Youtube vs Tiktok | youtube और tiktok किसमें ज्यादा पैसे है?

Youtube vs Tiktok | youtube और tiktok किसमें ज्यादा पैसे है?
Youtube vs Tiktok | youtube और tiktok किसमें ज्यादा पैसे है?

Last Updated On by Ranjeet Singh

youtube vs tiktok : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको youtube और tiktok में कौन सा प्लेटफार्म आपके सही है यह बताने वाले है. youtube vs tiktok में कौन बेहतर है और किस platform पर आपको ज्यादा पैसे कामने और कुछ सिखने और दुसरो को सिखाने का सही मोंका मिलेगा.

यह सब बाते बताएंगे इसके आलावा आपको youtube vs tiktok किस platform पर अपना करियर बनाना चाहिए इसके बारे में आपको विस्तार से बताएँगे तो चलिए शुरू करते है –

youtube vs tiktok में सही platform के चयन के लिए हमने आपको निचे कुछ पॉइंट बताये है जिनसे आप समझ पाएंगे की आपको इन दोनों पोपुलर platform में किसे ज्वाइन कर अपने करियर को सही दिशा देनी है.

नोट :- हमने आपको youtube vs tiktok के कुछ अन्तर बताये है जिनसे आपको समझने की सही दिशा मिल पाए. आप अपने स्व-विवेक से काम लेवें. हम किसी ब्रांड या platform का समर्थन नही करते है आप अपने हिसाब से अपना करियर चुने.

youtube vs tiktok में किसमें ज्यादा पैसे है.

youtube tiktok में किसमें ज्यादा पैसे है यह कहना थोडा मुस्किल है परन्तु हम एक creator के रूप में सही समय में पैसे कमाने की बात करे तो I think.. youtube platform ही बेहतर है.

क्यों की Tiktok हमे कोई पैसे नहीं देता है But आपको tiktok से एक पहचान दिलाने में या व्यक्ति के टैलेंट creativity को दिखाने में मदद करता है और कुछ ऑफर देता रहता है जिसमे आप हिस्सा ले सकते है अगर कन्टेन्ट बढ़िया है तो Tiktok के जरिए youtube पर जाकर अच्छी पहचान और कमाई कर सकते है.

अब बात की जाये youtube की तो youtube भी पैसे तभी देता है जब हमारे youtube channel के सारे हमारे video का watchtime 4 हजार घंटे पुरे हो और लगातार viewers, like, subscribe की संख्या में अधिक होने पर youtube आपका adsense approvel दे देता है इसके बाद आपका youtube से कमाई लॉक खुल जाता है.

यदि आप youtube पर बहुत प्रसिद्ध हो गये तो आपको कंपनियाँ खुद के product का promotion आपसे यानि youtubers से करवाती है जिससे आसानी से पैसे कमाये जा सकते हैं. youtube sponsership से भी आप कमाई कर सकते है.

आखिर में एक बात कहते है की दोनों बेहतर option है, दोनों एक दूसरे platform में बहुत popular हैं, अगर आप youtube & Tiktok से पैसे कमाना चाहते है तो आपको पहले Tiktok से short video बनाकर करे. यदि आप time pass के लिए tiktok पर विडियो बना कर अपलोड कर रहे है तो आपको tiktok को join कर सकते हो otherwise आपको आज ही youtube पर channel बना कर आप youtube से पैसे कमा सकते हो.

youtube vs tiktok में कौन ज्यादा creative है .

youtube tiktok में कौन ज्यादा creative है बताना थोडा मुश्किल है क्यों की दोनों ही platform creativity से भरे हुए है, youtube पर आप Entertainment, music, creative विडियो जैसे all in one package को देखते है.

इन्हें भी पढ़े :-

youtube से पैसे कैसे कमाए – हिंदी में जानकारी

tiktok से पैसे कैसे कमाए – हिंदी में

ऑनलाइन पैसे कमाने का आसान तरीका

जब भी हमें कुछ सीखना होता है हम youtube पर ही जाते है. इसके आलावा tiktok भी काफी creative है परन्तु यह एक timepass के रूप में दिखता है. tiktok पर creator नही बल्कि हर कोई बिना शर्त के फालतू विडियो upload करता है परन्तु ऐसा नही है की tiktok पर creative विडियो नही है.

हमने आपको youtube vs tiktok के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते बताई है यदि आपको दोनों platform पसंद है तो आप दोनों को ज्वाइन कर सकते है इसके आलावा आप youtube vs tiktok में किसको ज्यादा इस्तेमाल करते है हमे जरुर बताये. youtube vs tiktok से related आपका कोई सवाल हो तो आप जरुर पूछ लेवें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.