर लेकिन सर्च इंजन बाजार में Bing की छवी सम्म्मानजनक है.

#3 – Baidu (https://www.baidu.com)

Baidu दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसके पास सर्च इंजन बाजार का लगभग 7 प्रतिशत हिस्सा है. Baidu चीन (Chaina) का एक बहुत ही Popular Search Engine है. अगर चाइना में बात करें तो Baidu के पास लगभग 75 प्रतिशत की हिस्सेदारी चाइनीस सर्च इंजन मार्किट में है. हालांकि बाहर के देशों में Baidu अधिक लोकप्रिय नहीं है.

Baidu Search Engine की स्थापना साल 2000 में चीन के उद्यमी Eric Xu ने की थी. यह सर्च इंजन वेबसाइट सर्च, इमेज, ऑडियो फाइल, मैप, News और Cloud Storage जैसे अनेक सुविधाएं देता है.

#4 – Yahoo (https://yahoo.com)

Yahoo दुनिया का चौथा सबसे बड़ा सर्च इंजन है. दुनियाभर में Yahoo के पास सर्च इंजन मार्किट का लगभग 3 प्रतिशत शेयर हैं. Yahoo गूगल से भी पुराना सर्च इंजन है पर अपने यूजर अनुभव को बेहतर बनाने में Yahoo नाकाम रहा है.

Yahoo Search Engine को 1994 में Jerry Yang और David Filo ने बनाया था. उन्होंने कंपनी की वेबसाइट का मूल नाम Jerry and David’s Guide to the World Wide Web रखा था परन्तु कुछ ही समय बाद उन्होंने इसका नाम बदलकर Yahoo रख दिया था.

yahoo image

2009 में Yahoo की Bing से साझेदारी होने के बाद से ही Yahoo Bing के द्वारा संचालित सर्च इंजन हैं. क्या आप जानते हैं 1998 में गूगल ने खुद को मात्र $1,000,000 में Yahoo को बेचने की पेशकश की थी पर उस समय Yahoo ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था.

धीरे – धीरे Yahoo Down होता गया. Gmail के आने से Yahoo mail गायब हो गया. Quora ने Yahoo Answer को पीछे कर दिया और Instagram से yahoo का Flickr हार गया. Yahoo शायद अपने यूजर की जरुरत को अच्छे से समझ नहीं पाया इसलिए यह सर्च इंजन इतना पीछे हो गया.

#5 – Yandex (https://yandex.com)

Yandex का पूरी दुनिया में सर्च इंजन मार्किट में लगभग 1.50 प्रतिशत के साथ Yandex दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा सर्च इंजन है. जो कि एक रसियन सर्च इंजन हैं. अगर रसिया में बात करें तो Yandex के पास 55 प्रतिशत हिस्सा है दुसरे नंबर पर गूगल का स्थान है.

Yandex न केवल रसिया में लोकप्रिय है बल्कि यूक्रेन, बेलारूस, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और तुर्की में भी लोकप्रिय सर्च इंजन है. Yandex सर्च इंजन को 1997 में Arkady Volozh, IIya Segalovich और Elena Kolmanovskaya ने बनाया था.

yandex image

Yandex अपने यूजर को अनेक प्रकार की सुविधाएं डेटा है जिसमें यांडेक्स मैप्स, यांडेक्स म्यूजिक, ऑनलाइन ट्रांसलेटर, यांडेक्स मनी जैसी 70 से भी अधिक सुविधाएं शामिल हैं.

#6 – Ask.com (https://www.ask.com)

Ask.com सर्च इंजन मार्किट में 0.72 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दुनिया का छटवां सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं. Ask.com की स्थापना Garrett Gruener और David Warthen ने 1996 में की थी. शुरुवात में इसका नाम Ask Jeeves दिया गया था. लेकिन 2006 में इसका नाम Ask Jeeves से हटाकर Ask कर दिया गया था.

Ask एक Question – Answer Community है जहाँ पर आप सवाल पूछ सकते हैं और Ask आपके सवाल के जवाब को वेब पेजों के रूप में आपको रिजल्ट में दिखाता हैं. Ask.com के जवाब देने के लिए Google की मदद लेता है.मतलब कि Ask.com पर जो सवालों के जवाब मिलते हैं वह गूगल के Result रहते हैं.

