यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (₹1500 Daily) Youtube Se Paise Kaise Kamaye 2022

Youtube Se Paise Kaise Kamaye In Hindi: आधुनिक समय में लोग इंटरनेट पर सबसे ज्यादा विडियो कंटेंट देखना पसंद करते हैं इसलिए YouTube आज इतना लोकप्रिय ऑनलाइन प्लेटफार्म है. YouTube पर लोग फ्री में विडियो देखकर ज्ञान प्राप्त करते हैं, खाली समय में अपना मनोरंजन करते हैं. YouTube पर आपको किसी भी केटेगरी में ढेर सारे विडियो मिल जाते हैं.

YouTube में जो लोग विडियो अपलोड करते हैं वह लाखों रूपये प्रतिमाह की कमाई करते हैं, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें.  

आज के इस लेख में हम आपके साथ YouTube से पैसे कमाने के ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनके द्वारा आप लाखों रूपये की कमाई हर महीने YouTube से कर सकते हैं. लेकिन YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत के साथ – साथ थोडा धैर्य रखने की जरुरत भी होती है.

Youtube App के माध्यम से आप अच्छे पैसे कमा सकते है क्यों की Youtube एक पैसा कमाने वाला एप्प है.

Youtube से पैसे कैसे कमाए (1 लाख रुपए महिना) Youtube Se Paise Kaise Kamaye

आपकी जानकारी के लिए बता देते है की – Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए.

तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए सीधे आते हैं अपने लेख पर और सबसे पहले जानते हैं YouTube क्या है.

YouTube क्या है (What Is Youtube In Hindi)

YouTube एक ऑनलाइन Video Sharing Platform है जहाँ पर आप किसी भी प्रकार की विडियो अपलोड कर सकते हैं. यह एक फ्री प्लेटफार्म है आपको YouTube पर न तो विडियो अपलोड करने के लिए पैसे देने होते हैं और न ही विडियो देखने के लिए.

YouTube पर विडियो देखने वाले और विडियो बनाने वाले दोनों को फायदा मिलता है. एक और जहाँ यूजर फ्री में YouTube विडियो के द्वारा नॉलेज लेते हैं वहीँ दूसरी ओर क्रिएटर विडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं.

आपको जिस भी विषय में अच्छा नॉलेज है उसे आप YouTube चैनल के द्वारा दुनिया तक पहुंचा सकते हैं. YouTube आपको नाम के साथ पैसा कमाने का अवसर प्रदान करता है.

YouTube गूगल की ही एक सर्विस है. YouTube चैनल बनाने के लिए आपके पास एक Gmail ID का होना जरुरी है.

YouTube से पैसे कमाने के लिए जरुरी चीजें

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको निम्न चीजों की जरुरत पड़ती है.

  • आपके पास एक Gmail ID होनी चाहिए.
  • एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, जो कि आज के समय में लगभग सभी के पास उपलब्ध है.
  • स्मार्टफोन या कंप्यूटर होना चाहिए जिसके द्वारा आप विडियो रिकॉर्डिंग और एडिटिंग करेंगे.
  • विडियो एडिटिंग आनी चाहिए जिसे कि आप फ्री में YouTube पर सीख सकते हैं.

YouTube से पैसे कमाने के लिए स्टेप वाइज गाइड

अगर आप YouTube से ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी पॉइंट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उनको फॉलो भी करें.

  • सबसे पहले Gmail ID के द्वारा अपना YouTube चैनल बनायें
  • चैनल पर बैनर और लोगो लगाएं.
  • चैनल का डिस्क्रिप्शन लिखें.
  • चैनल पर एक ही Niche से Related विडियो अपलोड करें.
  • विडियो की Quality के साथ कोई Compromise न करें.
  • विडियो के लिए एक आकर्षक Thumbnail बनायें.
  • विडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखें और साथ में ही टैग का इस्तेमाल भी विडियो में करें.
  • चैनल पर विडियो नियमित रूप से अपलोड करें.
  • कॉपीराइट मटेरियल का इस्तेमाल अपनी विडियो में ना करें.
  • जब आप चैनल को मोनेटाइज करने के मानदंडों को पूरा कर लेते हैं तो अपने चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमाए.

 फ्री में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए – YouTube Se Paise Kaise Kamaye

जब आप एक YouTube चैनल बना लेते हैं तो आपका अगला मकसद होता है कि अपने चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमाना. हालांकि YouTube से पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं है जितना यह दिखता है. YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको नियमित रूप से विडियो अपलोड करनी होती है और साथ में धैर्य भी रखना होता है.  

YouTube चैनल से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके मौजूद हैं जिनमें से कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है.