#7 – Duck Duck Go (https://duckduckgo.com)

DuckDuckGo दुनिया का सांतवा सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं जिसके पास पुरे विश्व में सर्च इंजन मार्किट का 0.39 प्रतिशत शेयर है. यूजर की Privacy के लिए DuckDuckGo सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन हैं. DuckDuckGo की स्थापना 2008 Gabriel Weinberg के द्वारा की गयी थी. DuckDuckGo यूजर की किसी भी प्रकार की जानकारी को Collect और Save नहीं करता है.

Duck duck go

DuckDuckGo धीरे – धीरे सर्च इंजन बाजार में तेजी से Growth कर रहा है इसके यूजर की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है. DuckDuckGo भी यूजर को रिजल्ट दिखाने के लिए Third Party सर्च इंजन Bing और Yahoo का उपयोग करते हैं.

#8 – AOL.COM (https://www.aol.com)

AOL.COM दुनिया के Popular सर्च इंजन की लिस्ट में आता है, वर्तमान समय में AOL के पास सर्च इंजन मार्किट का लगभग 0.59 प्रतिशत हिस्सा है. 1990 के दशक में AOL ऑनलाइन सेवा प्रदान कराने में एक Popular वेब पोर्टल था.

AOL मूल रूप से डायल अप सेवा, तुरंत मेसेज, वेब पोर्टल और ई – मेल सेवा प्रदान करता है. 2000 में AOL एक Popular सर्च इंजन था पर समय के साथ यह अन्य सर्च इंजन के आने से अपनी लोकप्रियता खोता गया.

आज AOL एक मास मीडिया कंपनी है जो कि न्यूयॉर्क में स्थित है. AOL विज्ञापन के रूप में अनेक सुविधाए प्रदान करवाती है जिसमें AOL विज्ञापन, AOL मेल, AOL प्लेटफार्म आदि शामिल हैं.

#9 – Naver (https://www.naver.com/)

Naver एक कोरियाई सर्च इंजन है जिसके पास सर्च इंजन बाजार में लगभग 0.16 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. Naver को दक्षिण कोरिया का Google कहा जाता है क्योकि कोरिया में सर्च इंजन बाजार में 75 प्रतिशत की हिस्सेदारी Naver के पास ही है.

Naver की स्थापना 1999 में कोरिया में हुए थी. कोरिया ने खुद के सर्च इंजन को विकसित करने के लिए इस सर्च इंजन को बनाया था. आज Navar ईमेल क्लाइंट, बच्चों के खोज इंजन, समाचार वेब पोर्टल जैसी कई सेवाएँ प्रदान करता है.

#10 – Excite (https://www.excite.com)

Excite Search Engine भी दुनिया के Top 10 सर्च इंजन में से एक है हालांकि यह इतना लोकप्रिय नहीं है. Excite एक Online Service Portal है जो ईमेल, सर्च इंजन, समाचार, त्वरित संदेश और मौसम अपडेट जैसी इंटरनेट सेवाएं प्रदान करता है. इस सर्च इंजन को 1995 में बनाया गया था.

इन्हें भी पढ़े 

FAQ – World Best Search Engines In Hindi

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन कौन है?

Google दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय सर्च इंजन है.

दुनिया का सबसे पुराना सर्च इंजन कौन सा है?

दुनिया का सबसे पुराना सर्च इंजन W3 Catalog है जिसे कि 1993 में बनाया गया था.

चायना (चीन) के सर्च इंजन का नाम क्या है?

चायना (चीन) का लोकप्रिय सर्च इंजन Baidu है.

रूस के सर्च इंजन का काम क्या है?

रूस के सर्च इंजन का नाम Yandex है.

कोरिया के सर्च इंजन का नाम क्या है?

कोरिया के सर्च इंजन का नाम Naver है.

निष्कर्ष – दुनिया के शीर्ष सर्च इंजन की लिस्ट

तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आपको दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन (World Best Search Engine List in Hindi) के बारे में बताया है. इस लेख को पढने पर आप समझ ही गए होंगे कि Google दुनिया में क्यों सबसे Popular सर्च इंजन हैं और साथ में ही आपको अन्य देशों के लोकप्रिय सर्च इंजन के बारे में जानने को मिला होगा.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Top 10 Search Engines In The World In Hindi जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें और इसी प्रकार के उपयोगी लेख पढने के लिए हमारे ब्लॉग Techshole पर आते रहिये. धन्यवाद.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.