#1 – Google AdSense के द्वारा YouTube से पैसे कमाए

YouTube पर पैसे कमाने का जो सबसे Popular तरीका है वह है Google AdSense, जिसके द्वारा अनेक सारे YouTuber महीने के लाखों रूपये कमा रहे हैं. आप लोग YouTube विडियो पर जो विज्ञापन देखते हैं उन विज्ञापन को Google AdSense के द्वारा ही दिखाया जाता है.

Google AdSense दुनिया का सबसे बड़ा Ad Network है जो YouTuber और Blogger को उनकी प्रोपर्टी पर दिखाने के लिए विज्ञापन प्रदान करता है.

YouTube से Google AdSense के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको YouTube की Policy के अनुरूप विडियो बनाने होते हैं और जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour पूरे हो जाते हैं तो आप अपने चैनल को Google AdSense के द्वारा मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

#2 – Affiliate Marketing के द्वारा YouTube से पैसे कमाए

आपने अकसर YouTuber को कहते सुना होगा कि लिंक डिस्क्रिप्शन में है आप इस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदिये, जब आप उनके डिस्क्रिप्शन के लिंक के द्वारा प्रोडक्ट खरीदते हैं तो YouTuber को कमीशन मिलता है. यही एफिलिएट मार्केटिंग है.

आप अपनी Niche से सम्बंधित एफिलिएट प्रोडक्ट के बारे में एक विडियो बना सकते हैं और प्रोडक्ट का लिंक डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं, जब कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको इसका कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.  

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आप Google AdSense से कई ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक सबसे बेस्ट तरीका है. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आप कम ट्रैफिक में भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

#3 – Sponsorship के द्वारा YouTube से पैसे कमाए

जब आपके YouTube चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या बढती है और लोग आपके विडियो पर अधिक लाइक, कमेंट, शेयर करते हैं तो बहुत सारी कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाने के लिए आपके संपर्क करती है. आपको उनके प्रोडक्ट पर एक विडियो बनाना पड़ता है जिसके कंपनी आपको अच्छा – खासा Pay करती है. इसी को Sponsorship कहते हैं. जो बड़े – बड़े YouTuber हैं वे एक Sponsorship का लाखों रूपये लेते हैं.

#4 – खुद के प्रोडक्ट बेचकर YouTube से पैसे कमाए

अगर आपके कोई प्रोडक्ट हैं तो YouTube के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट की अच्छी – खासी बिक्री कर सकते हैं. चूँकि YouTube पर आपके सब्सक्राइबर आपको Face से जानते हैं और अगर आप अच्छा Content YouTube पर डालते हैं तो लोगों का आप पर ट्रस्ट भी बढ़ता है, जिससे अगर आप अपने प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं तो आपके प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा बिकेंगे. इस प्रकार से आप खुद के प्रोडक्ट YouTube के द्वारा बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

#5 – YouTube पर अपनी सर्विस बेचकर पैसे कमाए

आज के समय में सभी लोग ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपनी पहचान बनाना चाहते हैं, इसलिए उन्हें ऐसी सर्विस की जरुरत होती है जिनके द्वारा वे खुद को ऑनलाइन ग्रो कर सके, जैसे कि वेबसाइट बनाना, कंटेंट राइटिंग, विडियो एडिटिंग आदि.

अगर आपके अन्दर ऐसी कोई स्किल है तो आप इन स्किल से सम्बंधित अपनी सर्विस लोगों को दे सकते हैं और लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं. YouTube के द्वारा आपको अधिक से अधिक कस्टमर मिल जायेंगे.

FAQ: YouTube Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब कितने पैसे देता है?

YouTube आपके विडियो पर प्राप्त होने वाले View के अनुसार ही आपको पैसे देता है. अगर Google AdSense की बात करें तो यह बहुत सारी चीजों पर निर्भर होता है जैसे कि आपकी Niche, CPC आदि. आप औसतन YouTube से 1000 page view पर 1 $ कमा सकते हैं.

यूट्यूब 1000 लाइक का कितना पैसा देता है?

यूट्यूब लाइक का कोई पैसे नहीं देता है. अगर आपका चैनल मोनेटाइज है तो आपके विडियो पर मिले Views से आप पैसे कमाते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस लेख में हमने आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी दी है, आप लेख में बताये गए तरीकों के द्वारा यूट्यूब से लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो YouTube आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प है. आप YouTube के द्वारा फेमस भी हो जाओगे.

इस लेख में इतना ही आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, अप इस लेख पर अपनी प्रतिक्रिया और सुजाव नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं हम कोशिश करेंगे कि जल्दी से आपका जवाब दें. और हाँ इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलियेगा.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

4 thoughts on “यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (₹1500 Daily) Youtube Se Paise Kaise Kamaye 2022”

Leave a Comment